गर्भवती होने के लिए तैयार

प्रजनन क्षमता पर विटामिन बी 12 का प्रभाव-Effect of Vitamin B12 on fertility in hindi

प्रजनन क्षमता पर विटामिन बी 12 का प्रभाव-Effect of Vitamin B12 on fertility in hindi

रक्त कोशिका उत्पादन और तंत्रिका गतिविधि को बढ़ावा देने के अलावा, पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए प्रजनन क्षमता में वृद्धि करके विटामिन बी 12 के प्रभाव भी दिखाए जाते हैं।

वर्तमान में, बांझपन और बांझपन की समस्या कई लोगों की एक आम चिंता है। यदि आप लंबे समय से गर्भधारण करने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन फिर भी सफल नहीं हुए हैं, तो हो सकता है कि आपके शरीर में विटामिन बी 12 की कमी हो।

तो विटामिन बी 12 प्रजनन क्षमता पर कैसे काम करता है? बता दें कि हैलो बीसीआई विटामिन बी 12 के प्रभावों के बारे में अधिक समझने के लिए नीचे दिए गए साझाकरण का पालन करें।

विटामिन बी 12 क्या है?

विटामिन बी 12 एक पानी में घुलनशील विटामिन है जो मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र के कामकाज के लिए आवश्यक है। इसके अलावा, यह विटामिन स्वस्थ चयापचय को बनाए रखने के लिए भी कार्य करता है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि विटामिन बी 12 डीएनए में निहित आनुवंशिक सामग्री, अंडों और शुक्राणुओं के आरएनए के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

विटामिन बी 12 की कमी से बांझपन हो सकता है?

विटामिन बी 12 की कमी पुरुषों और महिलाओं दोनों की प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकती है। इतना ही नहीं, यह स्थिति कई बीमारियों जैसे कमजोरी , याददाश्त में कमी, बांझपन, एनीमिया , मानसिक या मानसिक समस्याओं को भी जन्म दे सकती है।

1. पुरुष प्रजनन क्षमता पर विटामिन बी 12 का प्रभाव

विटामिन बी 12 शुक्राणु के उत्पादन और विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, शीघ्रपतन को रोकता है और पुरुषों में सेक्स ड्राइव को बढ़ाता है। यदि विटामिन बी 12 की कमी है, तो पुरुषों को निम्नलिखित समस्याओं का अनुभव हो सकता है:

  • कम शुक्राणु गिनती
  • शुक्राणु कोशिकाओं में डीएनए की क्षति
  • शुक्राणु की खराब गतिशीलता
  • कामेच्छा में कमी
  • शीघ्रपतन

शोध के अनुसार, हर दिन, अगर पुरुष 2-13 महीनों के लिए 1,500mg विटामिन बी 12 के पूरक हैं, तो शुक्राणुओं की संख्या में लगभग 60% की वृद्धि होगी । बी ड्राइव विटामिन बी 12 भी शुक्राणु की 50% गतिशीलता में सुधार करने में मदद करता है, जो पुरुषों के लिए प्रजनन क्षमता को बढ़ाता है।

2. महिला प्रजनन क्षमता पर विटामिन बी 12 का प्रभाव

विटामिन बी 12 की कमी से महिलाओं के लिए गर्भधारण करना मुश्किल हो जाता है। गर्भाधान के साथ भी, गर्भपात की संभावना भी बहुत अधिक है। यह विटामिन बी 12 की कमी के कारण होता है जो इस तरह की समस्याएं पैदा कर सकता है:

  • ओव्यूलेशन असामान्यता
  • कोशिका विभाजन का विघटन
  • अंडे के विकास को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है
  • निषेचित अंडे गर्भाशय की दीवार से जुड़ना मुश्किल है।

गर्भाधान के लिए विटामिन बी 12 बहुत महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। औसतन, एक वयस्क को प्रति दिन 2.4 मिलीग्राम विटामिन बी 12 की आवश्यकता होगी। आप अपने आहार या विटामिन बी 12 की खुराक के माध्यम से इस विटामिन को प्राप्त कर सकते हैं।

शरीर में विटामिन बी 12 कैसे जोड़ें?

