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हेल्थ

6 Weight Loss Tips in Hindi/ वजन कम क्यों नहीं हो रहा

6 Weight Loss Tips in Hindi वजन कम क्यों नहीं हो रहा
सभी को नमस्ते।
हम फिर से एक और article के साथ वापस आ गए हैं। आज का article weight loss के बारे में होने जा रहा है।  और में वादा करता हूँ, कि आप को weight loss करने से कोई नहीं रोक सकता। तो चलिए शुरू करते हैं।
 
आज मैं आपको 6 कारण बताऊंगा जिसकी वजह से आपका weight loss नहीं हो पाता है । इसलिये वजन कम करना बहुत सरल है, अगर आप कड़ी मेहनत करते हैं और सही दिशा की और चलते है तो आप बहुत आसानी से अपना वजन कम कर लेंगे। लेकिन कुछ ऐसा होना चाहिए, जिससे जो आप गलत कर रहे हैं। उसका पता चल सके। आप कड़ी मेहनत कर रहे हैं, लेकिन फिर भी वजन कम करने का फल नहीं मिल रहा है।

आज मैं आपको वो 6 कारण बताऊंगा जिनकी वजह से आप अपना weight loss नहीं कर पा रहे हैं। अगर आप मेरे wight loss diet plan को फॉलो करते हैं, तो बहुत सहजता से और बिना मेहनत किए आप अपना वजन कम करने में सक्षम होंगे।

 

  1. पहला कारण

पहला कारण कि आप अपना वजन कम क्यों नहीं कर पा रहे हैं, वह स्ट्रैस (stress) है। तनाव एक बीमारी है, आप सोच रहे होंगे कि मैं इसे बीमारी क्यों कह रहा हूं। यह एक बीमारी है जो हर किसी के पास इन दिनों है! मुझे बताओ कि वहाँ कौन है, जिसके पास तनाव नहीं है? तनाव से कैसे लड़ें और इससे कैसे बाहर निकलें यह कोई नहीं जानता तनाव का अर्थ है चिंतित और चिंतित होना।

अगर आपका काम पूरा नहीं हुआ तो आप चिंतित महसूस करेंगे, अब आप मुझसे पूछेंगे कि यह कैसे संभव है, कि तनाव के कारण हम वजन कम नहीं कर पा रहे है। तो आईए इसे समझते है, क्योंकि हमारे शरीर में ए.एफ.एस.अधिवृक्क थकान सिंड्रोम release होता हैं। यह एक क्रोम का उत्पादन करता है, ‘कोर्टिसोल’  यह हार्मोन आपके पाचन तंत्र और आपके metabolism को बर्बाद कर देता है। यदि यह हार्मोन कोर्टिसोल अधिक है तो आपका चयापचय(metabolism) धीमा हो जाता है।

आपके सिर में पूरा दिन तनाव से भरा होता है, और आप केवल 1 चीज के बारे में सोचते रहते हैं। आप अंदर से खुश नहीं हैं, ओह! मेरा यह काम या वह काम कैसे होगा आदि। इसका मतलब है कि आप लगातार और पूरे दिन सोचते रहते हैं, आपका शरीर तनाव में है जरा सोचिए आपका AFS सिस्टम आपके शरीर में जिसमें कोर्टिसोल हार्मोन होता है, जो पूरे दिन इतना अधिक उत्पादन किया जा रहा है, और Cortisol का स्तर अधिक होने के कारण यह आपके digestive system और metabolism को कैसे बर्बाद कर रहा है।यह पूरी तरह से इसे रोक देगा आप जो भी खायेंगे हजम नहीं होगा। इसीलिए पुराने और समझदार लोग कहा करते थे, तनाव मत लो

तो आपके लिए मेरा वजन कम करने के उपाय है, तनाव हम सभी के पास है, मेरे पास भी है। हमें पता होना चाहिए कि इससे कैसे निपटना है अगर हम तनाव से निपटना जानते हैं। तब हम तनाव के स्वामी बन जाएंगे, यह हमारे नियंत्रण में होगा हमारे पास अधिक शक्ति है और कोई दूसरा रास्ता नहीं था तनाव हमें अपनी प्रारंभिक कब्र की ओर ले जा रहा था और तनाव हमारे सभी कार्यों को बर्बाद कर रहा है क्योंकि ऐसा कोई काम नहीं है जो तनाव में रहने वाला व्यक्ति करता हैवह कर सकता है SUCCESSFULLY

 वह सब कुछ बर्बाद कर देगा और सभी निर्णय गलत हैं क्योंकि वे तनाव में हैं यदि आप मजबूत पक्ष में रहना चाहते हैं .. तो अपने दिमाग को मजबूत बनाएं मुझे यकीन है कि आप निश्चित रूप से कोशिश करेंगे तनावपूर्ण होने की अपनी आदत से बाहर निकलने के लिए, मुझे अपनी comment  बता दिजिए।

