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गर्भधारण की कोशिश: महिलाओं के लिए 10 टिप्स

गर्भधारण की कोशिश महिलाओं के लिए 10 टिप्स
महिलाओं की प्रजनन क्षमता को अनुकूलित करने के लिए, उनके शरीर की बेहतर देखभाल करना पहला कदम है। लेकिन और क्या कर सकती हैं, महिलाएं बच्चे पैदा करने की अपनी कठिनाईयों को सुधारने के लिए?
 
एक महिला जो गर्भवती होना चाहती है, उसके लिए सबसे महत्वपूर्ण सलाह यह है कि वह अपने शरीर, विशेष रूप से अपने मासिक धर्म के बारे में जान ले। “यह जानना महत्वपूर्ण है कि उसकी मासिक धर्म कितनी दूर है, ताकि वह गर्भवती होने की कोशिश करने के लिए अधिक सटीक संभोग कर सके।”
 
यहां 10 युक्तियां दी गई हैं जो स्वस्थ महिला के गर्भवती होने की संभावनाओं को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं।
 

1. रिकॉर्ड मासिक धर्म चक्र आवृत्ति

एक महिला जो बच्चा पैदा करना चाहती है, उसे यह देख लेना चाहिए कि क्या उसके पीरियड्स के पहले दिन हर महीने अलग-अलग दिनों में आते हैं, जिसे नियमित माना जाता है। इसके विपरीत, उसकी अवधि अनियमित हो सकती है, जिसका अर्थ है कि उसकी चक्र की लंबाई महीने-दर-महीने बदलती रहती है। एक कैलेंडर पर इस जानकारी को ट्रैक करके लिख ले, एक महिला बेहतर भविष्यवाणी कर सकती है जब वह ओवुलेट हो सकती है, यही वह समय है जब उसका अंडाशय हर महीने एक अंडा जारी करेगा।
 
अमेरिकन प्रेग्नेंसी एसोसिएशन के अनुसार, एक महिला का अंडा रिलीज़ होने के बाद केवल 12 से 24 घंटों के लिए उपजाऊ होता है। हालांकि, एक पुरुष का शुक्राणु एक महिला के शरीर में पांच दिनों तक जीवित रह सकता है।
 

2. मॉनिटर ओव्यूलेशन

नियमित चक्र वाली महिलाएं अपने पीरियड्स के आने से करीब दो हफ्ते पहले आ जाती हैं। अनियमित चक्र वाली महिलाओं में ओवुलेशन की भविष्यवाणी करना कठिन है, लेकिन यह आमतौर पर उसकी अगली अवधि की शुरुआत से 12 से 16 दिन पहले होता है।
 
ऐसी कई विधियाँ हैं जिनका उपयोग महिलाएँ हर महीने अपने सबसे उपजाऊ दिनों को निर्धारित करने में कर सकती हैं।
होम ओव्यूलेशन-प्रेडिक्शन किट अंदाजा लगा सकती हैं, कि जब महिला ओवुलेट कर रही होती है, तो कुछ अनुमान लगाती है। दवा की दुकानों पर बेचा जाता है, किट ल्यूटिनाइजिंग हार्मोन के लिए मूत्र का परीक्षण करते हैं, एक पदार्थ जिसका स्तर ओव्यूलेशन के दौरान हर महीने बढ़ता है और अंडाशय को एक अंडा जारी करने का कारण बनता है। अमेरिकन प्रेग्नेंसी एसोसिएशन की रिपोर्ट के अनुसार, एक सकारात्मक परीक्षण के परिणाम के तीन दिन बाद, दंपतियों के गर्भवती होने की संभावना बढ़ाने के लिए सेक्स करने का सबसे अच्छा समय है।
 
ओव्यूलेशन की भविष्यवाणी करने का एक अन्य तरीका ग्रीवा बलगम को ट्रैक करना है, जिसमें एक महिला नियमित रूप से अपनी योनि में बलगम की मात्रा और उपस्थिति दोनों की जांच करती है। ओव्यूलेशन से ठीक पहले जब एक महिला सबसे अधिक उपजाऊ होती है, तो बलगम की मात्रा बढ़ जाती है और यह भी मार्च ऑफ डाइम्स के अनुसार पतला, स्पष्ट और अधिक फिसलन वाला हो जाता है। जब ग्रीवा बलगम अधिक फिसलन हो जाता है, तो यह शुक्राणु को अंडे के लिए अपना रास्ता बनाने में मदद कर सकता है। फर्टिलिटी एंड स्टेरिलिटी नामक पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि जिन महिलाओं ने लगातार अपने गर्भाशय ग्रीवा के बलगम की जाँच की, उनमें छह महीने की अवधि में गर्भवती होने की संभावना 2.3 गुना अधिक थी।
 

