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त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए 7 महत्वपूर्ण टिप्स

त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए 7 महत्वपूर्ण टिप्स

शरीर के सबसे बड़े और सबसे बाहरी अंग के रूप में, त्वचा गंदगी के साथ संदूषण के लिए अतिसंवेदनशील है। इसलिए, स्वस्थ त्वचा को बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है। उन्हें अनदेखा करने से स्वास्थ्य संबंधी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।

बिगड़ा हुआ त्वचा स्वास्थ्य भी आपको असुरक्षित महसूस कर सकता है। आखिर, कौन स्वस्थ त्वचा नहीं चाहता है?

आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए टिप्स

हर कोई इसे चाहेगा, हालांकि सभी की स्वस्थ त्वचा की एक अलग परिभाषा है । लेकिन सामान्य तौर पर, स्वस्थ त्वचा को एक त्वचा की बनावट की विशेषता होती है जो नरम, नमीयुक्त और अच्छी तरह से बनाए रखी जाती है।

अच्छी तरह से तैयार की गई त्वचा आपको आरामदायक, गतिविधि से मुक्त और आत्मविश्वास महसूस कराती है। इसलिए, नीचे आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं।

1. धूम्रपान न करें

स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने के लिए सरल युक्तियाँ इसे नुकसान नहीं पहुंचाती हैं। धूम्रपान उन कारकों में से एक है जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं क्योंकि यह आपकी त्वचा की उम्र को तेज़ कर सकता है।

धूम्रपान कोलेजन को तोड़ता है, जो तंबाकू विषाक्त पदार्थों के कारण त्वचा की लोच और त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है।

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2. त्वचा के स्वास्थ्य के लिए शराब से बचें

धूम्रपान के अलावा, यह पता चला है कि शराब पीने से आपकी त्वचा को नुकसान भी हो सकता है। शराब का सेवन आपके शरीर और त्वचा को निर्जलित कर सकता है , जिससे आपकी त्वचा थकी हुई और पुरानी हो जाती है।

नीचे कुछ प्रभाव आपकी त्वचा पर शराब के हैं।

  • शराब जिगर को नुकसान पहुंचा सकती है , भले ही जिगर एक अंग है जो शराब सहित शरीर में विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में एक भूमिका निभाता है। ताकि जब ये अंग क्षतिग्रस्त हो जाएं, तो शरीर में विषाक्त पदार्थ जमा हो जाएंगे क्योंकि उन्हें ठीक से नहीं निकाला जा सकता है। यह आपकी त्वचा से देखा जा सकता है जो अस्वस्थ / सुस्त / मुँहासे दिखता है।
  • या तो धूम्रपान या शराब का सेवन कोलेजन उत्पादन को कम करता है। कोलेजन आपकी त्वचा को दृढ़ रखने में भूमिका निभाता है। तो, शरीर में कोलेजन भंडार की कमी आपकी त्वचा के उत्थान को इष्टतम नहीं बनाती है। नतीजतन, आपकी त्वचा पर अधिक जल्दी ठीक झुर्रियां दिखाई देंगी।
  • शराब रक्त वाहिकाओं को पतला कर सकती है, जो विशेष रूप से आंखों के आसपास दिखाई देती हैं। नतीजतन, आपकी त्वचा पलक क्षेत्र में लालिमा या सूजन का अनुभव करेगी।
  • कुछ अध्ययनों से पता चला है कि शराब हार्मोनल अस्थिरता का कारण बन सकती है, जिससे तेल उत्पादन में वृद्धि होती है। नतीजतन, इससे त्वचा पर मुँहासे हो सकते हैं ।

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3. पर्याप्त नींद लें

नींद की कमी से आपकी त्वचा थकी हुई, सुस्त और बड़ी हो सकती है। इसके अलावा, अधिक बार आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, आंखों के नीचे काले आई बैग विकसित करने का जोखिम अधिक होता है ।

4. स्वस्थ और पौष्टिक आहार लें

स्वस्थ और पौष्टिक खाद्य पदार्थों का सेवन आपको स्वस्थ त्वचा बनाए रखने में मदद कर सकता है। अध्ययनों में पाया गया है कि स्वस्थ और पौष्टिक खाद्य पदार्थ (जैसे कि फल और सब्जियां) खाने से आपकी त्वचा स्वस्थ और छोटी दिखाई दे सकती है।

5. त्वचा की सेहत के लिए तनाव पर नियंत्रण रखें

तनाव अधिवृक्क ग्रंथियों को उत्तेजित कर सकता है कोर्टिसोल का उत्पादन करने के लिए, जो मुख्य तनाव हार्मोन है जो वसामय ग्रंथियों से तैलीय वसा के उत्पादन में शामिल है

बहुत अधिक तैलीय वसा त्वचा के छिद्रों को बंद कर सकती है और उनमें मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को फंसा सकती है।

6. अपनी त्वचा को धूप के संपर्क से बचाएं

अपनी त्वचा को धूप से बचाएं, खासकर जब सूरज अपनी उच्चतम तीव्रता पर हो, जो 10:00 – 16:00 हो। हालाँकि, यदि आपको इस समय भी सक्रिय रहना है, तो यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप नीचे दी गई चीजों को करें।

  • सुरक्षात्मक कपड़े पहनें, जैसे कि लंबी आस्तीन वाली शर्ट / शर्ट, पतलून, या टोपी।
  • एसपीएफ ( सन प्रोटेक्शन फैक्टर ) वाले सनस्क्रीन का इस्तेमाल 15 मिनट से अधिक समय तक करने से पहले इसे बाहर जाने से 20 मिनट पहले करें।

7. अपने चेहरे को नियमित रूप से धोएं और मॉइस्चराइजर लगाएं

त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए, आपको त्वचा की देखभाल करके सबसे पहले अपनी त्वचा से प्यार करना चाहिए । नीचे आपकी त्वचा से प्यार करने के कुछ तरीके दिए गए हैं।

  • नियमित रूप से अपना चेहरा धोएं और अपने शरीर को शॉवर से साफ करें । यह गंदगी और बैक्टीरिया को हटाने के लिए त्वचा की देखभाल का एक अनिवार्य हिस्सा है। हालांकि, इसे धीरे से करें और गुनगुने पानी का उपयोग करना न भूलें।
  • यदि आपकी त्वचा सूखी है, तो एक मॉइस्चराइजिंग उत्पाद का उपयोग करें जो आपकी त्वचा के प्रकार के अनुरूप हो। दैनिक उपयोग के लिए, एक मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें जिसमें सूरज की रोशनी से सुरक्षा प्रदान करने के लिए एसपीएफ़ शामिल है 

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