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7 स्वस्थ आहार मुँहासे से छुटकारा पाने के लिए

7 swasth aahar munhase se chhutakara paane ke liye

मुँहासे से छुटकारा पाने के कई तरीके हैं , डॉक्टर की दवाओं से लेकर घरेलू उपचार तक। हालांकि, क्या आप जानते हैं कि वास्तव में कुछ प्रकार के भोजन का उपयोग मुँहासे से छुटकारा पाने के लिए किया जा सकता है? नीचे पूर्ण समीक्षा देखें।

मुँहासे से छुटकारा पाने के लिए खाद्य पदार्थ

हालांकि आहार और मुँहासे के बीच संबंध अभी भी अनिश्चित है, कई अध्ययन हैं जो मुँहासे पर भोजन के प्रभाव पर चर्चा करते हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना ​​है कि नीचे दिए गए कुछ खाद्य पदार्थों में पोषक तत्व, विटामिन और खनिज होते हैं जो मुँहासे से छुटकारा दिला सकते हैं।

1. नींबू

नींबू मुंहासों के लिए काम करता है । यह कोई रहस्य नहीं है कि नींबू का पानी एक प्राकृतिक कसैले के रूप में काम कर सकता है, इसलिए यह माना जाता है कि यह त्वचा को कसने और blemishes को कम करने के लिए है।

नींबू के पानी का सीधे त्वचा पर उपयोग करने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि यह त्वचा को धूप के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकता है। फिर भी, नींबू के पानी के लाभ जिन्हें आप पीना चाहते हैं या अपने आहार का हिस्सा मुँहासे से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं।

बायोमेड रिसर्च इंटरनेशनल नामक पत्रिका में एक अध्ययन से पता चला है कि नींबू के छिलके में फ्लेवोनोइड्स एंटी-कार्सिनोजेनिक होते हैं और त्वचा की रक्षा कर सकते हैं। कार्सिनोजन कैंसर कोशिकाओं के विकास को गति प्रदान कर सकते हैं।

ये फ्लेवोनोइड कथित रूप से शरीर को मुँहासे को मिटाने में मदद करने में सक्षम हैं। यह सिर्फ इतना है, त्वचा के स्वास्थ्य पर नशे में नींबू पानी की प्रभावशीलता को निर्धारित करने के लिए विशेषज्ञों को और अधिक शोध की आवश्यकता है।

2. शकरकंद

 शकरकंद उन खाद्य पदार्थों में से एक है जो मुंहासों से निपटने के लिए काफी प्रसिद्ध हैं, जिनका नाम है इसका कारण है, शकरकंद विटामिन ए से भरपूर होता है जो मुंहासे वाली त्वचा के लिए पौष्टिक होता है।

आप देखें, किसी व्यक्ति की त्वचा के स्वास्थ्य पर विटामिन ए का महत्वपूर्ण प्रभाव है। उदाहरण के लिए, चेहरे की क्रीम जिनमें विटामिन ए व्युत्पन्न (रेटिनॉल) होता है, उन्हें मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए पोटेंसी के लिए जाना जाता है।

विटामिन ए व्युत्पन्न, आइसोट्रेटिनॉइन का एक उदाहरण, चेहरे के प्राकृतिक तेलों (सीबम) के उत्पादन को कम करने के लिए काम करता है । इसीलिए, विटामिन ए से भरपूर शकरकंद का सेवन मुंहासों के इलाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

3. ओमेगा -3 s

इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड की सामग्री के लिए धन्यवाद , सामन को मुँहासे प्रवण त्वचा के लिए एक अच्छा भोजन का नाम दिया गया है। ओमेगा -3 एस फैटी एसिड होते हैं जो सूजन को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

यदि आपके शरीर में ओमेगा -3 s की कमी है, तो आप सूखी , खुजलीदार, पपड़ीदार त्वचा का अनुभव कर सकते हैं । इतना ही नहीं, यह फैटी एसिड रक्त परिसंचरण में मदद करता है, जिससे त्वचा को रक्त की आपूर्ति अच्छी तरह से पूरी हो जाती है।

हालाँकि यह सीधे मुहांसों से छुटकारा नहीं दिलाता है, लेकिन सैल्मन या सप्लीमेंट्स के ज़रिए आपकी ओमेगा -3 ज़रूरतों को पूरा करने में कुछ भी गलत नहीं है।

याद रखने वाली बात यह है कि सभी को ओमेगा -3 एस से समान लाभ नहीं मिल सकता है। कुछ मामलों में, सामन वास्तव में बदतर मुँहासे प्राप्त करने का मास्टरमाइंड हो सकता है।