अगर आपको विटामिन बी 12 की कमी है, तो चिंता न करें, आप अपने आहार या विटामिन बी 12 में विटामिन बी 12 से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करके इसे पूरक कर सकते हैं:

1. विटामिन बी 12 से भरपूर खाद्य पदार्थ

विटामिन बी 12 से भरपूर खाद्य पदार्थ अपने आहार में शामिल करें:

  • सैल्मन
  • गोमांस जिगर
  • फ़िले मिग्नॉन
  • मोलस्क (क्लैम, कॉकल्स, क्लैम)
  • दही
  • दूध
  • अंडा
  • मुर्गा
  • अनाज
  • टूना

2. विटामिन बी 12 की खुराक

अपने आहार में विटामिन बी 12 युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करने के अलावा, आप पूरक आहार का उपयोग करके भी कर सकते हैं जो कैप्सूल या पानी में उपलब्ध हैं। कुछ मामलों में, विटामिन बी 12 इंजेक्शन आवश्यक हो सकते हैं, लेकिन केवल अगर आपके डॉक्टर द्वारा निर्देशित किया जाए।

विटामिन बी 12 के अलावा, प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए आपको कौन से विटामिन लेने चाहिए?

यदि आप गर्भवती होने का इरादा रखते हैं, तो प्रजनन प्रणाली को बढ़ाने के लिए, प्रजनन क्षमता बढ़ाने में मदद करने के लिए आपको निम्नलिखित कुछ विटामिन मिलाने होंगे:

फोलिक एसिड: यह एक विटामिन है जिसे आपको गर्भवती होने का इरादा होना चाहिए। गर्भावस्था से पहले फोलिक एसिड लेने से आपको और आपके बच्चे को लाल रक्त कोशिकाओं की कमी, समय से पहले जन्म, जन्म दोष , प्री-एक्लेमप्सिया जैसे कई जोखिमों से बचने में मदद मिलेगी । यदि आप गर्भवती होने का इरादा रखते हैं, तो आपको गर्भाधान से लगभग 1-2 महीने पहले अपने आहार में फोलिक एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए।

जस्ता:  यदि आप गर्भवती होने की योजना बना रहे हैं तो यह खनिज लेना बहुत जरूरी है। पुरुषों के लिए, जिंक शुक्राणुजोज़ा की गुणवत्ता और मात्रा पर बहुत प्रभाव डालता है। इसलिए, यदि आप अपने प्रजनन स्वास्थ्य को बेहतर बनाना चाहते हैं, तो आपको अपने आहार में जस्ता से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। गर्भवती होने से पहले, पुरुषों को हर दिन लगभग 11mg और महिलाओं को लगभग 8mg लेना चाहिए।

विटामिन ई: कई अध्ययनों से पता चला है कि विटामिन ई महिलाओं और पुरुषों दोनों की प्रजनन क्षमता के लिए आवश्यक है । विटामिन ई की कमी वाले पुरुषों में शुक्राणु की गुणवत्ता और मात्रा कम हो सकती है, जबकि विटामिन ई की कमी वाली महिलाओं को ओव्यूलेशन की समस्या होती है। यदि आप गर्भवती होने का इरादा रखते हैं, तो आपको एक दिन में लगभग 1,000 मिलीग्राम विटामिन ई प्राप्त करने की आवश्यकता है।

ओमेगा -3 फैटी एसिड: यह पोषक तत्व गर्भाशय में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने और हार्मोन को संतुलित करने का काम करता है। इतना ही नहीं, ओमेगा -3 फैटी एसिड भी भ्रूण के मस्तिष्क के विकास के लिए बहुत अच्छा है।

इसके अलावा, अगर गर्भवती महिला नियमित रूप से गर्भावस्था के दौरान ओमेगा -3 का पूरक होती है, तो यह गर्भावस्था की जटिलताओं जैसे कि मधुमेह , प्री-एक्लेमप्सिया, समय से पहले जन्म के जोखिम को कम कर सकती है …

सेलेनियम: एक एंटीऑक्सिडेंट जो अंडे और शुक्राणु को मुक्त कट्टरपंथी हमले से बचाने में मदद करता है। इसके अलावा, सेलेनियम भी शुक्राणु की गति और महिलाओं में हार्मोन एस्ट्रोजन के उत्पादन को प्रभावित करता है। सेलेनियम के पूरक के लिए, आपको बीन्स, मछली (मैकेरल, टूना, सामन, सार्डिन), शेलफिश (सीप, स्कैलप्प्स, लॉबस्टर), मशरूम, और अंडे का लाल, साबुत अनाज जैसे विभिन्न खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

गर्भाधान में विटामिन बी 12 महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। गर्भवती होने की योजना बनाते समय, अपने डॉक्टर से विटामिन बी 12 की मात्रा के बारे में सलाह लें और अपने आहार में विटामिन बी 12 से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करने की योजना बनाएं।

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