गर्भवती होने के लिए तैयारप्रेगनेंसीहेल्थ

गर्भवती महिलाएं घोंघे खा सकती हैं? जवाब आश्चर्य होगा // benefits and side effects of eating snail

गर्भवती महिलाएं घोंघे खा सकती हैं जवाब आश्चर्य होगा benefits and side effects of eating snail

घोंघा खाने वाली एक गर्भवती महिला होना वास्तव में कई महिलाओं का सवाल नहीं है क्योंकि यह न केवल एक “नशे की लत” व्यंजन है, बल्कि हर के मौसम में भी बहुत लोकप्रिय है। उत्तर जानने के लिए, कृपया निम्नलिखित लेख को तुरंत देखें।

घोंघा लोगों का एक उपहार है, जिसने कई लोगों को बंदी बना लिया है। उबले हुए, तले हुए या उबले हुए घोंघे जब सिग्नेचर सूई सॉस के साथ खाए जाते हैं तो बेहद लाजवाब होते हैं। हालांकि यह स्वादिष्ट है, कई माताओं बच्चे को घोंघे खाने के लिए नहीं चाहते हैं, जो अक्सर पैदा होता है या लगातार डोलिंग करता है। क्या ये सच है? आइए इस प्रश्न का हल खोजने के लिए vkhealth के साथ चलते हैं।

जाने गर्भवती महिलाओं के लिए एक उपाय खोजें घोंघा खा सकते हैं या नहीं// Go find a remedy for pregnant women whether or not they can eat a snail 

यह दृष्टिकोण स्पष्ट रूप से असंतृप्त है, क्योंकि अब तक यह पुष्टि करने के लिए कोई दस्तावेज़ नहीं है कि गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान घोंघे खाने की अनुमति नहीं है। इसलिए आप इस भोजन का सेवन तब तक कर सकते हैं जब तक आप आवश्यक स्तर से अधिक न हो जाएं। मन की अतिरिक्त शांति के लिए, आपको उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से भी सलाह लेनी चाहिए।

क्या गर्भवती महिलाएं घोंघा का सेवन करती हैं? // Do pregnant women consume snail?

गर्भावधि मधुमेह से पीड़ित 80% गर्भवती महिलाओं को उचित भोजन से ठीक किया जाता है।
विशेष पोषण के बारे में अधिक समझने में मदद करने के लिए ई-मेल डाउनलोड करें, गर्भवती माताओं को रक्त शर्करा को स्थिर करने और भ्रूण की जटिलताओं को रोकने में मदद करें।

क्या गर्भवती महिलाएं घोंघे खा सकती हैं? // Can pregnant women eat snails

कई लोग गलती से सोचते हैं कि घोंघे केवल “मज़े” के लिए स्नैक्स हैं, लेकिन पौष्टिक नहीं। हालांकि, घोंघा एक ऐसा भोजन है जो पोषक तत्वों का एक मूल्यवान स्रोत प्रदान करता है जो अन्य प्रकार के समुद्री भोजन से नीच नहीं है। पोषण के संदर्भ में, गर्भवती महिलाएं न केवल भूख को दूर करने के लिए घोंघा खाती हैं, बल्कि गर्भावस्था के लिए कई आवश्यक पोषक तत्वों को भी पूरक करती हैं, आमतौर पर:

  • प्रोटीन (प्रोटीन) : भ्रूण के शरीर के निर्माण और विकास के लिए फायदेमंद, गर्भवती माताओं के लिए ऊर्जा प्रदान करना और रोगजनकों के खिलाफ एंटीबॉडी के निर्माण में भाग लेना।
  • आयरन : लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने के लिए आवश्यक है जो शरीर के हर कोने में ऑक्सीजन ले जाते हैं। आयरन की कमी से माताएं थकी हुई और आसानी से कम हो जाती हैं।
  • विटामिन बी 12 : लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में भाग लेता है, उपभोग किए गए खाद्य पदार्थों को शरीर में उपयोग करने के लिए ऊर्जा में परिवर्तित करता है, तंत्रिका तंत्र को प्रभावी ढंग से काम करता है।
  • मैग्नीशियम : एक खनिज जो रक्तचाप, हृदय गति को नियंत्रित करने में मदद करता है और मजबूत हड्डियों और दांतों को बढ़ावा देता है। इसलिए, उत्तर यह है कि क्या गर्भवती महिलाएं घोंघे खा सकती हैं “हाँ” क्योंकि घोंघे मैग्नीशियम प्रदान करने में मदद करते हैं।
  • सेलेनियम : हालांकि यह केवल एक सूक्ष्म पोषक तत्व है जिसे कम मात्रा में पूरक करने की आवश्यकता होती है, सेलेनियम एक स्थिर प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने और गर्भवती माताओं के लिए बीमारी के जोखिम को कम करने में एक भूमिका निभाता है।
  • ओमेगा -3 फैटी एसिड : पोषक तत्व जोभ्रूण के विकासको सकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैंऔर हृदय रोगों से बचाते हैं।

क्या घोंघे खाने से गर्भवती महिलाओं का वजन कम हो सकता है?