4. पपीता

एक आंत्र रिलीज फल के रूप में जाना जाता है , बहुत से लोग नहीं जानते कि पपीते का उपयोग मुँहासे से छुटकारा पाने के लिए भोजन के रूप में किया जा सकता है। माना जाता है कि पपीते में पपैन और च्योपोपैन की एंजाइम सामग्री सूजन को कम करने के लिए होती है।

एक्सफ़ोलीएटिंग उत्पादों में प्रोटीन विलायक पपैन पाया जा सकता है। ये उत्पाद रोम छिद्रों को हटाने वाली मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर पिंपल्स से छुटकारा पाने में मदद करते हैं ।

बायोमेडिसिन और फार्माकोथेरेपी के शोध के अनुसार , पपैन का उपयोग प्राकृतिक निशान उपचार के लिए भी किया जा सकता है। यह शायद इसलिए है क्योंकि पपैन त्वचा में क्षतिग्रस्त केराटिन के बिल्डअप को हटा सकता है और गांठ बना सकता है।

5. जामुन

भले ही वे आकार में छोटे हों, लेकिन स्ट्रॉबेरी या ब्लूबेरी जैसे जामुन विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। ये दो यौगिक निस्संदेह मुँहासे की समस्याओं के उन्मूलन में उपयोगी हैं।

विटामिन सी एक प्रकार का विटामिन है जो एनएफकेबी को रोक सकता है, यौगिक जो सूजन के लिए साइटोकिन्स को ट्रिगर कर सकते हैं। इसलिए, विटामिन सी में विरोधी भड़काऊ गतिविधि होती है जिसका उपयोग मुँहासे प्रवण त्वचा पर किया जा सकता है।

वास्तव में, जामुन में विटामिन सी भी घाव के उपचार प्रक्रिया से रोकती को गति hyperpigmentation के बाद मुँहासे सूजन है । जामुन के अलावा, आप खट्टे फल या अन्य फलों से विटामिन सी का स्रोत भी प्राप्त कर सकते हैं।

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6. पालक

पालक में विटामिन ई होता है जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। कारण है, विटामिन ई एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है जो सूजन और मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है।

दूसरी ओर, पालक में भी प्रोटीन अधिक होता है जो त्वचा में कोलेजन उत्पादन को बढ़ा सकता है और इसकी प्राकृतिक चमक को बढ़ाने में मदद कर सकता है। यह त्वचा पर मौजूद महीन रेखाओं और फुंसियों को भी कम करता है।

लोहे के स्रोत के रूप में, पालक त्वचा में रक्त के प्रवाह को भी बढ़ाता है और चयापचय प्रक्रियाओं में मदद करता है। कोई आश्चर्य नहीं कि यह हरी पत्तेदार सब्जी मुँहासे की समस्याओं के लिए एक अच्छा भोजन के रूप में काफी लोकप्रिय है।

7. क्विनोआ

आप में से जो लोग नहीं जानते हैं, क्विनोआ एक अनाज है जो चेनोपोडियम क्विनोआ संयंत्र से आता है । ये फाइबर युक्त अनाज कभी-कभी चावल का विकल्प होते हैं।

फाइबर से भरपूर होने के अलावा, क्विनोआ में जिंक होता है जो काफी अधिक होता है और यह खनिज कथित तौर पर मुँहासे के इलाज में मदद करने में सक्षम है । बायोमेड रिसर्च इंटरनेशनल जर्नल के शोध से यह साबित हुआ है

अध्ययन में रक्त में जस्ता के स्तर और मुँहासे की गंभीरता के बीच संबंधों को देखने की कोशिश की गई। जिंक एक आहार खनिज है जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए पोषक है , चयापचय और हार्मोन के स्तर को नियंत्रित करता है।

नतीजतन, शोधकर्ताओं ने पाया कि कम जस्ता स्तर मुँहासे के गंभीर मामलों से जुड़े थे। इसलिए, वे गंभीर मुँहासे प्रवण त्वचा के इलाज के लिए आहार जस्ता सेवन बढ़ाने का सुझाव देते हैं।

हालांकि यह साबित नहीं हुआ है, यह उन खाद्य पदार्थों को चुनने में चोट नहीं करता है जो पोषक तत्वों और विटामिन से भरपूर होते हैं जो मुँहासे से छुटकारा पाने के लिए अच्छे होते हैं। जब संदेह हो, तो अधिक सटीक उत्तर के लिए त्वचा विशेषज्ञ से पूछें ।

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