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डाइट प्लान

वात संतुलन के लिए आहार योजना

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वात संतुलन के लिए आहार योजना:- आयुर्वेद के अनुसार, वात दोष दो तत्वों “वायु” और “आकाश” से बना है। शरीर में होने वाली कोई भी क्रिया जिसमें गति एक भूमिका निभाती है, इस वात द्वारा नियंत्रित होती है। शरीर में वात का मुख्य निवास पेट और आंतें कहा जाता है। वात के असंतुलन से शरीर में कई बीमारियां हो सकती हैं, इसलिए वात को संतुलित रखना बहुत जरूरी है। आइए जानते हैं वात को संतुलित रखने के लिए आपको अपने आहार और दिनचर्या में क्या बदलाव लाने चाहिए।

वात संतुलन के लिए आहार योजना

  • दलिया जैसा व्यंजन – जई का आटा (पका हुआ), चावल (बासमती) और गेहूं आदि।
  • दाल – उड़द कुलाठो
  • सब्जियां और फल- मूली शकरकंद, प्याज, कद्दू, पालकआंवला, अंगूर, केला, खजूर, सेब, अनानास, अनार
  • अन्य – मक्खन, मलाई, घी दूध (उबला हुआ), दही ताजा पनीर (घर का बना), चीनी और उसके उत्पाद, शहद, सरसों का तेल, तिल का तेल, नारियल का तेल, हींग, लौंग, इलायची, दालचीनी काली मिर्च, जीरा, लहसुन, धनिया आदि।

डेयरी उत्पादों

क्या नहीं खाना चाहिए

  • दलिया जैसा व्यंजन – जौ, मक्का, बाजरा
  • दाल – लाल मसूर ग्राम
  • सब्जियां- बैंगन, ब्रोकोली, गोभी, फूलगोभी
  • अन्य- अचार, चटनी, शीतल पेय, शीतल पेय, डिब्बाबंद भोजन, जंक फूड
  • सक्त मना – मांस, मांस, अंडा आदि।

वात को संतुलित करने के लिए डाइट प्लान

सुबह उठकर बिना ब्रश किए खाली पेट 1-2 गिलास गुनगुना पानी पिएं और नाश्ते से पहले पतंजलि आंवला और एलोवेरा स्वरस पिएं।

आहार चार्ट

समयआहार योजना (शाकाहारी)
नाश्ता (08: 30-09: 00 पूर्वाह्न)पतंजलि दिव्य पेय + पतंजलि आरोग्य दलिया (नाश्ता) / पोहा / उपमा (सूजी) / पतंजलि कॉर्नफ्लेक्स + फलों का सलाद पंचकोल चूर्ण के साथ / 1 गिलास फलों का रस
दिन का लंच (12:30-01:30 अपराह्न .)1-2 पतली रोटियां (पतंजलि मिश्रित अनाज का आटा) + 1 कटोरी सब्जी + 1 कटोरी दाल + 1 प्लेट सलाद + 1 कटोरी छाछ / टीस्पून पंचकोल पाउडर के साथ छाछ
शाम का नाश्ता (03:30-04:00 अपराह्न)1 कप दिव्य पेय (पतंजलि) + 2-3 आरोग्य बिस्कुट (पतंजलि) / वेजिटेबल सूप पंचकोल चूर्ण के साथ
रात का खाना (08: 00-08: 30 अपराह्न)1-2 पतली रोटियां (पतंजलि मिश्रित अनाज का आटा) + 1 कटोरी दाल + 1 कटोरी हरी सब्जियां + 2 पनीर के टुकड़े
सोने से पहले (रात 10:00 बजे)बादाम पाक / त्रिकटु चूर्ण के साथ 1 गिलास दूध

वात को संतुलित करने के लिए अपनाएं ये लाइफस्टाइल

  • एक निश्चित दिनचर्या बनाएं और उसका गंभीरता से पालन करें।
  • रोजाना धूप में टहलें और आराम करें।
  • किसी शांत स्थान पर जाकर प्रतिदिन कुछ समय ध्यान करें।
  • गर्म पानी और वात कम करने वाली औषधियों के काढ़े से स्नान करें। दवाओं से तैयार काढ़े को टब में डालें और उसमें कुछ देर बैठें।
  • नियमित रूप से गुनगुने तेल से मालिश करें, मालिश के लिए तिल का तेल, बादाम का तेल और जैतून के तेल का प्रयोग करें।

ध्यान

ध्यान देने योग्य बातें

  • प्रतिदिन ध्यान और योग करें।
  • ताजा और हल्का गर्म खाना खाएं।
  • शांत, सकारात्मक और प्रसन्न मन से शांत स्थान पर धीरे-धीरे भोजन करें।
  • दिन में तीन से चार बार भोजन करें।
  • किसी भी समय भोजन न छोड़ें और अधिक भोजन करने से बचें।
  • सप्ताह में एक बार उपवास रखें।
  • एक तिहाई या एक चौथाई पेट खाली छोड़ दें, यानी भूख से थोड़ा कम खाना खाएं।
  • भोजन को अच्छी तरह चबाकर धीरे-धीरे खाएं।
  • खाना खाने के बाद 3-5 मिनट टहलें।
  • सूर्योदय से पहले उठें (सुबह 5:30 – 6:30 बजे)
  • दिन में दो बार ब्रश करें और अपनी जीभ को नियमित रूप से साफ करें।
  • खाना खाने के बाद थोड़ी देर टहलें और रात को सही समय पर सोएं (रात 9-10 बजे)

योग और आसनों के साथ वात संतुलन

वात संतुलन के लिए नियमित रूप से योग करें। योगासन से जुड़ी अधिक जानकारी किसी प्रशिक्षित डॉक्टर से ही प्राप्त करें।

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