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गर्भावस्था के पहले 3 महीनों में गर्भवती माताओं का वजन कितना उचित है?

गर्भावस्था के पहले 3 महीनों में गर्भवती माताओं का वजन कितना उचित है

गर्भावस्था के पहले 3 महीनों में वजन कई गर्भवती माताओं की एक आम चिंता है। क्योंकि ऐसे मामले हैं जहां वजन बहुत तेजी से बढ़ता है, लेकिन ऐसे भी मामले हैं जहां 3 महीने की गर्भवती महिलाओं का वजन नहीं बढ़ता है, जिससे माताओं को बहुत उलझन होती है।

गर्भावस्था एक महान खुशी है, लेकिन इसके अलावा अपने बच्चे को हर दिन बढ़ते हुए महसूस करने की खुशी पहली चिंता है। गर्भावस्था के पहले 3 महीनों में कितना वजन बढ़ता है? गर्भवती 3 महीने वजन कम करने के बिना? यदि आप अपने वजन के बारे में दुखी हैं, तो कुछ और उपयोगी जानकारी के लिए निम्नलिखित vkhealth की जांच करने के लिए कुछ मिनट का समय लें।

पहले 3 महीनों में गर्भवती माँ को कितना वजन बढ़ाना चाहिए?

प्रसूतिविदों के अनुसार, गर्भावस्था के पहले 3 महीने तेजी से वजन नहीं बढ़ाते हैं, आप केवल 0.5 से 1.8 किलोग्राम तक लाभ प्राप्त कर सकते हैं और इस स्तर पर सबसे अधिक गर्भवती महिलाएं बढ़ जाती हैं, भले ही आप जुड़वा बच्चों के साथ गर्भवती हों । दूसरी और तीसरी तिमाही में गर्भवती महिलाओं का वजन तेजी से बढ़ता है। 25 से अधिक बीएमआई वाले लोगों के लिए, डॉक्टर गर्भावस्था के पहले 3 महीनों में वजन बढ़ने से बचने के लिए एक स्थिर वजन बनाए रखने की सलाह देते हैं।

गर्भवती 3 महीने वजन कम करने के बिना?

हालांकि, ऐसे भी मामले हैं जहां गर्भावस्था के पहले 3 महीनों में गर्भवती माताओं का वजन कम नहीं होता है या वजन कम नहीं होता है। यदि आप इस स्थिति में हैं, तो घबराएं नहीं क्योंकि यह काफी सामान्य है और मुख्य कारण आमतौर पर सुबह की बीमारी है। जैसा कि आप अपने दूसरे और तीसरे trimesters में चलते हैं, आमतौर पर यह कम हो जाएगा ।

यदि मॉर्निंग सिकनेस गंभीर है और वजन कम होता है, तो प्रसवपूर्व देखभाल के लिए अपने डॉक्टर से बात करें। क्योंकि अगर लंबे समय तक छोड़ दिया जाए, तो यह स्थिति शरीर को उदास कर सकती है , तनाव और पोषक तत्वों की कमी माताओं और शिशुओं पर प्रतिकूल प्रभाव डालती है। गंभीर मॉर्निंग सिकनेस वाली गर्भवती महिलाओं की दर 3/10 है।

क्या गर्भावस्था के पहले 3 महीनों के दौरान वजन बढ़ना खतरनाक है?

गर्भावस्था के पहले 3 महीनों के दौरान वजन बढ़ना सामान्य है क्योंकि इस समय, आपको और आपके बच्चे दोनों की पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए अधिक भोजन करना होगा।

हालांकि, बहुत अधिक खाने की कोशिश न करें, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने वजन को जानें और अपने चिकित्सक द्वारा सुझाए गए वजन को बनाए रखें। यदि आप पहली तिमाही के दौरान बहुत अधिक वजन प्राप्त करते हैं, तो आप और आपका बच्चा निम्नलिखित जोखिमों का सामना कर सकते हैं:

  • एक सामान्य जन्म के लिए भ्रूण बहुत बड़ा है। इस समय, डॉक्टर को सिजेरियन सेक्शन द्वारा हस्तक्षेप करना चाहिए
  • है गर्भकालीन मधुमेह । गर्भावस्था के पहले 3 महीनों के दौरान अत्यधिक वजन बढ़ना गर्भावधि मधुमेह का प्रारंभिक संकेत हो सकता है। यदि यह स्थिति है, तो आपका डॉक्टर आपके ग्लूकोज की जांच 27 से 29 सप्ताह के बीच करेगा
  • प्राक्गर्भाक्षेपक
  • दिल
  • मोटी
  • प्रसवोत्तर वजन घटाने को प्रभावित करें ।

गर्भावस्था के पहले 3 महीनों के दौरान आपको कितनी अतिरिक्त कैलोरी मिलनी चाहिए?

