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गर्भवती माताओं को गर्भावस्था के दौरान पैर की सूजन को कम करने के 9 तरीके बताएं

गर्भवती माताओं को गर्भावस्था के दौरान पैर की सूजन को कम करने के 9 तरीके बताएं

गर्भावस्था के दौरान आपके पैरों में सूजन आ गई है, इसलिए आप गर्भावस्था के दौरान सूजन को कम करने के तरीके खोजने की कोशिश कर रही हैं जिससे आपको होने वाली परेशानी को कम किया जा सके? हेल्लो बक्सी की निचे की पोस्ट को मिस न करें। 

हालांकि यह बहुत खतरनाक नहीं है अगर यह असामान्य अभिव्यक्तियों के साथ नहीं है, लेकिन गर्भावस्था के दौरान पैरों की सूजन गर्भवती महिलाओं के लिए चलना मुश्किल हो जाती है। इसके अलावा, समय पर उपचार के बिना लंबे समय तक गर्भावस्था के दौरान पैरों की सूजन प्री-एक्लेमप्सिया का खतरा पैदा कर सकती है ।

खराब जटिलताओं को सीमित करने के साथ-साथ एक स्वस्थ गर्भावस्था सुनिश्चित करने के लिए, आपको गर्भवती महिलाओं के लिए पैर की एडिमा को कम करने के 9 तरीकों को संदर्भित करने के लिए आमंत्रित करें जो vkhealth नीचे प्रस्तुत करता है।

गर्भावस्था के दौरान पैर की सूजन: खतरे के चेतावनी संकेत क्या हैं?

गर्भावस्था के दौरान सूजन वाले पैर गर्भावस्था के दौरान काफी आम हैं। ज्यादातर समय, यह सिर्फ एक संकेत है कि आपका शरीर धीरे-धीरे पेट में अपने बच्चे के विकास के लिए अनुकूल है । न केवल पैर, आप कभी-कभी अपने हाथों या चेहरे में सूजन विकसित कर सकते हैं। यदि गर्भवती माता आराम करती हैं, तो जानिए कि इस स्थिति का कैसे ध्यान रखा जाए, यह स्थिति जल्दी दूर हो जाएगी और माँ और बच्चे के स्वास्थ्य पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

हालांकि, सूजन वाला पैर कभी-कभी एक चेतावनी संकेत होता है कि आपको अधिक गंभीर समस्या हो रही है। इनमें से एक प्री-एक्लेमप्सिया हो सकता है, एक बहुत ही खतरनाक सामान्यीकृत गर्भावस्था रोग सिंड्रोम। यदि आपको निम्नलिखित में से कोई नोटिस आता है, तो तुरंत अस्पताल की जाँच करें:

  • साँसों की कमी
  • भयानक सरदर्द
  • धुंधली दृष्टि
  • चक्कर आना, उल्टी होना
  • दाहिनी पसली के ठीक नीचे बहुत दर्द होना
  • गर्भवती महिलाओं में एपिगैस्ट्रिक दर्द
  • सूजन के लक्षण, सूजन पहले की तुलना में अधिक बढ़ गई

यदि आपको केवल एक पैर में सूजन दिखाई देती है, लेकिन गर्म, दर्दनाक लालिमा के साथ, आपको शिरापरक घनास्त्रता हो सकती है । यह एक रक्त के थक्के से संबंधित एक बीमारी है जो आमतौर पर पैर की नस में होती है जिससे परिसंचरण ठप हो जाता है। यदि आप इन संकेतों का सामना करते हैं, तो आपको त्वरित कार्रवाई करने के लिए तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करना होगा।

गर्भावस्था के दौरान पैर की एडिमा को प्रभावी ढंग से कम करने के 9 तरीके

एडिमा वाली गर्भवती महिलाएं अक्सर सूजे हुए पैरों के कारण चलने में असहज और असहज महसूस करती हैं। सौभाग्य से इस समस्या को ठीक करने में मदद करने के लिए गर्भावस्था के दौरान पैर की सूजन को कम करने के कुछ प्रभावी तरीके हैं।

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1. सोडियम युक्त खाद्य पदार्थों के अपने सेवन को सीमित करें

गर्भावस्था के दौरान पैरों में सूजन को कम करने का एक आसान तरीका यह है कि आप अपने आहार में सोडियम (विशेष रूप से नमक) की मात्रा में कटौती करें। क्योंकि, अत्यधिक नमकीन भोजन खाने से शरीर अधिक पानी बनाए रखेगा, जिससे पैरों की सूजन और खराब हो जाएगी। बहुत अधिक नमक का सेवन किडनी के लिए अच्छा नहीं है, बहुत अधिक पानी का सेवन भी रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है, जिससे किडनी को रक्त फिल्टर करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है।

