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6 cravings जो आपके स्वास्थ्य को प्रकट करते हैं

6 cravings जो आपके स्वास्थ्य को प्रकट करते हैं

एक निश्चित वस्तु के लिए तरस एक संकेत हो सकता है कि आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी है या यह कि आपका मानसिक स्वास्थ्य वास्तव में अच्छा नहीं है। आप अपने स्वास्थ्य के बारे में कुछ अनुमान लगाने के लिए इन संकेतों पर भरोसा कर सकते हैं।

एक निश्चित भोजन के लिए प्रत्येक लालसा आपको अपने स्वास्थ्य के बारे में बहुत कुछ बता सकती है यदि आप जानते हैं कि आपके शरीर को कैसे सुनना है। आप अपने स्वास्थ्य में तुरंत सुधार लाने के लिए निम्न में से कुछ cravings का उल्लेख कर सकते हैं।

1. चॉकलेट के लिए cravings

चॉकलेट cravings अक्सर एक मैग्नीशियम की कमी से जुड़े होते हैं , जिससे चिंता और अवसाद हो सकता है। एक अन्य अध्ययन से पता चला है कि प्रति दिन लगभग 100 से 400 ग्राम डार्क चॉकलेट खाने से स्वाभाविक रूप से अवसाद में सुधार हो सकता है। इसका मतलब है कि चॉकलेट के लिए cravings आपके खराब मानसिक स्वास्थ्य के कारण हो सकता है ।

हालांकि, सुपरमार्केट में नियमित चॉकलेट आमतौर पर डार्क चॉकलेट नहीं होती है और चीनी में उच्च होती है। यदि आप सुपरमार्केट में खरीदारी करते हैं, तो आप गैर-डेयरी चॉकलेट चुन सकते हैं जिसमें 70% से अधिक कोको शामिल हैं। यदि आप चाहें, तो आप खराब मूड में होने पर बादाम भी खा सकते हैं। हालांकि, आपको एक डॉक्टर को देखना चाहिए यदि आपको संदेह है कि आपको अवसाद है ।

2. मिठाई के लिए तरस

नींद की कमी से न केवल वजन कम करना मुश्किल हो जाता है, बल्कि यह आपको थका देता है और चीनी की कमी भी हो जाती है। इसलिए यदि आप खुद को तरसते हुए मिठाई पाते हैं, तो आप नींद से वंचित रह सकते हैं ।

हालांकि, अधिकांश मिठाइयों में परिष्कृत चीनी होती है, यदि आप बहुत अधिक खाते हैं तो यह अस्वास्थ्यकर है। आप कैंडी जैसे मिठाई को चेरी , आड़ू या तरबूज जैसे फलों से बदल सकते हैं । किशमिश की तरह कुछ सूखे मेवे भी आपके cravings को बुझाने में मदद कर सकते हैं।

3. पनीर के लिए cravings

पनीर में बहुत अधिक डोपामाइन होता है, जो आपको आदी बना सकता है और बहुत कुछ खाना चाहता है। हालांकि, अगर आप कम वसा खाते हैं और पनीर के लिए तरसते हैं, तो यह ए / डी से डेयरी उत्पादों में पाए जाने वाले विटामिन की कमी का संकेत हो सकता है।

आप पोषण खमीर की कोशिश कर सकते हैं, एक ऐसा भोजन जिसमें वसा के बिना कई विटामिन होते हैं। यदि आप पनीर चाहते हैं , तो आप कम वसा वाले किस्मों जैसे फेटा या मोज़ेरेला की कोशिश कर सकते हैं।

4. आलू के चिप्स के लिए cravings

जब आप चिप्स को तरसते हैं, तो आप ओमेगा -3 एस जैसे कार्ब्स और स्वस्थ वसा पर कम हो सकते हैं । फ्रेंच फ्राइज़ अक्सर बहुत सारे नमक के साथ अनुभवी होते हैं, जिससे वे सोडियम का एक अच्छा स्रोत बन जाते हैं। इसलिए जब आप इस व्यंजन को तरसते हैं, तो आप पसीने से सोडियम में कम हो सकते हैं ।

स्वस्थ फ्राइज़ के लिए, आप उन्हें जैतून के तेल का उपयोग करके घर पर भून सकते हैं। इसके अलावा, आप अपने आहार में सामन, नट्स और एवोकाडो शामिल कर सकते हैं।

5. कार्बोनेटेड शीतल पेय की लालसा

सोडा में अधिक मात्रा में कैफीन होता है, जो कई लोगों को आदी बना सकता है। कार्बोनेटेड शीतल पेय में कैफीन की मात्रा आपको नशे के बिना जागृत रख सकती है। यह आपको कैफीन का आदी बना सकता है और शीतल पेय के लिए तरस सकता है। कार्बोनेटेड पानी की यह लालसा आपकी हड्डियों में कैल्शियम और मैग्नीशियम की कमी के कारण भी हो सकती है। हालांकि, कार्बोनेटेड पानी आपको कैल्शियम और मैग्नीशियम से वंचित कर सकता है, इन खनिजों को फिर से भरने में मदद नहीं करता है।

कैफीन की उच्च मात्रा के अलावा, कार्बोनेटेड पानी में भी बहुत अधिक चीनी होती है, जो लंबे समय तक लेने पर मधुमेह का कारण बन सकती है। यह पानी का वह प्रकार है जिसके लिए आपको बेहतर स्वास्थ्य सुरक्षा से बचने की आवश्यकता है। यदि आप थके हुए हैं, तो आप डार्क चॉकलेट खा सकते हैं या मॉडरेशन में चाय पी सकते हैं।

6. ठंडी बर्फ की सिकाई

एक अध्ययन के अनुसार, बर्फ के लिए तीव्र लालसा एक संकेत हो सकता है कि आपके पास लोहे की गंभीर कमी है । ऐसा इसलिए है क्योंकि बर्फ की कठोरता आपको कॉफी पीने के समान मानसिक बढ़ावा दे सकती है और लोहे की कमी की थकान को कम कर सकती है । यदि आपको लोहे की कमी का संदेह है, तो अधिक बीन्स और पालक जोड़ने का प्रयास करें। इसके अलावा, आप सही आयरन सप्लीमेंट के लिए अपने डॉक्टर से भी सलाह ले सकते हैं।

यदि आप अपने शरीर को सुनते हैं, तो कुछ खाद्य पदार्थों के लिए cravings आपको अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के बारे में कुछ बातें बता सकती हैं। ये संकेत हैं जो आपको बेहतर स्वास्थ्य के लिए खुद की देखभाल के लिए समय में सुधार करने में मदद करेंगे।

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