गर्भवती होने के लिए तैयार

7 कारक प्रजनन क्षमता को प्रभावित करते हैं

7 कारक प्रजनन क्षमता को प्रभावित करते हैं

आप बच्चे पैदा करना चाहते हैं, लेकिन इस जोड़े की शादी को कुछ साल हो गए हैं और अभी भी कोई संकेत नहीं मिला है? हो सकता है कि आप में से दो की प्रजनन क्षमता को प्रभावित करने वाले कारक वे चीजें हैं जिनके बारे में आपने कभी सोचा ही नहीं है।

क्या आपने कई लोगों को धूम्रपान, शराब बंद करने और वजन कम करने की सलाह देते हुए सुना है यदि आप गर्भवती बनना चाहती हैं? ये टिप्स बिल्कुल सही हैं। हालांकि, अभी भी कई अन्य कारक हैं जो सफलतापूर्वक गर्भ धारण करने की आपकी क्षमता पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं। चलो नमस्ते बक्सी के साथ निम्नलिखित लेख के साथ तुरंत पता करें!

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1. वजन

प्रजनन क्षमता को प्रभावित करने वाला पहला कारक जो हैलो बैसी के बारे में बात करना चाहता है, वह है वजन। एक अध्ययन से पता चलता है कि महिलाओं में अधिक वजन और मोटापा प्रजनन क्षमता के साथ-साथ गर्भावस्था की संभावना को बढ़ाने वाले उपायों की प्रभावशीलता पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार, आपके शरीर के वजन का 5% -10% खोने से ओव्यूलेशन और गर्भावस्था की दर में काफी वृद्धि हो सकती है। इसलिए, आपको प्रजनन क्षमता और गर्भाधान की अधिक संभावना को बेहतर बनाने के लिए वजन कम करना चाहिए।

इसके अलावा, यह भी शोध है कि पुरुषों में मोटापा हार्मोन और साथ ही शुक्राणु की गुणवत्ता पर प्रभाव के माध्यम से प्रजनन क्षमता को कम कर सकता है। मोटापे से भी बांझपन का खतरा होता है और पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन कम होता है।

2. पोषण – गर्भ धारण करने की क्षमता को प्रभावित करने वाले कारक

आहार गर्भ धारण करने की क्षमता पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालता है। विटामिन और आवश्यक पोषक तत्वों की कमी आपको गर्भवती होने से रोक सकती है। इसलिए, आपको नियमित रूप से उन खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए जो प्रजनन क्षमता बढ़ाते हैं :

  • दाल: बी विटामिन में उच्च , जो प्रजनन हार्मोन (एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन) में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
  • अंडे: वे न केवल प्रोटीन और अच्छे वसा में उच्च होते हैं , उनमें कोलीन भी होता है – एक फॉस्फोलिपिड जो प्रजनन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। Choline वसा अम्लों को चयापचय में मदद करता है और यकृत को detoxify करता है , वसायुक्त यकृत और यकृत विषाक्तता को रोकता है। पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम वाले लोगों के लिए कोलीन महान है क्योंकि यह इंसुलिन और वसा चयापचय को नियंत्रित करता है, जिससे प्रजनन क्षमता का अनुकूलन होता है। प्रत्येक सप्ताह, आपको प्रजनन क्षमता का समर्थन करने के लिए लगभग 4-6 अंडे खाने चाहिए।
  • ब्रोकोली: कई एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, एस्ट्रोजेन को चयापचय करने में मदद करता है, ऑक्सीकरण में सुधार करता है और स्वास्थ्य का समर्थन करता है जो आपके लिए गर्भधारण करना आसान बनाता है ।
  • रेड मीट: थायरॉइड ग्रंथि ओव्यूलेशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। थायराइड को ठीक से काम करने के लिए, आपको पर्याप्त मात्रा में आयरन प्राप्त करना होगा। कई खाद्य पदार्थों में आयरन प्रचुर मात्रा में होता है, लेकिन लाल मांस इस खनिज का सबसे अच्छा स्रोत है।

इसके अलावा, उन खाद्य पदार्थों को सीमित करना न भूलें जो आपके पहले गर्भवती होने की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए प्रजनन क्षमता पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं ।

