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खाने के बाद पेट में दर्द के 7 कारण और सुधार कैसे करें

खाने के बाद पेट में दर्द के 7 कारण और सुधार कैसे करें

खाने के बाद पेट में दर्द असहज है और उन लोगों के लिए कई समस्याएं पैदा करता है जो अक्सर इस स्थिति से पीड़ित होते हैं।

निश्चित रूप से हर कोई “पेट से बड़ी आँखें” की स्थिति का भी अनुभव करता है, इसलिए वे ज़रूरत से ज़्यादा खाते हैं और इसके ठीक बाद परिणाम भुगतते हैं: मतली, सूजन, सांस की तकलीफ। हालांकि, अगर आप अक्सर खाने के बाद पेट दर्द का अनुभव करते हैं, भले ही भोजन का सेवन बहुत अधिक न हो, यह कुछ समस्याओं का चेतावनी संकेत हो सकता है।

निम्नलिखित लेख में, vkhealth इस स्थिति के बारे में आवश्यक जानकारी प्रदान करेगा और साथ ही सुधार के उपाय जो आप दर्द से राहत पाने के लिए कर सकते हैं।

खाने के बाद पेट दर्द के 7 कारण

भोजन के बाद पेट खराब होने के कुछ कारण हो सकते हैं:

1. ओवर ओवर

तनाव मांसपेशियों को कस सकता है, जिससे पेट में दर्द या असुविधा हो सकती है। खाने से पहले धीरे-धीरे गहरी सांस लेने की आदत, मांसपेशियों को आराम दे सकती है, जिससे पेट में दर्द होने का खतरा सीमित रहता है।

2. खाद्य एलर्जी

एक खाद्य एलर्जी तब होती है जब आपका शरीर किसी भोजन को संभावित रूप से हानिकारक मानता है। इस बिंदु पर, शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली इस भोजन से लड़ने के लिए एंटीबॉडी जारी करेगी। एलर्जी की प्रतिक्रिया कई लक्षणों का कारण बन सकती है, जिसमें खाने के बाद पेट में दर्द भी शामिल है। एलर्जी पैदा करने वाले आम खाद्य पदार्थों में शामिल हैं:

  • दूध
  • अंडा
  • गेहूँ
  • सोयाबीन
  • बीन्स और नट्स
  • मछली और शंख।

3. खाद्य असहिष्णुता

भोजन की संवेदनशीलता या असहिष्णुता तब होती है जब पेट एक निश्चित भोजन के साथ “पचाने के लिए सहमत नहीं होता है”। ऐसा होने पर पाचन तंत्र चिढ़ और परेशान हो जाता है।

लैक्टोज असहिष्णुता का सिंड्रोम काफी आम है और कई लोगों को उपरोक्त सामग्री से बने खाद्य पदार्थ खाने के बाद पेट में दर्द होता है।

4. गैस्ट्रोइसोफेगल रिफ्लक्स रोग (GERD)

पेट दर्द के साथ-साथ नाराज़गी गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स के सामान्य लक्षण हैं। भोजन के बाद, भोजन कभी-कभी घुटकी में वापस चला जाता है, जिससे गले में अम्लीय स्वाद के साथ छाती में दर्द या जलन होती है।

5. जठरशोथ

साक्षी गैस्ट्रिटिस तब होता है जब पेट की परत सूजन और सूजन हो जाती है। यह स्थिति कई कारणों से आती है, लेकिन सबसे विशिष्ट अभी भी खराब आहार, अस्वास्थ्यकर जीवनशैली या एंटीबायोटिक दवाओं जैसे कुछ दवाओं के दुष्प्रभाव के माध्यम से हेलिकोबैक्टर पाइलोरी के प्रसार के कारण होता है ।

यदि आपका पेट सूजन की स्थिति में है, तो खाने के बाद पेट में दर्द महसूस करना अपरिहार्य होगा, खासकर मसालेदार, चिकना व्यंजन खाने के बाद।

6. कब्ज

स्थिति कब्ज तब होती है जब मल पाचन तंत्र के माध्यम से बहुत धीरे-धीरे चलता है और इसे हमेशा की तरह आसानी से समाप्त नहीं किया जा सकता है। पुरानी कब्ज पेट दर्द और सूजन का कारण बन सकती है। खाने के बाद, आपका शरीर नए भोजन को पचाने की कोशिश करेगा, और उपरोक्त लक्षण भी अधिक अप्रिय होने लगते हैं।

7. तनाव खाने के बाद पेट में दर्द होता है

चाहे आप तनाव में पड़ें, खाने के बाद मांसपेशियों में तनाव, असहजता और पेट दर्द हो सकता है। विशेषज्ञों ने यह भी कहा कि मनोवैज्ञानिक स्थिति पाचन प्रक्रिया को प्रतिकूल रूप से प्रभावित करेगी, जिससे आप प्रत्येक भोजन के बाद असहज महसूस करेंगे।

आपको बताते हैं कि खाने के बाद अपने पेट के दर्द को कैसे सुधारें

अपने चिकित्सक द्वारा बताई गई दवाओं को लेने के अलावा, कुछ चीजें हैं जिन्हें आप दर्द को कम करने के लिए ले सकते हैं:

  • एक गर्म सेक का उपयोग करें
  • पानी प
  • प्रोबायोटिक्स के साथ पूरक
  • लगभग आधा केला खाएं
  • अदरक की चाय या दालचीनी की चाय पिएं
  • अपने घुटकी में एसिड भाटा से बचने के लिए तुरंत लेट जाओ और इसके बजाय, अपने तकिया पर अपनी पीठ के साथ बैठो।

खाने के बाद पेट दर्द को रोकें

रोकथाम हमेशा इलाज से बेहतर है, अगर आप अभी भी सुनिश्चित नहीं हैं कि खाने के बाद आपकी मतली या पेट में दर्द का कारण क्या है, तो आपके आहार में बदलाव करने से मदद मिल सकती है। आप निम्नलिखित युक्तियों को लागू कर सकते हैं:

  • भाग के आकारों को सही से साझा करें
  • तनाव मुक्ति व्यायाम करें
  • भोजन से पहले और दौरान, पानी का खूब सेवन करें
  • कैफीन और शराब के सेवन से बचें या कम करें
  • उन खाद्य पदार्थों से बचें जो आपके पेट को परेशान करते हैं
  • फलों और सब्जियों में उच्च और फाइबर में उच्च आहार का पालन करें
  • सामान्य 3 मुख्य भोजन के बजाय एक दिन में 5 से 6 छोटे भोजन खाने की कोशिश करें।

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