3. उपजाऊ खिड़की के दौरान हर दूसरे दिन सेक्स करें

अमेरिकन सोसाइटी फॉर रिप्रोडक्टिव मेडिसिन के अनुसार, “उपजाऊ खिड़की” छह दिन के अंतराल, ओव्यूलेशन से पांच दिन पहले और इसके दिन तक फैलती है। ये हर महीने ऐसे दिन होते हैं जब एक महिला सबसे अधिक उपजाऊ होती है।
 
कुछ महिलाएं नए तकनीकी उपकरणों की ओर रुख कर रही हैं, जैसे कि फर्टिलिटी ट्रैकिंग ऐप्स और वेबसाइट्स, जिनकी मदद से गर्भधारण की संभावना अधिक होने पर उन पर नज़र रखने में मदद मिल सकती है, लेकिन 2016 में किए गए एक अध्ययन से पता चलता है कि ऐप उतने सटीक नहीं हो सकते हैं।
 
अनुसंधान से पता चला है कि “उपजाऊ खिड़की” (37 प्रतिशत) के दौरान हर दिन यौन संबंध बनाने वाले जोड़ों के बीच गर्भावस्था की दरों में कोई बड़ा अंतर नहीं है, यह उन जोड़ों की तुलना में है जिन्होंने इसे हर दूसरे दिन (33 प्रतिशत) किया था। “और हर दूसरे दिन सेक्स करना एक कपल के लिए आसान हो सकता है,” उसने कहा।
 
गर्भाधान के बारे में बहुत सी आम गलत धारणाएँ और पुरानी पत्नियाँ हैं। उदाहरण के लिए, इस बात का कोई सबूत नहीं है कि सेक्स पोजीशन से दंपति को बच्चा होने की संभावना प्रभावित होगी और न ही संभोग के बाद गर्भधारण करने की संभावना बढ़ने पर एक निश्चित समय तक एक महिला लेटी रहती है।
 
लेकिन उसने कहा कि कुछ पानी आधारित योनि स्नेहक हैं जो शुक्राणु की गति को कम कर सकते हैं, इसलिए एस्ट्रोलगाइड या के-वाई ब्रांड जेली के बजाय प्री-सीड का उपयोग करने की सिफारिश की है जब स्नेहन की आवश्यकता होती है।
 

4. स्वस्थ शरीर के वजन के लिए प्रयास करें

बहुत भारी होने से एक महिला के गर्भ धारण करने की संभावना कम हो सकती है, लेकिन बहुत पतली होने के कारण बच्चा पैदा करना और भी कठिन हो सकता है।
 
अनुसंधान से पता चला है, कि अधिक वजन वाली महिला गर्भवती होने की तुलना में दो बार ले सकती है, जिसका बीएमआई सामान्य माना जाता है। उन्होंने कहा कि एक महिला जो कम वजन की है उसे गर्भ धारण करने में चार गुना समय लग सकता है।
 
बहुत अधिक शरीर में वसा होने से अतिरिक्त एस्ट्रोजन का उत्पादन होता है, जो ओव्यूलेशन में हस्तक्षेप कर सकता है। अमेरिकन सोसाइटी फॉर रिप्रोडक्शन मेडिसिन के अनुसार, एक महिला के गर्भवती होने से पहले 5 से 10 प्रतिशत वजन कम करने से गर्भवती होने की कोशिश की जा सकती है।
 
2017 में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि जिन जोड़ों में दोनों साथी मोटे होते हैं उन्हें गर्भवती होने में 55 से 59 प्रतिशत तक का समय लग सकता है, उनकी तुलना में उन जोड़ों की तुलना में जो मोटे नहीं हैं।
 
