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गर्भवती महिला के लिए आहार

गर्भवती महिला के लिए आहार

गर्भवती माताओं के लिए, ऊर्जा बढ़ाने वाले पौष्टिक पेय दैनिक आहार का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। 

गर्भावस्था के दौरान पोषण बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सीधे गर्भवती माँ के स्वास्थ्य और भ्रूण के विकास को प्रभावित करता है। वास्तव में, स्वस्थ खाने की आदतों को बनाए रखने के अलावा, गर्भवती माताओं को स्वस्थ गर्भावस्था सुनिश्चित करने के लिए प्रति दिन लगभग 300 कैलोरी के साथ पूरक होने की आवश्यकता होती है। ऐसा करने के लिए, अच्छे खाद्य पदार्थों को चुनने के अलावा, आपको शरीर के लिए ऊर्जा बढ़ाने वाले पोषक पेय पर भी ध्यान देना चाहिए। तो गर्भवती माताओं के लिए सुरक्षित विकल्प क्या है?

घर पर बने पोषक पेय वास्तव में गर्भवती माताओं के लिए अच्छे हैं या नहीं

वास्तव में, गर्भवती महिलाओं को कैफीन के उच्च स्तर से पीए गए ऊर्जा पेय का उपयोग नहीं करना चाहिए और उत्तेजक पदार्थों का मां और बच्चे दोनों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। तदनुसार, यह पदार्थ प्लेसेंटा को एम्नियोटिक द्रव और भ्रूण के रक्त में पार कर सकता है, लेकिन बच्चे का शरीर जटिल यौगिकों को चयापचय करने में सक्षम नहीं है। नतीजतन, कैफीन संग्रहीत किया जाता है, जो श्वास के साथ हस्तक्षेप करता है और भ्रूण के दिल में बहुत खतरनाक है। यही नहीं, कैफीन के सेवन से आयरन का अवशोषण भी सीमित हो जाता है, जिससे गर्भवती माताओं में एनीमिया और प्रसव पूर्व होने का खतरा बढ़ जाता है।

उपर्युक्त सीमाओं की तुलना में, घर का बना ऊर्जा पूरक पोषण संबंधी पेय एक सुरक्षित समाधान है जो दोनों आपके स्वाद कलियों को संतुष्ट करता है और कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। हालांकि, आपको अभी भी कैलोरी और कैफीन के सेवन को नियंत्रित करने की आवश्यकता है। अतिरिक्त कैलोरी कारण है कि गर्भवती मां का वजन अनियंत्रित रूप से आसमान छूता है।

बेहतर अभी तक, अपने चिकित्सक से परामर्श करें कि आपको अतिरिक्त ऊर्जा की आवश्यकता है या नहीं। क्योंकि गर्भवती माताओं के साथ जो अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त हैं, कैलोरी की आवश्यकता कम होगी।

गर्भवती माताओं को सक्रिय करने में मदद करने के लिए 6 प्रकार के पौष्टिक पेय की उपस्थिति

निम्नलिखित पौष्टिक पेय के अधिकांश सुझाव अविश्वसनीय रूप से परिचित हैं, यहां तक ​​कि आपके द्वारा हर दिन उपयोग किए जाने वाले भी हैं:

1. छाना हुआ पानी

यह आश्चर्य की बात है लेकिन वास्तव में पानी गर्भवती महिलाओं के लिए एक स्वस्थ पेय माना जाता है! सिर दर्द, मतली, ऐंठन जैसे अप्रिय गर्भावस्था के लक्षणों को हल करने के लिए न केवल “अच्छा”, फ़िल्टर्ड पानी भी गर्भावस्था में काफी आम होने से मूत्र पथ के संक्रमण को रोकने में मदद करने के लिए एक समाधान है । विशेषज्ञों के अनुसार, यदि आप पर्याप्त पानी पीते हैं, तो मूत्र पतला होगा और संक्रमण का खतरा कम करेगा।

गर्भवती माता आराम से प्रति दिन 2-3 लीटर फ़िल्टर्ड पानी पी सकती हैं, क्योंकि इसमें पूरी तरह से कोई चीनी, ऊर्जा या अन्य चिंताजनक यौगिक नहीं होते हैं। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि पानी की मात्रा आपके शरीर के वजन पर निर्भर करेगी। इसलिए, कृपया सबसे सटीक संख्या जानने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें, अति प्रयोग से बचें और अपने गुर्दे को अधिभारित करें!