 

 2.  दूसरा कारण

वजन कम करने की युक्ति आप एक आसीन( sedentary lifestyle) जीवन शैली का नेतृत्व कर रहे है,  इसका मतलब है कि आपके पासएक नौकरी है जहाँ आपको पूरे दिन बैठने की जरूरत है या आप कोई ऐसा काम करते हैं जहाँ आप पूरा दिन बैठते हैं और पूरे दिन अपनी कुर्सी पर बैठे रहते है, और आप कोशिश भी नहीं करते पूरे दिन में इधर-उधर घूमने की तब आपके लिए वजन कम करना बहुत मुश्किल होगा। इस लिए आपके आपकी sedentary lifestyle में भी आप 1 घंटे के लिए जिम जाना चाहिए, या व्यायाम करना चाहिए।

पूरा दिन तुम बैठो जा रहे हो क्या आपको एहसास है कि आपके दिन के अन्य 23 घंटों के बारे में क्या है? आपके शरीर में बहुत सारी कोशिकाएं हैं जिन्हें काम करने के लिए ऊर्जा की आवश्यकता होती है, वह ऊर्जा तभी आएगी जब आपका पाचन तंत्र ठीक से काम कर रहा होगा। आपके पाचन तंत्र को चारों ओर घूमकर ऊर्जा की आवश्यकता होती है। इस लिए आपको चलने या कुछ प्रकार के व्यायाम करने की आवश्यकता है।  आप एक ट्रैकिंग उपकरण पहनें अपने कदमों को गिनने के लिए अपने फोन  घड़ियाँ या ऐप्स की मदद ले, मेरी सलाह है, आप हर दिन minimum 10000 (8km) कदम जरूर चले। आप मुझसे वादा करो कि यदि आप अपने प्रयास से परिणाम देखते हैं तो आप निश्चित रूप से प्रयास करेंगे।अब weight loss tips   के साथ आगे बढ़ेंगे। दोस्तों मुझे कमेंट में जरुर बतायेआपके वजन घटाने की यात्रा में आपको कौन से वजन घटाने के उपाय उपयोगी लगे।  

3. तिसरा कारण

आप 2 घंटे जिम में वर्कआउट करते हैं? या आप 1 घंटे के लिए बाहर काम करते हैं, आप hard workout और exercise करते हैं। लेकिन अगर आप बहुत कम खाते हैं, तो इसका मतलब है कि आपके शरीर में भुखमरी मोड चालू है। आपके शरीर ने आपातकाल घोषित कर दिया है, कि शरीर का मालिक कुछ समस्या में है आपका शरीर और चयापचय यह है कि शरीर को देखभाल करने के लिए शरीर को बहुत सारी कोशिकाओं के रूप में जीवित रहने के लिए मदद की आवश्यकता होती है। आओ सब मिलकर शरीर को भुखमरी से बचाएं के रूप में वह कुछ भी नहीं खा रहा है, अपने सभी पाचन और चयापचय को बंद कर देता है

जैसे वह धीरे-धीरे और धीरे-धीरे खा रहा है वह तब वहां से ऊर्जा का उपयोग कर सकता है आपको इससे कोई लाभ नहीं मिल रहा है लेकिन आप वास्तव में अपना वजन कम कर रहे हैं, क्योंकि आप सही और गलत कैलोरी के बीच अंतर नहीं जानते हैं।अगर आपने मेरे पिछले वजन घटाने के article देखे हैं, तो आपने जान लिया होगा कि सही कैलोरी क्या होती है,  ये एक संतुलित आहार हैं, सही मात्रा में प्रोटीन लें,carbs की सही मात्रा लें,वसा( fat ) की सही मात्रा लें। याद रखें कि अच्छे वसा और बुरे वसा होते हैं

यदि हम सही मात्रा में खाते हैं जो हमारे शरीर को वास्तव में चाहिए, तो दुनिया में ऐसी कोई शक्ति नहीं है जो आपको वजन कम करने से रोक सके यह सारी व्यवस्था जीओडी द्वारा की गई है इसे ठीक से और बुद्धिमानी से पालन करें  तो आपका वजन कम हो जाएगा

इसलिए अगर हम जंक फूड खाने की बजाय आप एक कटोरी सलाद खा सकते हैं। सब्जियां खाएं, प्रोटीन खाएं पकी हुई दाल (फलियां) के 2 कटोरे पिएं और अगर हम सही खाना खाते हैं जो हमारे शरीर के लिए पौष्टिक है, जो पोषण और खनिज प्रदान करेगा शरीर के लिए जो ऊर्जा परदान करेगा । इसलिए मेरी  वजन घटाने की  टिप है: ‘कम खाओ, कम बाहर काम करो’, ‘अधिक खाओ, अधिक काम करो’, इस वजन घटाने के मंत्र को याद रखें और फिर देखें कि आप अपना वजन कम कैसे करते हैं।