पहली तिमाही में माँ के लिए बहुत सारी ऊर्जा से गर्भवती होने का समय नहीं होता है। इस समय, आपको गर्भवती होने से पहले भोजन की एक ही संख्या को बनाए रखना चाहिए। हालांकि, जैसे-जैसे गर्भावस्था की अवधि बढ़ती है, आपको अपने शरीर में प्रत्येक दिन अधिक कैलोरी जोड़ने की आवश्यकता होगी। विशेष रूप से:

  • पहली तिमाही: कोई अतिरिक्त कैलोरी नहीं
  • दूसरी तिमाही: प्रति दिन अतिरिक्त 340 कैलोरी की आवश्यकता होती है
  • तीसरी तिमाही: प्रति दिन अतिरिक्त 450 कैलोरी की आवश्यकता होती है।

पहले 3 महीनों में गर्भवती महिलाओं के लिए पोषण और व्यायाम

एक पौष्टिक आहार और व्यायाम आहार बनाए रखना वे युक्तियाँ हैं जिन्हें आप प्रसवपूर्व यात्राओं के दौरान सबसे अधिक सुनेंगे।

हालाँकि, आपको मामले को बहुत गंभीरता से लेने की ज़रूरत नहीं है, गर्भावस्था से पहले आप जो चीज़ें कर रहे थे उन्हें तब तक करते रहें जब तक कि गतिविधियाँ बहुत अधिक जोखिम वाली न हों। आप गर्भावस्था के पहले 3 महीनों के लिए हर दिन हल्के व्यायाम कर सकते हैं (प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट) जैसे व्यायामों के साथ:

  • टहल कर आओ
  • तैराकी
  • जॉगिंग
  • साइकिल की सवारी
  • गर्भवती महिलाओं के लिए योग का अभ्यास करें

पहले 3 महीनों में गर्भवती महिलाओं के लिए पोषण के संदर्भ में , आपको पर्याप्त गुणवत्ता के साथ एक संतुलित मेनू बनाना चाहिए। भोजन में प्रोटीन, चीनी, वसा, विटामिन जैसे पोषक तत्वों की पूरी श्रृंखला सुनिश्चित करनी चाहिए। प्रत्येक पदार्थ समूह में, आकर्षण को सुनिश्चित करने के लिए पकवान को लगातार बदलना भी आवश्यक है। विशेष रूप से, आपके मेनू में निम्नलिखित खाद्य पदार्थ शामिल होने चाहिए:

  • अनाज
  • फल
  • सबजी
  • दुबला
  • दूध और दही जैसे कम वसा वाले डेयरी उत्पाद
  • गर्भवती महिलाओं के लिए फलियां और बीज अच्छे होते हैं …

चूंकि गर्भावस्था के पहले त्रैमासिक के दौरान आपके शरीर को बहुत अधिक कैलोरी की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए आपका आहार सामान्य रहना चाहिए, और आपको स्वस्थ, पौष्टिक भोजन खाना चाहिए।

गर्भावस्था के दौरान गर्भवती माताओं का वजन कैसे बढ़ता है?

गर्भावस्था के 9 महीनों के दौरान, आप 5-18 किग्रा प्राप्त कर सकते हैं। जो लोग अधिक वजन वाले या मोटे हैं उन्हें कम लाभ होगा, जबकि जो लोग कम वजन वाले हैं उन्हें अधिक लाभ उठाने की आवश्यकता होगी। विशेष रूप से:

  • बीएमआई 18.5 से नीचे: 12-18 किग्रा से बढ़ाएं
  • बीएमआई 18.5 से – 24.9: 11-15 किलो से बढ़ी
  • 25 से बीएमआई – 29.9: 7-11 किग्रा से बढ़ा
  • बीएमआई 30 और  उससे अधिक : 5–9 किलोग्राम से बढ़ा।

जुड़वा बच्चों के लिए, आप 16-25 किलो के बीच लाभ प्राप्त कर सकते हैं। सर्वेक्षण के अनुसार, लगभग 21% माताओं को ऊपर के आंकड़े से कम और लगभग 47% अधिक वृद्धि के लिए चुना गया।

ऊपर गर्भावस्था के पहले 3 महीनों में वजन बढ़ने के बारे में कुछ बुनियादी जानकारी दी गई है। यदि आपके पास अभी भी प्रश्न हैं, तो विशिष्ट उत्तरों को प्राप्त करने के लिए प्रत्येक नियमित गर्भावस्था जांच में अपने प्रसूति विशेषज्ञ से बात करना सबसे अच्छा है।

 

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