जो महिलाएं बहुत पतली हैं, उन्हें नियमित रूप से पीरियड्स नहीं हो रहे हैं या वे ओवुलेशन रोक सकती हैं।
 
 

5. प्रीनेटल विटामिन लें

जो महिलाएं गर्भधारण करने का प्रयास कर रही हैं, वे गर्भवती होने से पहले ही प्रसवपूर्व विटामिन लेना शुरू कर देती हैं। इस तरह एक महिला अपने सिस्टम के लिए अधिक सहमत हो सकती है और गर्भावस्था के दौरान उस पर बनी रह सकती है।
 
एक अन्य संभावना एक दैनिक मल्टीविटामिन लेने की है, जब तक कि इसमें फोलिक एसिड के प्रति दिन कम से कम 400 माइक्रोग्राम (एमसीजी) शामिल हैं, एक बी विटामिन जो एक बच्चे के मस्तिष्क और रीढ़ में जन्म दोष को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है।
 
रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र महिलाओं को जन्म दोषों को रोकने में मदद करने के लिए गर्भवती होने से पहले कम से कम एक महीने के लिए हर दिन 400 मिलीग्राम फोलिक एसिड लेने का आग्रह करता है।
 
फोलिक एसिड सप्लीमेंट पर सिर मिलना शुरू करना एक अच्छा विचार है क्योंकि गर्भाधान होने के 3 से 4 सप्ताह बाद तंत्रिका ट्यूब मस्तिष्क और रीढ़ में विकसित होती है, इससे पहले कि कई महिलाओं को एहसास हो सकता है कि वे उम्मीद कर रही हैं।
 

6. स्वस्थ भोजन खाएं

यद्यपि एक विशिष्ट प्रजनन-संवर्धन आहार नहीं हो सकता है, विभिन्न प्रकार के स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने से गर्भावस्था, कैल्शियम, प्रोटीन और लोहे जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के पर्याप्त भंडार देकर एक महिला के शरीर को गर्भावस्था के लिए तैयार करने में मदद मिल सकती है। इसका मतलब है कि विभिन्न प्रकार के फल और सब्जियां, दुबला प्रोटीन, साबुत अनाज, डेयरी और वसा के स्वस्थ स्रोत खाना।
 
फोलिक एसिड युक्त एक सप्लीमेंट लेने के अलावा, एक महिला गहरे हरे रंग की पत्तेदार सब्जियां, ब्रोकोली, गढ़वाले ब्रेड और अनाज, बीन्स, खट्टे फल और संतरे के रस जैसे खाद्य पदार्थों से भी यह बी विटामिन प्राप्त कर सकती है। [संबंधित: उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर गर्भवती होने के लिए कठिन बना सकता है]
 
जब गर्भवती होने की कोशिश कर रहे हैं, तो उच्च-पारा मछली की कम मात्रा खाएं, जैसे कि स्वोर्डफ़िश, शार्क, किंग मैकेरल, और टाइलफ़िश। खाद्य और औषधि प्रशासन इस विषाक्त धातु के संपर्क को कम करने के लिए अल्बाकोर (सफेद) टूना को प्रति सप्ताह 6 औंस तक सीमित करता है।
 
इसके अलावा, कैफीन पर आसानी से जाएं: एक दिन में 500 मिलीग्राम से अधिक कैफीन का सेवन महिलाओं में प्रजनन क्षमता में कमी के साथ जोड़ा गया है। अमेरिकन सोसाइटी फॉर रिप्रोडक्टिव मेडिसिन के अनुसार, गर्भवती होने से पहले प्रतिदिन 1 से 2 कप कॉफी या 250 मिलीग्राम से कम कैफीन का सेवन गर्भधारण की संभावना पर कोई प्रभाव नहीं डालता है।
 
 

7. ज़ोरदार वर्कआउट पर वापस कट करें

सप्ताह के अधिकांश दिनों में शारीरिक रूप से सक्रिय रहना एक महिला के शरीर को गर्भावस्था और श्रम की मांगों के लिए तैयार करने में मदद कर सकता है। लेकिन बहुत अधिक व्यायाम करना या बार-बार ज़ोरदार कसरत करना ओव्यूलेशन के साथ हस्तक्षेप कर सकता है।
 