 

 4. चैथा कारण

 मेरा 4 weight loss tips आपके लिए है। वह आपके सोने का तरीका है,  हां क्या आप यह मान सकते हैं कि, जब आप सो रहे होते हैं तब भी आपका वजन कम होता है? हाँ! मैं भी पहले इस पर विश्वास नहीं कर सकता था, लेकिन यह एक वैज्ञानिक तथ्य है। अब आपको इस पर विश्वास करना होगा, क्योंकि जब हम सोते हैं, तो हमारे शरीर से fat निकलता है, और उस समय यदि हमारे पास गुणवत्ता वाली नींद नहीं है,  तब हमारे शरीर में वसा(fat) जमा हो जाती है। इसलिए आपके पास जो भी उपकरण हैं, जैसे कि लैपटॉप, मोबाइल, टीवी या कुछ और उन्हें एक तरफ छोड़ दें। स्वयं देखें और देखें अगर आप समय पर सोते हैं, तो क्या शरीर इस बदलाव पर सकारात्मक प्रतिक्रिया(Positive feedback) दे पा रहा है। क्या आपके शरीर को इसका कोई लाभ मिल रहा है,  तो हमें यह कोशिश करनी चाहिए। 

सभी उपकरण जो ब्लू लाइट का उत्सर्जन (produce)करते हैं,  आपका मोबाइल जिससे आप रात में अपना social networking  करते हैं,या आप टीवी देख रहे हैं। सभी उत्सर्जन सही है, यह हमें गहरी नींद में जाने की अनुमति नहीं देते है। इसलिए कम से कम सोने से  2 घंटे पहले आप अपने सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को किनारे पर रखें।  हां यह बहुत मुश्किल है, लेकिन आपको इसे weight loss के लिए करना होगा। 

अगर आप यह सब करते हैं, और बच्चे की तरह सो जाओगे और जब आप सो रहे होते हैं तो आपका शरीर डिटॉक्स हो जाएगा। आपके शरीर का सारा fat जो जमा हो गया है । वह सब रात में रिलीज होगी।  जैसे कि सोते समय केवल शरीर में वसा निकलती है, हम जो सारा दिन काम करते हैं, वह काम और आहार रात में केवल आपका fat ही  निकलता है जब आपका शरीर गहरी नींद में होता है। इसलिए आप अच्छी नींद का महत्व समझे। 

हम केवल रात में 3-4 घंटे सोते हैं, नींद को कम प्राथमिकता देते हैं. मोर्डन समय में, 8-10 घंटे तक कोई नहीं सोता है क्योंकि उन्हें काम के लिए जल्दी उठना पड़ता है।  हमें यहाँ या वहाँ जाना है, काम के लिए तैयार हो जाओ, हम सोते समय से सोशल नेटवर्किंग साइटों में खुद का आनंद लेने के लिए समय निकालते हैं, हमारे लिए चीजें बहुत खराब हैं। नींद को अपनी प्राथमिकता दें।  नींद पहले आती है और बाकी सब बाद में आते है। इसलिए 8-10 घंटे की नीद जरूर ले। 

  5. पाँचवा कारण

अब मेरा 5 वां weight loss tip है, जो बहुत महत्वपूर्ण भी है। यह एसिडिटी और कब्ज है, जैसे की पेट में जलन महसूस करते हैं और मल पास नहीं कर पाते हैं। यह समस्या system मे बहुत सारे रोग पैदा कर देती है। शरीर के सभी विषाक्त अपशिष्ट अगर यह शरीर के अंदर रहता है,और सुबह में बाहर मत आना बस छवि है कि यह आपके शरीर में किस तरह का स्वास्थ्य खेल रहा है और यह आपके शरीर के अंदर कितना विनाश कर रहा है उस एक को बीमारी हो जाती है और शरीर की प्रणाली धीमी हो रही है शरीर में पाचन तंत्र  शरीर से भोजन को तोड़ने और शरीर से 24 घंटे के बाद छोड़ने की प्रक्रिया अगर हम ऐसा नहीं करते हैं जैसा कि प्रकृति ने हम  करने कराने का इरादा किया है। इसका मतलब है कि आपके शरीर में एक बड़ी समस्या है तो इसका इलाज क्या है, हमें इसकी तलाश करनी चाहिए । 