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3. कैफीन का भरपूर सेवन करें

अत्यधिक कैफीन का सेवन भी प्रजनन क्षमता को प्रभावित करने वाले कारकों में से एक है। नेवादा स्कूल ऑफ मेडिसिन के एक अध्ययन में पाया गया कि कैफीन फैलोपियन ट्यूब में मांसपेशियों की गतिविधि को कम कर सकता है, जो अंडाशय से गर्भाशय तक अंडे ले जाते हैं। यूरोपियन सोसाइटी फॉर रिप्रोडक्शन एंड आर्टिफिशियल सर्जरी द्वारा प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि एक दिन में 5 कप से अधिक कॉफी पीने से इन विट्रो निषेचन की प्रभावशीलता 50% तक कम हो सकती है। यह उन कारकों में से एक माना जाता है जो गर्भ धारण करने की क्षमता को प्रभावित करते हैं जिन पर कम लोग ध्यान देते हैं।

4. पर्यावरणीय कारक प्रजनन क्षमता को प्रभावित करते हैं

इस बात के प्रमाण बढ़ रहे हैं कि निवास स्थान प्रजनन क्षमता का कारक है। यदि आप जल्दी से गर्भवती होना चाहते हैं, तो आपको प्लास्टिक, विशेष रूप से प्लास्टिक बैग के संपर्क से बचना चाहिए। प्रदूषक, कीटनाशक और औद्योगिक यौगिक भी बांझपन के कारणों में से माने जाते हैं और प्रजनन क्षमता को 29% तक कम कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, वाशिंगटन विश्वविद्यालय के एक अध्ययन में पाया गया कि कई सामान्य सौंदर्य और देखभाल उत्पादों में पाए जाने वाले phthalates सहित 15 आम रसायन, प्रारंभिक रजोनिवृत्ति से जुड़े हैं।

5. अत्यधिक खेल अभ्यास

व्यायाम बहुत स्वस्थ है, और नियमित रूप से सप्ताह में कुछ बार व्यायाम करने से आपके गर्भधारण की संभावना बढ़ जाएगी। हालांकि, नॉर्वेजियन यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के एक अध्ययन के अनुसार, विपरीत दिशा में अत्यधिक व्यायाम गर्भधारण करने के लिए कठिन बना सकता है ।

यह देखने का एक सरल तरीका कि क्या आप बहुत अधिक व्यायाम कर रहे हैं, अपने मासिक धर्म चक्र पर ध्यान दें। यदि आपका मासिक धर्म चक्र अनियमित है या पहले से कम हो गया है, तो आप बहुत कठिन काम कर सकती हैं। इस फर्टिलिटी फैक्टर को खत्म करने के लिए अपने वर्कआउट शेड्यूल और एक्सरसाइज की तीव्रता को तुरंत बदलें।

6. आनुवंशिकी – गर्भ धारण करने की क्षमता को प्रभावित करने वाले कारक

जेनेटिक्स भी उन कारकों में से एक है जो मुख्य रूप से रजोनिवृत्ति में एक लिंक के माध्यम से प्रजनन क्षमता को प्रभावित करते हैं । अधिकांश महिलाएं 48 से 55 वर्ष की आयु के बीच इस अवधि का अनुभव करती हैं। हालांकि, 40 वर्ष की आयु से पहले अभी भी रजोनिवृत्ति है।

यदि आपकी माँ जल्दी रजोनिवृत्ति में चली जाती है, तो एक अच्छा मौका है कि आप एक ही चीज़ का अनुभव करेंगे। यह एक खतरनाक स्वास्थ्य समस्या नहीं है, लेकिन आपको जल्दी से रजोनिवृत्ति के जोखिम के बारे में पता होना चाहिए यदि आप कुछ और वर्षों के लिए अपनी गर्भावस्था में देरी करना चाहते हैं।

7. आयु

प्रजनन क्षमता पर उम्र का प्रभाव आपके विचार से बड़ा हो सकता है। 30 साल की उम्र के बाद, आपकी प्रजनन क्षमता धीरे-धीरे कम हो जाएगी। इसके अलावा, उम्र भी बांझपन और बांझपन उपचार के लिए और अधिक सफल होने के लिए कठिन बनाता है । विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि यदि आप 35 वर्ष से कम आयु के हैं तो अपने डॉक्टर के पास जाएँ और एक वर्ष से अधिक समय तक गर्भवती रहने की कोशिश करें या 35 वर्ष से अधिक उम्र के हैं और 6 महीने से अधिक समय तक गर्भवती रहने की कोशिश की है लेकिन फिर भी कोई परिणाम नहीं निकला है। आपको अधिक विस्तृत सलाह के लिए किसी विशेषज्ञ को देखना चाहिए।

उम्मीद है, प्रजनन क्षमता को प्रभावित करने वाले कारकों के बारे में उपरोक्त जानकारी के साथ, आप आसानी से पहचान लेंगे कि गर्भधारण की कठिनाई का कारण क्या है और जल्द ही उचित समाधान मिल जाएगा।

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