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हेल्थ

कम बजट में स्वस्थ आहार खाने के 5 तरीके

इन 5 तरीकों को अपनाएं और अपनी डाइट और बजट दोनों का रखें ख्याल, क्योंकि सेहत के साथ – साथ बजट फ्रेंडली होना भी बहुत ज़रूरी है।

इस दुनिया में दो तरह के लोग होते हैं – एक वो जो जिम जाकर खुद को स्वस्थ रखते हैं और दूसरे वो जो बिना जिम जाए भी खुद को फिट रखते हैं। जब सेहत पर ध्यान देने की बात आती है तो लोग कई सारी चीज़ें करते हैं– जैसे महंगे डाइट प्लान फॉलो करना, जिम मेंबरशिप लेना, फिटनेस बैंड का इस्तेमाल करना या पर्सनल ट्रेनर हायर करना आदि।

मगर इन सब चीजों के बिना भी एक हेल्दी लाइफस्टाइल मेंटेन किया जा सकता है। यहां तक कि वज़न भी घटाया जा सकता है। लो बजट में अपनी सेहत का ख्याल रखना इतना मुश्किल भी नहीं है। ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप कम बजट में खुद को स्वस्थ रख सकती हैं। जी हां… क्योंकि हम आपकी इसमें मदद करेंगे। जानिए कैसे –

सबसे पहले अपनी मील्स को प्लान करें

अपने लिए एक मील प्लान बनाना बहुत ज़रूरी है कि आप आज और आने वाले हफ्तों में क्या खाएंगी। मील प्लान बनाने से आपको सब्जियां और फल खरीदने में आसानी होगी और बिना किसी कन्फ़्युजन के आप बजट के अनुसार ख़रीदारी कर पाएंगी। केवल वही खरीदें जो आप निश्चित रूप से उपयोग करेंगी, और पहले देखें कि आपके पास क्या रखा है।

apne meal ko pehle se plan kareinअपना मील प्लान बनाना है सबसे ज़रूरी है। चित्र : शटरस्टॉक

शाकाहारी बनने की कोशिश करें

शाकाहारी भोजन सस्ता आता है और पोषण से भरपूर होता है, इसलिए मीटलेस मील प्लान करें। या आहार में मांसाहारी भोजन हफ्ते में सिर्फ एक बार शामिल करें। इससे आपके पैसे भी बचेंगे और पोषण की मात्रा में भी कमी नहीं आएगी। मांसाहारी पोशाक तत्वों को शाकाहारी पोशाक तत्वों से पूरा करने की कोशिश करें।

महंगे फूड्स को सस्ते लोकल फूड्स से रिप्लेस करें

सेहत का ख्याल रखते वक़्त सबसे पहले प्रोटीन की ज़रूरत को कैसे पूरा करें यह सवाल उठता है। एनिमल बेस्ड प्रोटीन सोर्स का इस्तेमाल करने से अच्छा है प्लांट बेस्ड प्रोटीन लेना जैसे – सोया बीन, डालें, चने, छोले, पालक आदि। आपको नट्स खाने हैं और बजट का भी ख्याल रखना है तो मूंगफली खाएं, यकीनन इससे बेहतर और कुछ नहीं है। विदेशी फलों की बजाय देसी फल खाएं उनमें भी उतना ही पोषण होता है।

संतुलित आहार सबसे अच्छा विकल्प हैसंतुलित आहार इसका सबसे बेहतरीन विकल्प है। चित्र : शटरस्टॉक

घर पर अपना खाना पकाएं

यदि आप अपनी डाइट मील्स बाहर से बनवा रही हैं तो इन्हें घर पर खुद बनाएं, यह सस्ता पड़ेगा और आपको मज़ा भी आयेगा। खुद के लिए ताज़ा खाना पकाने से अच्छा और कुछ नहीं है। इसके अलावा बाहर का खाना न खाएं, सलाद भी नहीं! अपना फेवरिट बाहर मिलने वाला हेल्दी सलाद खुद घर बनाएं। यह ज़्यादा टेस्टी लगेगा और बजट फ्रेंडली भी रहेगा।

महंगे ब्रांड के बाजाय सस्ते ब्रांड से खरीदें

यदि आप सब्जियां मॉल से खरीदती हैं, तो लोकल सब्जी की ठेलों और मंडी से खरीदें। वास्तव में यहां ज़्यादा फ्रेश चीज़ें आपको मिलेंगी, जो सस्ती भी होंगी। आप ऑनलाइन शॉपिंग भी कर सकती हैं। ऑनलाइन विक्रेता कभी-कभी सुपरमार्केट की तुलना में 50% तक सस्ता स्वस्थ खाद्य पदार्थ पेश करते हैं और उन्हें आपके घर तक पहुंचाते हैं।

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