दवाइयाँ आदि नहीं खा रहे हैं और सोचते हैं कि सब कुछ ठीक होगा नहीं! इसे प्राकृतिक रूप से करें – अधिक पानी पिएं अपने भोजन में अधिक फाइबर लें अपने भोजन को 32 बार चबाएं,  और  खाना खाते समय अपने मोबाइल या टीवी को न देखें बस उस भोजन पर ध्यान केंद्रित करें जो आप खा रहे हैं।  अपना सर्वश्रेष्ठ करें कि आप अपना खाना खाते समय 32 बार अपना खाना चबाते हैं फिर देखें कि आप स्वाभाविक रूप से अपना पेट कैसे साफ़ करते हैं ,और आपका सारा खाना आसानी से पच जाएगा। लेकिन कृपया अपने शरीर का दुरुपयोग न करें जंक फूड और  भारी भोजन न करे। आपके शरीर को इस सब की आवश्यकता नहीं है

 6. छटवाँ कारण

मेरा 6 weight loss tip है, positive energy रखें जब आप अपना खाना खाते हैं। आओ दोस्तो, मुझे सच बताओ जब आप एक कटोरी सलाद खा रहे हों खूब मजा आ रहा है आप क्या सोच रहे हैं, क्या आप सलाद कटोरे के बारे में सोच रहे हैं या आप कुछ और सोच रहे हैं, ओह, काश मैं अपने पसंदीदा चिप्स खा रहा होता? पेस्ट्री या स्वादिष्ट जंक फूड! अगर यह सब आपके दिमाग में आता है, फिर आप गलत कर रहे हैं। कृपया इसे मत करो क्योंकि आपके शरीर में positive energy तब ही  काम करती है, जब आप खुद positive  हो। जो आपके वजन घटाने में मदद करता है, अगर आप कुछ खाते हैं और कुछ सोचते हैं तब आप नकारात्मक ऊर्जा(negative energy) पैदा कर रहे हैं अपने भोजन के बारे में और आपका वजन कम करने की योजना लंबे समय तक नहीं चल पाएगी, आप इसे केवल कुछ दिनों के लिए प्रबंधित करेंगे। 

शायद 1-2 सप्ताह के लिए और अपना आहार छोड़ देगे, फिर आप किस भोजन के बारे में सोचते हैं, आप स्वयं उस भोजन पर अटक जाएंगे फिर भोजन पर खाना, आप बन जाएंगे .. क्या आप पहले से ही हैं।  इसलिए आपको अपने मन में एक सचेत प्रयास करना होगा। जोर देकर सोचो और आपको तय करना होगा आप जो खा रहे हैं, वह आपके लिए सबसे अच्छा है और वह जंक फूड उसके बारे में सोचने की जरूरत नहीं है। 

यह जंक फूड केवल आपकी जीभ का स्वाद है, जो सिर्फ एक सेकंड के लिए रहता है, अपने जंक फ़ूड क्रेविंग को नियंत्रित करें। यदि आप इसे नियंत्रित कर सकते हैं, तो आप यह भी नहीं सोच सकते कि आपका भावी जीवन कितना अच्छा होगा जब आप अपना स्वस्थ भोजन खाते हैं अपने भविष्य के बारे में सभी सकारात्मक चीजों के बारे में सोचें और आप कैसे दिखेंगे और महसूस करेंगे और आपके साथ क्या हो सकता है  आपको पूरक मिलेंगे, लोग आपके बारे में सभी तरह की अच्छी बातें कहेंगे। आप अंततः अपने जीवन में अच्छा कारक महसूस करेंगे। आप अच्छे कपड़े पहनेंगे।

Summary

यह एक वैज्ञानिक रूप से सिद्ध तथ्य है, वजन कम करने वाले सभी लोग के जीवन काल में उनकी प्राथमिकता राइट फूड थी, सही नींद और सही व्यायाम जैसे कि मैंने आपको वजन कम करने के नुस्खों में से एक में पहले ही बता दिया है, वे यह सब नहीं करते, बस थोड़ी देर के लिए अपनी जीवन शैली और पैटर्न का हिस्सा नही बनाते थे।  यह उनके जीवन का एक हिस्सा बन जाता है, और वे हर दिन इसका अनुसरण करते रहते है। 

यदि आप इन सभी युक्तियों का नियमित रूप से पालन करते हैं और उन्हें अपने जीवन का हिस्सा बनाते हैं। मैं आपको गारंटी दे सकता हूं।वजन कम करने के लिए आपको कोई नहीं रोक सकता और आप अपने जीवन में कभी भी वजन नहीं बढ़ा पाएंगे अगर आपको वो सब पसंद आया जो मैंने आपको बताया है तो कृपया इस article को share और comment जरूर करे। 

कृपया मुझे कमेंट्स में बताते रहें, इन weight loss tips ने आपकी कैसे मदद की है, और आप अपना वजन कम करने में कैसे कामयाब रहे।

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