डॉक्टर महिलाओं में बहुत अधिक मासिक धर्म में गड़बड़ी करते हैं, जो बहुत अधिक व्यायाम करते हैं और कई बार इन महिलाओं को अपने वर्कआउट पर वापस जाने की आवश्यकता होती है।
 

8. उम्र से संबंधित प्रजनन क्षमता के बारे में पता होना

जैसे-जैसे महिलाओं की उम्र बढ़ती है, अंडाशय में उम्र से संबंधित बदलावों के कारण उनकी प्रजनन क्षमता कम हो जाती है, जिससे उनके अंडों की मात्रा और गुणवत्ता में गिरावट होती है। बढ़ती उम्र के साथ, कुछ स्वास्थ्य समस्याओं के लिए भी खतरा बढ़ जाता है, जैसे कि गर्भाशय फाइब्रॉएड, एंडोमेट्रियोसिस और फैलोपियन ट्यूब की रुकावट, जो प्रजनन क्षमता के नुकसान में योगदान कर सकते हैं।
 
30 के दशक की शुरुआत में महिलाओं में धीरे-धीरे प्रजनन क्षमता में कमी आई, 37 साल के बाद तेज गिरावट और 40 की उम्र के बाद गिरावट में कमी आई। इन गिरावटों का मतलब है कि गर्भवती होने में अधिक समय लग सकता है।
 
 

9. धूम्रपान और शराब पीने की आदतों को लात मारें

धूम्रपान करने से महिलाओं और पुरुषों दोनों में प्रजनन समस्याएं हो सकती हैं। अमेरिकन सोसाइटी फॉर रिप्रोडक्टिव मेडिसिन के अनुसार, सिगरेट के धुएं में पाए जाने वाले रसायन, जैसे निकोटीन और कार्बन मोनोऑक्साइड, एक महिला के अंडों के नुकसान की दर को तेज करते हैं।
 
मेयो क्लिनिक के अनुसार, धूम्रपान एक महिला के अंडाशय की उम्र और अंडों की आपूर्ति को समय से पहले समाप्त कर देता है।
 
महिलाओं के लिए सेकेंड हैंड स्मोक से दूर रहना भी एक अच्छा विचार है, जिससे उनके गर्भवती होने की संभावना प्रभावित हो सकती है। गर्भधारण करने की कोशिश करते समय मारिजुआना और अन्य मनोरंजक दवा के उपयोग से भी बचना चाहिए।
 
जब वह गर्भवती होने की उम्मीद कर रही हो तो शराब से बचना एक महिला के लिए सबसे सुरक्षित है। एक महिला को भी शराब का सेवन बंद कर देना चाहिए अगर वह गर्भनिरोधक का उपयोग करना बंद कर देती है क्योंकि वह गर्भवती होना चाहती है।
 
हालांकि, 2017 के एक अध्ययन में पाया गया कि संयुक्त राज्य में लगभग आधी गर्भवती महिलाएं उस समय शराब पीती हैं जब वे गर्भवती हो जाती हैं या प्रारंभिक गर्भावस्था में, आमतौर पर इससे पहले कि वे जानते हैं कि वे उम्मीद कर रहे हैं।
 
द अमेरिकन कॉलेज ऑफ ओब्स्टेट्रिशियन एंड गायनेकोलॉजिस्ट के अनुसार, मध्यम (एक से दो ड्रिंक प्रति दिन) या भारी स्तर (प्रति दिन दो से अधिक ड्रिंक) पर शराब पीना एक महिला के लिए गर्भवती होना मुश्किल बना सकता है।
 
एक बार जब एक महिला गर्भवती हो जाती है, तो शराब की कोई सुरक्षित मात्रा नहीं होती है।
 
 

10. जानिए कब मदद लेनी है

महिला और पुरुष दोनों को बांझपन का मूल्यांकन करने पर विचार करना चाहिए यदि महिला 35 वर्ष या उससे अधिक है और जन्म नियंत्रण का उपयोग किए बिना नियमित रूप से सेक्स करने के छह महीने बाद गर्भवती नहीं हुई है।
 
एक महिला जो 35 वर्ष से कम है और उसके साथी को एक प्रजनन विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए अगर वह नियमित रूप से असुरक्षित संभोग करने के एक साल बाद गर्भवती होने में विफल रही है।
 

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