गर्भवती होने के लिए तैयार

गर्भधारण करने वाले जोड़ों की प्रक्रिया के लिए 10 अच्छे खाद्य पदार्थों को याद रखना आवश्यक है

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गर्भाधान के लिए अच्छा भोजन आपकी गर्भावस्था को जल्दी से समर्थन देगा। यहां उपयोगकर्ता के प्रजनन के लिए 10 परिचित लेकिन बहुत अच्छे खाद्य पदार्थ हैं।

परिवार में एक नन्ही परी की मौजूदगी के विपरीत फल फूलना प्यार हमेशा शादी होने पर कई जोड़ों की खुशी और उम्मीद है। आपकी इच्छाओं को पूरा करने के लिए, निम्नलिखित 10 प्रजनन खाद्य पदार्थ आपको ऐसा करने में मदद करेंगे।

जब आप गर्भवती होने का इरादा रखते हैं तो थोड़ा ध्यान दें

एक बार गर्भवती होने का फैसला करने के बाद आपको सबसे पहले अपना आहार बदलना चाहिए। आदर्श रूप से, आपको ऐसा आहार चुनना चाहिए जो वजन नहीं बढ़ाता है बल्कि प्रजनन क्षमता को बढ़ाता है और शरीर को मजबूत बनाता है ताकि गर्भावस्था और प्रसव आसानी से हो सके।

शराब, मिठाई और खराब वसायुक्त खाद्य पदार्थों जैसे उत्तेजक पदार्थों से दूर रहना भी इस समय महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, आपको स्वास्थ्य स्थिति को समझने के साथ-साथ गर्भावस्था से पहले पूरी तरह से टीकाकरण किए जाने वाले एंटेनाटल क्लिनिक का भी दौरा करना चाहिए ।

और निम्नलिखित गर्भाधान प्रक्रिया के लिए अच्छे खाद्य पदार्थों को जोड़ना न भूलें।

गर्भाधान के लिए 10 अच्छे खाद्य पदार्थ

1. गहरे हरे रंग की सब्जियां

पालक, ब्रोकोली, पालक, केल जैसी गहरी हरी सब्जियां … महिलाओं में ओव्यूलेशन बढ़ाने में मदद करती हैं, प्रजनन क्षमता बढ़ाती हैं। वे न केवल गर्भाधान के लिए अच्छे भोजन हैं, बल्कि गर्भावस्था के दौरान भी बहुत उपयोगी हैं क्योंकि वे एंटीऑक्सिडेंट, आयरन और फोलिक एसिड से भरपूर होते हैं। गहरे हरे रंग की सब्जियां खाने से एनीमिया के खतरे को कम करने और भ्रूण में जन्म दोष को रोकने में मदद मिलेगी । इन सब्जियों को संसाधित करना आसान है, आप भाप, उबाल कर, सूप बना सकते हैं …

2. फलियां

गर्भाधान के लिए बीन्स को एक अच्छा भोजन माना जाता है। दाल, छोले, काले बीन्स और सोयाबीन जैसे फल फाइबर, जिंक, फोलेट, प्रोटीन और कैल्शियम के अच्छे स्रोत हैं। आपको फलियों के साथ पशु-आधारित खाद्य पदार्थों को भी बदलना चाहिए, क्योंकि बीन्स पचाने में आसान होते हैं।

3. दूध

हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि संपूर्ण दूध एक अच्छा प्रजनन भोजन है। दूध कैल्शियम, फास्फोरस और विटामिन डी का एक स्रोत है। ये ऐसे पदार्थ हैं जो भविष्य में भ्रूण की हड्डियों के निर्माण और विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

चार अंडे

अंडे अमीनो एसिड में समृद्ध हैं, गर्भाधान के लिए एक अच्छा भोजन माना जाना चाहिए, जिससे गर्भावस्था की संभावना बढ़ जाती है। अंडे में मौजूद अमीनो एसिड न केवल प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है, बल्कि महिलाओं में अंडे के निर्माण के लिए भी अच्छा होता है। आप अंडे को व्यंजन में जैसे कि तले हुए अंडे, तले हुए अंडे … या सैंडविच के साथ परोस सकते हैं।