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2. संतरे का रस

संतरे का रस कम कैलोरी वाले फल के लिए प्रसिद्ध है, लेकिन पोषक तत्वों के भरपूर स्रोत के साथ है, इसलिए संतरे का रस गर्भवती महिलाओं के लिए भी बहुत अच्छा पोषक पेय है। यह न केवल ऊर्जा का भरपूर स्रोत देता है, बल्कि ताजा संतरे का रस भी शरीर के प्रतिरोध को बेहतर बनाने के लिए बहुत सारे विटामिन सी जोड़ता है। यह पोषक तत्व कुशल लौह अवशोषण में सहायक होता है और गर्भावस्था के दौरान मतली को कम करता है।

विटामिन सी के अलावा, संतरे पोटेशियम में भी समृद्ध हैं, जो शरीर में रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है । तदनुसार, उच्च रक्तचाप कई खतरनाक गर्भावस्था जटिलताओं का कारण है। बहुत सारे परिरक्षकों के साथ डिब्बाबंद रस खरीदने का चयन करने के बजाय, रसोई में जाने और अपने स्वयं के कप संतरे का रस बनाने की कोशिश क्यों नहीं करें?

3. पाश्चुरीकृत दूध

गर्भवती माताओं को हर दिन दूध पीने की आदत को बनाए रखना चाहिए। क्योंकि, यह पोषण पेय विटामिन डी और कैल्शियम के उच्च स्तर प्रदान करने में मदद करता है जो भ्रूण के विकास के लिए आवश्यक हैं। इसके अलावा, दूध बहुत अधिक प्रोटीन प्रदान करता है, जो पाचन एंजाइमों की गतिविधि में भाग लेता है, शरीर को ऊर्जा के लिए कैलोरी का कुशलतापूर्वक उपयोग करने में मदद करता है।

यदि गर्भवती माताएं अधिक वजन, मोटापे या गर्भकालीन मधुमेह के बारे में चिंता करती हैं , तो यह सलाह दी जाती है कि आप सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए चीनी रहित या वसा रहित पाश्चुरीकृत दूध का उपयोग करें!

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4. नारियल पानी

गर्म मौसम के दिनों में, गर्भवती माताओं के लिए नारियल के ताजे कप को छीलने से ज्यादा कुछ भी अद्भुत नहीं है । यह पौष्टिक पेय पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे खनिजों का एक अच्छा स्रोत है, जो इलेक्ट्रोलाइट्स की भरपाई करते हैं और शरीर की ऊर्जा को बनाए रखते हैं।

हालाँकि, आपको पानी के विकल्प के रूप में नारियल के पानी का उपयोग नहीं करना चाहिए, और रात में इसका उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि नारियल के पानी में मूत्रवर्धक प्रभाव होता है, जिससे गर्भवती महिलाएं शौचालय में बहुत जाती हैं, नींद को रोकती है। नारियल पानी को वेल्डेड किया जाता है, इसलिए इसका उपयोग करने की सिफारिश नहीं की जाती है जब गर्भवती महिला थका हुआ या भूख महसूस कर रही हो। पहली तिमाही के दौरान , नारियल पानी पीने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए कि यह सुरक्षित है।

5. फलों और सब्जियों का रस

फलों और सब्जियों के रस जैसे टमाटर, गाजर, अंगूर, अमरूद, संतरे गर्भवती महिलाओं के लिए अच्छे विकल्प हैं, दोनों ही ऊर्जा के पूरक हैं, और शरीर के लिए कई विटामिन और खनिज प्रदान करते हैं। सब्जियां एक स्वस्थ आहार का एक अनिवार्य हिस्सा हैं, इसलिए ऐसे पेय पदार्थों को चुनने के बजाय जिनमें मिठास या कैफीन युक्त खाद्य पदार्थ होते हैं, एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर ताजे फलों के रस और सब्जियों का चयन करें। गर्भावस्था के स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए रसायन और इलेक्ट्रोलाइट घटक।

6. हर्बल चाय

चाय कैफीन या चीनी में उच्च है, हालांकि स्वस्थ विकल्प नहीं है, गर्भवती महिलाओं के लिए स्वादिष्ट स्वाद के साथ कई हर्बल चाय हैं। इसके अलावा, अपने ऊर्जा से भरे दिन की शुरुआत करने के लिए यह एक पौष्टिक पेय भी है।

आप रास्पबेरी पत्ता चाय, पुदीना या चमेली या कैमोमाइल चाय का उपयोग कर सकते हैं । उन सभी का आराम प्रभाव पड़ता है, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है और मॉर्निंग सिकनेस के लक्षणों को कम करता है।

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