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क्या गर्भवती महिला थाई रतन फल खा सकती है? जानने के लिए अभी देखें!

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सड़कों पर घूमते हुए, आपको सड़क के ट्रॉलियों की छवि अजीब लाल भूरे रंग के फलों से भरी दिखाई देगी, जो कि सांप की त्वचा जैसी दिखती है, विक्रेता द्वारा “थाई रतन” के रूप में पेश किया जाता है। इस चेतना के बारे में क्या खास है? क्या गर्भवती माँ इसका उपयोग कर सकती है या नहीं?vkhealth अपने प्रश्नों का निवारण करें!

पहली नज़र में, शायद कई लोग कल्पना करते हैं कि यह कुछ ऐसा है जो “स्वर्ण मंदिर की भूमि” से आता है; लेकिन वास्तव में, थाई रतन, जिसे कांटेदार बादल या सालक फल के रूप में भी जाना जाता है, इंडोनेशिया से उत्पन्न हुआ। यह विदेशी फलों की किस्म पहली बार हमारे देश में एक अनंग प्रांत में दिखाई दी, और फिर अधिक व्यापक रूप से उपलब्ध हो गई।

गांजा स्वाभाविक रूप से एक बहुत ही स्वस्थ फल है। विशेष रूप से, जब गर्भावस्था के दौरान उपयोग किया जाता है, तो गर्भवती माताओं को भ्रूण के विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त होंगे । अधिक जानना चाहते हैं, कृपया निम्नलिखित लेख को तुरंत देखें।

थाई रतन में पोषक तत्व

थाई रतन फल थोड़ा गोल आकार, लम्बी शरीर, तराजू एक साथ साँप की त्वचा की तरह होता है और अक्सर गुच्छों में बढ़ता है। पहली नज़र में, यह खाने में मुश्किल लगता है, लेकिन वास्तव में छिलका बहुत पतला होता है, बस नुकीले सिरे को काटने से यह आसानी से छीलने में सक्षम होता है। कांटेदार उपस्थिति के विपरीत, फल का अंदरूनी हिस्सा काफी चिकना होता है, खुशबू हल्की होती है और इसमें पीला रंग होता है जो कटहल के समान होता है।

गूदा कभी-कभी लहसुन के एक लौंग की तरह शाखा सकता है और कई आवश्यक पोषक तत्वों का अधिकारी होता है। कुछ प्रतिनिधियों के रूप में उल्लेख किया जा सकता है: प्रोटीन, फाइबर, बी विटामिन (बी 1, बी 6), विटामिन सी और खनिज जो गर्भावस्था, लोहा, कैल्शियम और फास्फोरस सहित गर्भावस्था के लिए महत्वपूर्ण हैं। आंकड़ों के अनुसार, बीटा-कैरोटीन (विटामिन ए का अग्रदूत) जिसमें रतन के पास तरबूज, आम और गाजर की तुलना में बहुत अधिक है। यह उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है जो आंखों की बीमारियों का सामना कर रहे हैं ।

गर्भवती महिलाएं थाई रतन फल खा सकती हैं?

क्या गर्भवती महिला थाई रतन फल खा सकती है

जवाब पूरी तरह से “हां” है। गर्भवती महिलाओं के लिए एक अच्छा आहार फलों के बिना नहीं हो सकता। गर्भावस्था के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए इस फल को अपने आहार में शामिल करने के 7 कारण हैं:

1. याददाश्त बढ़ाएं

जो भी माँ “सुनहरी दिमाग” वाली है, उसे तुरंत थाई रतन खाना चाहिए! कारण यह है कि क्लाउड में पोटेशियम, पेक्टिन और बीटा-कैरोटीन जैसे पोषक तत्व मस्तिष्क के रक्त परिसंचरण को बढ़ाने में मदद करते हैं, संज्ञानात्मक क्षमताओं में सुधार करते हैं और यहां तक ​​कि न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों को भी रोकते हैं।

2. वजन नियंत्रण का समर्थन करें

स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए सालक फल बहुत फायदेमंद है । साक्ष्य यह है कि यह घुलनशील फाइबर और पेक्टिन में समृद्ध है। जब ये दो घटक शरीर में प्रवेश करते हैं, तो पानी प्रफुल्लित होगा, जिससे पूर्णता की भावना पैदा होगी और साथ ही गर्भवती माताओं में क्रैविंग को रोकने के लिए रक्त शर्करा को नियंत्रित किया जा सकेगा। यह बताते हुए कि गर्भावस्था के दौरान कब्ज को रोकने में मदद करने के लिए फाइबर भी एक महत्वपूर्ण कारक है !