5. जामुन

जामुन स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रास्पबेरी जैसे बेर परिवार के फल हैं … वे एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ई, विटामिन सी, पोटेशियम, फोलेट, फाइबर और पानी में समृद्ध हैं। यह फल अंडे की कोशिकाओं की उम्र बढ़ने को रोकने का काम करता है।

6. ब्राउन ब्रेड

गर्भाधान के दौरान बहुत सारे कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थ खाने के बारे में कई गलत धारणाएं हैं। हालांकि, वास्तव में, आपको अपने आहार से कार्बोहाइड्रेट को पूरी तरह से समाप्त नहीं करना चाहिए। इसलिए, सफेद ब्रेड या चावल के बजाय ब्राउन ब्रेड जैसे विभिन्न प्रकार के अनाज खाएं। कार्बोहाइड्रेट का रक्त शर्करा और इंसुलिन के स्तर पर प्रभाव पड़ता है। यदि इंसुलिन का स्तर मेल खाता है, तो हार्मोन संतुलित होते हैं, प्रजनन क्षमता बढ़ती है। इसलिए, गर्भाधान के लिए अच्छे खाद्य पदार्थों की सूची बनाते समय, ब्राउन ब्रेड को न भूलें।

 7. मेवे

कुछ नट्स जैसे बादाम, अखरोट, चेस्टनट, काजू, शरीर के लिए बहुत अच्छे होते हैं। इन फलों में वसा संतृप्त वसा नहीं है जो शरीर के लिए हानिकारक हैं, लेकिन वे वसा मोनोअनसैचुरेटेड वसा से बने होते हैं, जो शरीर की क्षमता को बढ़ाते हुए इंसुलिन के विनियमन में आवश्यक होते हैं। इसके अलावा, वे विटामिन ई से भी समृद्ध हैं।

8. सामन

जब आप गर्भवती बनना चाहती हैं तो सामन खाना ठीक है क्योंकि यह ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होता है और पारे में बहुत कम होता है। सैल्मन शरीर में हार्मोन को विनियमित करने में भी मदद करता है, प्रजनन अंगों को रक्त परिसंचरण बढ़ाता है, जिससे गर्भावस्था की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा, सामन गुणसूत्र संबंधी असामान्यताओं को भी रोक सकता है, जिससे जन्म दोष और गर्भपात हो सकता है ।

9. केला

केले विटामिन बी 6 से भरपूर होते हैं और हार्मोन के उत्पादन के लिए एक आवश्यक भोजन हैं। बहुत सारे केले खाने से चक्र नियमित रहेगा और अंडे को स्वस्थ बनाने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, केले भोजन को ऊर्जा में बदलने में मदद करते हैं, भ्रूण के लिए रक्त कोशिकाएं बनाते हैं, बच्चे की आंखों की रोशनी विकसित करने में मदद करते हैं और स्वस्थ त्वचा रखते हैं। उपरोक्त लाभों के साथ, आप अपने आहार में केले को नहीं छोड़ सकते।

10. लाल मांस

रेड मीट आयरन और विटामिन बी 12 से भरपूर होता है। इसलिए, यह एनीमिया को रोकने के लिए एक उत्कृष्ट भोजन है। इसके अलावा, लाल मीट बांझपन के जोखिम को कम करने में मदद करता है और लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लाल मांस जैसे गोमांस, बकरी और सुअर का मांस भी तंत्रिका तंत्र के विकास के लिए आवश्यक है। सुनिश्चित करें कि आप हाइजेनिक, टेस्ट किए गए मीट को चुन रहे हैं जिन्हें मॉडरेशन में खाना चाहिए।

गर्भधारण की प्रक्रिया के लिए 10 अच्छे खाद्य पदार्थों की सूची ऊपर दी गई है। आप अपने नोटबुक में बचत कर सकते हैं और अच्छी तरह से खा सकते हैं, हर दिन संतुलित होकर पूरे परिवार के लिए अच्छी खबर है।

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