फिटनेस

अपने कार्य दिवस के दौरान आपको उठने और आगे बढ़ने के लिए 6 व्यावहारिक सुझाव

महिलाओं, एक काम के दिन बाहर काम करना मुश्किल हो सकता है, वास्तव में कठिन है। लेकिन हमेशा की तरह, हमें आपकी पीठ मिल गई है! यहां 6 व्यावहारिक सुझाव दिए गए हैं, जो आपको एक हजार बैठकों और समय सीमा में कर रहे हैं, तब भी आपको व्यायाम में पैक करने में मदद करेंगे!

फिटनेस आज एक चर्चा है, लेकिन हम सभी जानते हैं कि इसे अपने जीवन में शामिल करना सबसे आसान काम नहीं है! हम सभी एक स्वस्थ और लंबे जीवन के रहस्यों को जानते हैं: पौष्टिक भोजन, पर्याप्त नींद और व्यायाम। हाँ महिलाओं, यह उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि अपने आहार पर ध्यान केंद्रित करना। यह मदद कर सकता है हृदय रोग, उच्च रक्तचाप सहित विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से निपटते हैं, और मूड-बढ़ाने वाले लाभ भी हैं। इसीलिए जितना हो सके अपने शरीर को ऊपर और हिलाना जरूरी है।

प्रदर्शन करने और कार्य पूरा करने की हमारी रोजमर्रा की हलचल में, हम व्यायाम के महत्व को पूरी तरह से अनदेखा कर देते हैं। हां, हम समझते हैं कि आप समय के लिए दबाए जाते हैं, लेकिन एक सप्ताह में कम से कम 150 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाली एरोबिक गतिविधि एक होनी चाहिए!

अपने कार्य दिवस के दौरान व्यायाम कैसे करें? एक योजना की तरह लगता है, हम सोचते हैं! तो महिलाओं, यहाँ कुछ त्वरित और सरल युक्तियाँ हैं जो आपको उठने और आगे बढ़ने के लिए देती हैं!

1. स्ट्रेचिंग को अपनी सुबह की दिनचर्या का हिस्सा बनाएं

यह सुपर सरल है, और कुछ आप बनाए रखने में सक्षम होंगे। हाँ, यह एक वादा है! आपको जागने की ज़रूरत नहीं है और जोरदार गतिविधि करना शुरू करना है, लेकिन कुछ हिस्सों को जोड़ना और अपने शरीर को बाहर निकालना सुनिश्चित करें! पुश-अप्स, तख्तियां और कुरकुरे – इन सभी को कैसे जोड़ा जाए?

वजन घटाने के व्यायाम
स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज की मदद से तनाव को पीछे छोड़ दें। चित्र सौजन्य: शटरस्टॉक
2. दोपहर के भोजन के घंटे का उपयोग करें

यह शायद केवल एक घंटे है कि आपके पास खुद के लिए कुछ समय है! तेज गति से चलने की कोशिश करके इसका उपयोग करें। आप एक हल्का दोपहर का भोजन खा सकते हैं, ताकि घूमना संघर्ष की तरह प्रतीत न हो।

3. जब आप फ़ोन कॉल पर हों, तो अपना शरीर स्थानांतरित करें

चाहे आप घर पर हों या काम पर (या घर से काम कर रहे हों), हर बार जब आपको फोन आता है, तो कैसे घूमना और बातें करना? काफी आसान? हर समय मत बैठो, यह जितना आपको पता है उससे अधिक हानिकारक है। क्या अधिक है, आप बैठकें भी कर सकते थे। तो अगली बार, आपके पास जूम कॉल है, बस खड़े होकर बात करें! और अगर लोग आपको जज करते हैं, तो उन्हें जाने दें! आपका स्वास्थ्य आपके हाथों में है।

4. अपनी कुर्सी को स्विस बॉल से स्विच करें

अपनी भौहें उठाना बंद करो, देवियों! हम सिर्फ अभिनव होने की कोशिश कर रहे हैं। आप एक बड़ी स्विस या दवा की गेंद चुन सकते हैं, और पूरे दिन काम कर सकते हैं। हम जानते हैं कि आप सोच रहे हैं कि यह कितना असहज होने वाला है, लेकिन हमें विश्वास है कि यह नहीं है! यह आपको अपने आसन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए मजबूर करेगा, और साथ ही, आप कैलोरी भी जलाएंगे। प्रति घंटे 112 से 165 कैलोरी की कल्पना करें – अब, यह इसके लायक है!

वजन घटाने के व्यायाम,
जिम में कदम रखे बिना सीढ़ियां चढ़ने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है। चित्र सौजन्य: शटरस्टॉक
5. सीढ़ियों को अपना BFF बनाएं

हर बार आपको नीचे जाने की आवश्यकता है, चाहे आप घर से काम कर रहे हों या अन्यथा, बस सीढ़ियों का चयन करें। यह सरल है लेकिन इतना प्रभावी है! एक बार जब आप आदत में आ जाते हैं, तो आपको ज्यादा प्रयास करने की जरूरत नहीं होगी। इसके अलावा, दिन में दो बार 200 कदम एरोबिक फिटनेस के स्तर को 17 प्रतिशत तक बढ़ा देता है! BRB महिलाओं, अभी मेरे पास एक सीढ़ी खोजने!

6. साधारण व्यायाम में पैक करें

अदृश्य कुर्सी स्क्वाट्स और ऑफिस चेयर लेग एक्सरसाइज जैसे व्यायाम करना आपके दिनचर्या का हिस्सा कैसे है? संभव है, है ना? यदि आप अदृश्य कुर्सी स्क्वाट्स करना चाहते हैं, तो बस अपनी कुर्सी के सामने खड़े हों, और अपने हाथों को अपने कूल्हों पर रखें। अब, आप जितना हो सके उतना नीचे बैठें; बैठो मत। फिर, खड़े होने की स्थिति में वापस जाएं, लेकिन धीरे-धीरे।

यहां बताया गया है कि आप ऑफिस लेग एक्सटेंशन कैसे कर सकते हैं। अपनी पीठ पर बैठो, सुनिश्चित करें कि आपकी पीठ खड़ी है। अपनी भुजाओं को बगल में रखते हुए, केवल एक पैर का विस्तार करें, अपने पैर को फ्लेक्स करें और फिर अपने पैर को 90 डिग्री के कोण पर बढ़ाएं। स्थिति को थोड़ा सा पकड़ें, और फिर अपना पैर नीचे करें।

तो महिलाओं, ‘जहां एक इच्छा है, एक रास्ता है’। अपने कार्य दिवस के दौरान अधिक से अधिक व्यायाम करने की कोशिश करें, और आप अच्छे हैं!



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