3. थाई रतन आंखों के लिए बहुत अच्छा है

जैसा कि उल्लेख किया गया है, यह फल बीटा-कैरोटीन का एक अच्छा स्रोत है, विटामिन ए का अग्रदूत है। इसलिए, यह शरीर के लिए विटामिन ए का प्राकृतिक स्रोत है। तदनुसार, यह पोषक तत्व नेत्र स्वास्थ्य को बढ़ाने और दृष्टि की रक्षा करने में एक भूमिका निभाता है। अगर आप आंखों की सेहत बनाए रखने के लिए हर दिन गाजर का जूस पीने से तंग आ चुके हैं, तो आपके लिए भांग ही सही विकल्प होगा।

4. रक्त शर्करा को स्थिर करने में मदद करता है

कई गर्भवती माताओं को यह चिंता करने में मदद नहीं कर सकती है कि प्रत्येक भोजन के बाद उच्च रक्त शर्करा भ्रूण को नुकसान पहुंचाएगा। उस बुरे परिदृश्य को होने से रोकने के लिए, आपको अपने आहार में थाई रतन को शामिल करना चाहिए। क्योंकि, क्लाउड में पेरेस्टोस्टिलबिन यौगिकों में रक्त शर्करा को कम करने और अग्न्याशय के बीटा कोशिकाओं को बहाल करने की क्षमता होती है।

5. दिल की सेहत में सुधार

बीटा-कैरोटीन के अलावा, भांग पोटेशियम में समृद्ध है। शरीर में, यह खनिज कई भूमिका निभाता है, मुख्य रूप से रक्तचाप को स्थिर करता है, हृदय प्रणाली के सामान्य कामकाज को बनाए रखता है। गर्भवती महिलाओं में, पोटेशियम चयापचय को बढ़ावा देता है, जबकि तीसरे तिमाही में बछड़ा ऐंठन को कम करता है ।

6. पेट के लिए अच्छा है

थाई रतन कैल्शियम, टैनिन, सैपोनिन, फ्लेवोनोइड और बीटा-कैरोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों में से एक है। विशेष रूप से, टैनिन घटक अपच के इलाज के अलावा, दस्त के खिलाफ प्रभावी है।

7. समग्र स्वास्थ्य में वृद्धि

सालक फल में कई महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज होते हैं जो शरीर के कई महत्वपूर्ण कार्यों को सुनिश्चित करने में मदद करते हैं। विशेष रूप से, एंटीऑक्सिडेंट घटक “स्कैवेन्जिंग” मुक्त कणों की भूमिका निभाते हैं जो कोशिकाओं, शरीर के ऊतकों को नुकसान पहुंचाते हैं, गर्भवती माताओं को कैंसर के खतरे से बचाते हैं। दूसरी ओर, प्रसवोत्तर माताओं को हर दिन रतन खाने से बवासीर को प्रभावी ढंग से रोका जा सकता है।

गर्भावस्था में थाई रतन का उपयोग करने का सुझाव

गर्भावस्था के दौरान कितनी गर्भवती माताएं भ्रूण को प्रभावित करती हैं

तो आप स्पष्ट हैं कि गर्भवती महिला थाई रतन खा सकती है। ड्यूरियन की तरह, थाई रतन काफी अचार खाने वाले हैं। जो लोग पहली बार इस फल का आनंद लेते हैं, वे खट्टे स्वाद के कारण भी मुरझा जाते हैं। हालांकि, अगली बार जब आप इसे खाते हैं, तो खट्टा स्वाद धीरे-धीरे नरम हो जाएगा, इसके बजाय यह एक मीठा और खट्टा स्वाद के साथ मिश्रित एक सुगंध होगा।

सीधे खाने के अलावा, गर्भवती माताएं नमक का स्वाद ले सकती हैं या रस में अन्य फलों के साथ मिला सकती हैं। खुलासा, हेम रतन भी केक, चाय या सलाद के लिए एक आकर्षक सामग्री है!

क्या आपकी माँ बहुत सारे थाई रतन खाने के लिए ठीक है?

थाई रतन गर्भवती महिलाओं के लिए अच्छा है या नहीं, इस पर निर्भर करता है कि इसका उपयोग कैसे किया जाए। क्योंकि किसी भी प्रकार का भोजन, यदि आवश्यक थ्रेशोल्ड से अधिक मात्रा में खाया जाए, तो भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। थाई रतन के मामले में, माँ को ध्यान देने के लिए कुछ कमियाँ हैं:

  • हालांकि पेक्टिन बच्चे के मस्तिष्क के विकास के लिए अच्छा है, इसका उपयोग गैस्ट्रिक एसिड स्राव को बढ़ाने के लिए आसानी से किया जाता है। इसलिए, बहुत अधिक रतन का सेवन पेप्टिक अल्सर के इतिहास वाले लोगों के लिए अच्छा नहीं होगा।
  • टाइफाइड से ग्रसित गर्भवती माताओं को सलाद खाने से बचना चाहिए क्योंकि फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ उन लोगों के लिए अच्छे नहीं हैं जो इस स्थिति का सामना कर रहे हैं।
  • बहुत अधिक कांटे खाने से गर्भवती माताओं को पेट दर्द और दस्त भी हो सकते हैं

हाल ही में, गर्भवती महिलाओं को रतन खाने के बारे में बेहतर जानकारी देने में आपकी मदद करने के लिए जानकारी है। यदि आप अभी भी आश्चर्यचकित हैं कि कौन सा फल गर्भावस्था के लिए अच्छा है, तो गर्भवती महिलाओं के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करना सबसे अच्छा है!

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