वास्तव में, घोंघे उन लोगों के लिए एक आदर्श विकल्प हैं जो गर्भावस्था के दौरान एक स्थिर वजन बनाए रखना चाहते हैं। क्योंकि प्रत्येक 100 ग्राम घोंघा केवल 90 कैलोरी प्रदान करता है। इस तरह की एक सेवारत लगभग 16 ग्राम प्रोटीन प्रदान करती है, जो खाली कैलोरी जोड़ने के बिना माताओं को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद करेगी (जैसे कि उच्च-कैलोरी लेकिन पोषक तत्व-गरीब फास्ट फूड खाना)।

दिलचस्प बात यह है कि अधिकांश घोंघे का मांस “दुबला” प्रोटीन होता है (यानी मांस में कम वसा लेकिन प्रोटीन में उच्च होता है), इसलिए यह प्रभावी वजन नियंत्रण का समर्थन करते हुए शरीर को अवशोषण को कम करने में मदद करेगा। इसके अलावा, घोंघे में कार्बोहाइड्रेट (चीनी, आटा) का स्तर भी कम होता है, इसलिए माताओं वजन घटाने के बारे में चिंता किए बिना उनका उपयोग कर सकती हैं।

गर्भवती महिलाओं को क्या ध्यान देने के लिए घोंघा खाना चाहिए?

ध्यान दें कि जब गर्भवती महिला घोंघे खाती है
यदि गर्भवती महिलाएं घोंघे खाती हैं, तो यह इस बात पर निर्भर करता है कि उन्हें कैसे खाना है! हालांकि घोंघे खाना स्वादिष्ट है, अगर आप सावधान नहीं हैं, तो माँ आसानी से आपके शरीर में कला लाएगी। ऐसा नहीं होने के लिए, आपको निम्नलिखित मुद्दों पर ध्यान देना चाहिए:

  • गर्भावस्था के पहले 3 महीनों के बाद मां को केवल घोंघे का सेवन करना चाहिए क्योंकि इस स्तर पर, गर्भवती महिलाएं अक्सर सुबह बीमार पड़ती हैं, इसलिए वे भोजन के प्रति बहुत संवेदनशील होती हैं, जिससे मछली की गंध आती है।
  • बिल्कुल नहीं कई घोंघे खाने से गैस, अपच हो जाएगा। माँ ठंडी है लेकिन घोंघे खाने से दस्त भी हो सकते हैं। सलाह यह है कि माताओं को केवल 1-2 बार / सप्ताह खाना चाहिए 200 ग्राम से अधिक नहीं घोंघे।
  • घोंघे और रेत से छुटकारा पाने के लिए प्रसंस्करण से पहले घोंघे भिगोएँ, फिर पानी को कई बार कुल्ला और परजीवियों के संक्रमण से बचने के लिए कुल्ला करें।
  • घोंघा की आंत से छुटकारा पाएं क्योंकि यह हिस्सा आमतौर पर घोंघे के निचले भाग में स्थित होता है इसलिए बहुत अधिक गंदगी होती है। सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, माताओं को प्रसंस्करण से पहले प्रत्येक घोंघा (यदि यह एक बड़ा घोंघा है) तैयार करना चाहिए।
  • बाहर के घोंघे खाने को सीमित करें, अविकसित घोंघे खाने से बचें।
  • मां को अक्सर पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं जैसे पेट दर्द, पाचन संबंधी विकार इस भोजन से पूरी तरह से दूर हो जाना चाहिए।

और पढ़ें: पीसीओएस (PCOS) या पॉली सिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम क्या है।

और पढ़ें: प्रेगनेंसी टेस्ट किट – BEST WAY to use home pregnancy test kit

और पढ़ें: 10 गलतियां जिनसे हर महिला को गर्भावस्था के दौरान बचना चाहिए

और पढ़ें: गर्भधारण की कोशिश: महिलाओं के लिए 10 टिप्स

और पढ़ें: pregnancy me urine infection in hindi// प्रेग्नेंसी के नौवें महीने में बार बार पेशाब आना

और पढ़ें: गर्भावस्था के 20 शुरुआती और सबसे सटीक लक्षण 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button