खाना बनाते समय नमक के उपयोग को कम करने के अलावा, माताओं को डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों से बचने के लिए भी ध्यान देना चाहिए , क्योंकि इन खाद्य पदार्थों में बहुत अधिक सोडियम होता है। इसके बजाय, आप रोज़मेरी, थाइम या अजवायन जैसी लोकप्रिय जड़ी-बूटियों के साथ अपने पकवान में स्वाद जोड़ सकते हैं …

2. पोटेशियम की मात्रा बढ़ाएं

लेग एडिमा वाली गर्भवती महिलाओं में अक्सर पोटेशियम की कमी और अतिरिक्त सोडियम की घटना होती है। इसलिए, शरीर के लिए तरल पदार्थ का संतुलन सुनिश्चित करने के लिए, गर्भवती माताओं को पोटेशियम जोड़ना चाहिए। गर्भावस्था के दौरान कुछ विटामिन लेने के अलावा, आप अपने दैनिक आहार के माध्यम से अतिरिक्त पोटेशियम प्राप्त कर सकते हैं। तदनुसार, उच्च प्राकृतिक पोटेशियम सामग्री वाले खाद्य पदार्थों में शामिल हैं:

  • आलू और शकरकंद (विशेषकर त्वचा)
  • केला
  • पालक
  • बीन की तरह
  • बेर, अनार, संतरा, गाजर जैसे फलों और सब्जियों के रस …
  • दही
  • सैल्मन…

3. गर्भावस्था के दौरान पैर की एडिमा को कम करने का तरीका कैफीन की खपत को सीमित करना है

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गर्भावस्था के दौरान पैर की एडिमा को कम करने का एक और तरीका यह है कि गर्भवती महिलाओं को कैफीनयुक्त पेय पदार्थों को सीमित करना चाहिए। समय-समय पर, आप अभी भी सेब या कॉफी का उपयोग सेब को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं, लेकिन अधिक मात्रा में सेवन करने से माँ और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य पर कई नकारात्मक प्रभाव पड़ेंगे।

संक्षेप में, कैफीन एक हल्के मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता है, दिन के दौरान अधिक मूत्र उत्सर्जन को बढ़ावा देता है। इससे शरीर को अपने आप को संतुलित करने के लिए तरल पदार्थ बनाए रखने की अधिक संभावना होती है, इसलिए यह अपरिहार्य है कि पैर की एडिमा हो सकती है।

इस प्रतिकूल प्रभाव को सीमित करने के लिए, गर्भवती माताओं को अधिक ऊर्जा जोड़ने के लिए कॉफी को ताजे दूध या हर्बल चाय के साथ लंच में बदल सकते हैं!

4. खूब पानी पिएं

यह अजीब लगता है, लेकिन वास्तव में, गर्भावस्था के दौरान पैरों की सूजन को कम करने के लिए यह एक बहुत प्रभावी तरीका है। विशेषज्ञ बताते हैं कि दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीने से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने, शरीर से अतिरिक्त नमक और तरल पदार्थ निकालने में मदद मिलेगी। इसके विपरीत, यदि आप कम पानी पीते हैं, तो आपका मस्तिष्क किडनी को संकेत भेजता है कि शरीर को पानी रखने की जरूरत है, जिससे सूजन बदतर हो सकती है।

प्रत्येक दिन आपको अधिक पानी पीने के लिए प्रेरित करने की चाल अपने आप को एक सुंदर फूलदान या कप प्राप्त करना है। अगर यात्रा करना मुश्किल है, तो अपने साथ एक बड़ी पानी की टंकी रखें।

सिर्फ सादे पानी के बजाय, आप स्वाद बदलने के लिए गर्भवती महिलाओं के लिए कुछ हर्बल चाय या जूस का उपयोग कर सकते हैं । इन पेय का सेवन करने से पहले कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें!

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5. सोते समय अपनी तरफ झुकें और अपने पैरों को ऊंचा रखें

सोते समय या दोपहर को नपते समय, गर्भवती माताओं को बाईं ओर लेटना चाहिए। गर्भवती महिलाओं के लिए यह अच्छी नींद की स्थिति रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद करेगी, पैरों की सूजन को प्रभावी ढंग से कम करेगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसकी तरफ झूठ बोलना इस तरह से निचले महाधमनी पर गर्भाशय के दबाव को कम करता है (वह नस जो निचले छोरों से हृदय तक रक्त पंप करती है)।

इसके अतिरिक्त, जब आप आराम करते हैं, तो आप अपने दिल की स्थिति की तुलना में अपने पैरों को आगे बढ़ाने के लिए तकिए का उपयोग कर सकते हैं। इस क्रिया को सूजन को कम करने में भी योगदान माना जाता है। इसके अलावा, आप अपनी पीठ पर झूठ भी बोल सकते हैं और दीवार पर अपने फटे पैर को कुछ मिनटों के लिए बढ़ा सकते हैं, ऐसा दिन में कुछ बार करें।

6. गर्भावस्था के दौरान लेग एडिमा को कम करने के लिए ढीले, ठंडे कपड़े चुनना एक तरीका है

तंग, तंग कपड़े पहनना, विशेष रूप से कलाई, काठ और टखनों के आस-पास, गर्भावस्था के दौरान पैरों में सूजन के मुद्दे को खराब कर सकते हैं। यह मूल रूप से रक्त को आसानी से प्रसारित होने से रोकता है।

इसलिए, गर्भावस्था के दौरान पैर की एडिमा को कम करने का सबसे अच्छा तरीका है, ढीले, शांत कपड़े चुनना, लोचदार प्रकारों के उपयोग से बचें। सुझाव दिया जाता है कि गर्भवती माताओं को गर्मियों में मैक्सी कपड़े और सर्दियों में चौड़े गले वाले स्वेटर का चयन किया जा सकता है जब शरीर को गर्म रखने की आवश्यकता होती है।

गर्म और गर्म दिनों के दौरान, गर्भवती माताओं को तेज धूप में काम करने से बचना चाहिए, शरीर को ठंडा रखने, सूजन को कम करने के लिए अत्यधिक व्यायाम को सीमित करें। यदि संभव हो, तो आराम के लिए एयर-कंडीशनर या पंखे के पास रहें।

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7. सही फुटवियर चुनें

गर्भावस्था वह अवधि है जब आपको कम सुंदर धूप में सुखाने वाले जूतों के साथ अभिमानी ऊँची एड़ी के जूते को “अलविदा” कहना पड़ता है। ये जूते न केवल गर्भावस्था के दौरान पैरों की सूजन को सुधारने में सहायक होते हैं, बल्कि आपको पीठ और कूल्हे की समस्याओं को रोकने में भी मदद करते हैं क्योंकि आपके शरीर का वजन गर्भावस्था के अंत में बदल जाता है।

वास्तव में, भ्रूण का पैर एडिमा आमतौर पर प्रसव के बाद कम हो जाता है। लेकिन अभी भी कई ऐसे मामले हैं जहां महिलाएं अपने पैरों को पहले की तरह वापस नहीं पाती हैं। पुराने जूतों पर पछतावा करने के बजाय, आप इसे जन्म देने के बाद नई वस्तुओं के साथ खुद को “पुरस्कृत” करने के अवसर के रूप में देखते हैं।

8. चल

गर्भावस्था के दौरान, आपको दिन में कम से कम 5 से 10 मिनट तक टहलना चाहिए। यह स्वास्थ्य में सुधार करेगा, रक्त परिसंचरण के लिए अच्छा होगा और सूजन को प्रभावी ढंग से कम करने में मदद करेगा।

जब काम पर हों, तो गर्भवती माताओं को ज्यादा देर तक नहीं बैठना चाहिए। इसके बजाय, रक्त को अपने पैरों में समान रूप से प्रसारित करने के लिए नियमित रूप से घूमें।

चलने के अलावा, 4 वें महीने से, माताओं कंधे और पीठ दर्द को रोकने के लिए योग का अभ्यास करना चुन सकते हैं।

9. गर्भावस्था के दौरान पैरों की सूजन को कम करने के लिए मालिश एक प्रभावी तरीका है

मांसपेशियों को आराम देने और परिसंचरण में सुधार करने के लिए गर्भावस्था के दौरान पैरों की सूजन को कम करने के लिए मालिश एक प्रभावी तरीका है। तदनुसार, मालिश पैरों से अतिरिक्त तरल पदार्थ को हटाने में मदद करता है, जिससे पैरों की सूजन को कम करने में मदद मिलती है।

अपने खाली समय में, आप अपने पति से मालिश करने या गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष रूप से सेवाओं के साथ प्रतिष्ठित स्पा में जाने के लिए कह सकती हैं। यदि आप घर पर मालिश करते हैं, तो आप विश्राम के प्रभाव को बढ़ाने के लिए मालिश तेलों में पेपरमिंट, लैवेंडर जैसे आवश्यक तेलों का उपयोग कर सकते हैं।

मालिश के दौरान, आपको लेट जाना चाहिए और सूजन को कम करने के अच्छे प्रभाव के लिए अपने पैरों को ऊंचा रखना चाहिए। इसके अलावा, मालिश संचालन भी सावधानीपूर्वक किया जाना चाहिए ताकि बहुत मुश्किल न हो।

गर्भावस्था के दौरान पैर की सूजन की घटना को कम करने में मदद करने के लिए ऊपर दिए गए उपाय हैं। यदि आप ऐसा करने की कोशिश करते हैं और आपकी स्थिति अभी भी नहीं सुधरी है, तो आपको अस्पताल जाना चाहिए ताकि तुरंत जांच हो सके। उम्मीद है कि भविष्य में माँ होने की खुशी का स्वागत करने के लिए आपके पास एक स्वस्थ गर्भावस्था है ।

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