गर्भवती होने के लिए तैयार

प्रजनन क्षमता पर विटामिन ई का प्रभाव-Effect of Vitamin E on fertility in Hindi

प्रजनन क्षमता पर विटामिन ई का प्रभाव-Effect of Vitamin E on fertility in Hindi

विटामिन ई शुक्राणु और अंडे में पाया जाने वाला एक आवश्यक यौगिक है। मुक्त कणों के हानिकारक प्रभावों के खिलाफ कोशिका झिल्ली की रक्षा के अलावा, पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए प्रजनन क्षमता में वृद्धि करके विटामिन ई के प्रभाव भी दिखाए जाते हैं।

यदि आप गर्भ धारण करने की कोशिश कर रहे हैं, तो एक नियमित विटामिन ई पूरक आवश्यक है क्योंकि विटामिन ई एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है, जो कोशिका झिल्ली को क्षति से बचाने में मदद करता है। इसके अलावा, यह पोषक तत्व लाल रक्त कोशिकाओं और तंत्रिका कोशिकाओं की रक्षा करने में भी मदद करता है, मानसिक विकारों, एनीमिया और वायरल संक्रमण से बचाता है। कई अध्ययनों से यह साबित हुआ है कि विटामिन ई प्रतिरक्षा को सुधारने का काम करता है , जिससे मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को रोका जा सकता है।

प्रजनन क्षमता के लिए विटामिन ई के लाभ

मानव स्वास्थ्य के लिए विटामिन ई के कई लाभ हैं। यह एक बहुत शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो टॉक्सिन जैसे सीसा, बेंजीन, कार्बन टेट्राक्लोराइड और पारा को रोकता है … इसके अलावा, यह पोषक तत्व हार्मोनल संतुलन के साथ भी मदद करता है ।

पुरुषों के लिए

1. शुक्राणु की गतिशीलता में वृद्धि

शुक्राणु को स्थानांतरित करने की क्षमता गर्भाधान के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है क्योंकि एक अंडे तक पहुंचने के लिए, शुक्राणु को एक निश्चित दूरी की यात्रा करनी चाहिए। विटामिन ई एक पोषक तत्व है जो शुक्राणु गतिशीलता को प्रभावित करने से मुक्त कणों को रोकने के द्वारा इसे बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

2. स्पर्म काउंट बढ़ाएं

पुरुषों में बांझपन के सबसे आम कारणों में से एक कम शुक्राणु गिनती है। आम तौर पर, 1 मिलीलीटर वीर्य में लगभग 20 मिलियन शुक्राणु होने चाहिए जिन्हें अच्छा माना जाता है। शुक्राणुओं की संख्या में कमी अक्सर संक्रमण और चोट के कारण होती है। विटामिन ई एक सुरक्षात्मक बाधा के रूप में कार्य करता है, जो शुक्राणुओं को हानिकारक कारकों से बचाने में मदद करता है।

3. यौन इच्छा को बढ़ावा देना

शोध से पता चलता है कि विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का स्तर बढ़ता है। जब यह हार्मोन बढ़ता है, तो आपको अधिक यौन इच्छा होगी। वास्तव में, कामेच्छा में कमी भी बांझपन के सबसे आम कारणों में से एक है, जिसके बारे में पता होना चाहिए।

4. इन विट्रो निषेचन की सफलता दर में वृद्धि

शोध से पता चलता है कि जो पुरुष नियमित रूप से विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थ खाते हैं, उनमें अन्य पुरुषों की तुलना में इन विट्रो निषेचन में 29% अधिक वृद्धि दर होती है।

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महिलाओं के लिए

1. गर्भाशय के अस्तर को मोटा करना

एक पतली गर्भाशय अस्तर महिला बांझपन के लिए अग्रणी कारकों में से एक हो सकता है। प्रति दिन लगभग 600 मिलीग्राम विटामिन ई के साथ पूरक करने से धमनियों में रक्त का प्रवाह बढ़ सकता है और गर्भाशय की परत की मोटाई बढ़ सकती है।

2. सिस्टिक स्तन रोग का उपचार

सिस्टिक फाइब्रोसिस एक ऐसी स्थिति है जिसमें मासिक धर्म के दौरान स्तन में सौम्य गांठ विकसित होती है, जिससे अक्सर सूजन और दर्द होता है। विटामिन ई इन ट्यूमर को कम कर सकता है।

3. पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम (पीसीओएस) का उपचार

पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम एक काफी सामान्य बीमारी है, जिसमें से 10 में से 1 महिला को होती है। यह सिंड्रोम एक हार्मोनल असंतुलन का कारण बनता है और शरीर की चयापचय दर को धीमा कर देता है।

4. एमनियोटिक थैली की रक्षा करें

एमनियोटिक थैली वह है जो गर्भ में भ्रूण की रक्षा और सुरक्षा करती है। कुछ मामलों में, एमनियोटिक थैली फट सकती है। इस खनिज के साथ, एमनियोटिक थैली अधिक मोटी होती है, इस प्रकार यह एमनियोटिक थैली के टूटने की संभावना को रोकता है।

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आपको हर दिन कितना विटामिन ई लेना चाहिए

हालांकि विटामिन ई प्रजनन स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, अगर आप बहुत अधिक मात्रा में लेते हैं तो यह आपके शरीर पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। आपको केवल 500 और 1,000 मिलीग्राम प्रति दिन के बीच मिलना चाहिए। आपको प्रति दिन 1,000 मिलीग्राम से अधिक नहीं लेना चाहिए, क्योंकि अति प्रयोग से दस्त, मतली, फ्लू और पेट खराब हो सकता है। हालांकि, सुरक्षित होने के लिए, विटामिन ई की खुराक लेने से पहले, आपको अभी भी सलाह और सर्वोत्तम सलाह के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

आपको किन स्रोतों से विटामिन ई लेना चाहिए?

विटामिन ई का सबसे अच्छा स्रोत निस्संदेह वे खाद्य पदार्थ हैं जो आप हर दिन खाते हैं। सुनिश्चित करें कि आप “खराब” वसा और विषाक्त पदार्थों से मुक्त एक स्वस्थ, संतुलित आहार खाते हैं। इसके अलावा, आपको प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए:

  • अपने आहार में गहरे हरे रंग की पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें क्योंकि वे विटामिन ई से भरपूर होते हैं। विशेष रूप से, आपको भरपूर मात्रा में केल, गोभी और पालक खाना चाहिए।
  • विटामिन ई खाद्य पदार्थों में अंडे की जर्दी, समुद्री भोजन और पोल्ट्री बहुत अधिक हैं।
  • एवोकैडो को स्वास्थ्यप्रद फलों में से एक दिखाया गया है। एवोकैडो में बहुत कम संतृप्त वसा और स्टार्च होता है लेकिन इसमें कई पोषक तत्व होते हैं जिनकी शरीर को आवश्यकता होती है।
  • टमाटर विटामिन ई, के, आयरन, फोलिक एसिड और पोटेशियम से भरपूर होता है, जो प्रजनन स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है।
  • पपीता आपको हर दिन मिलने वाले 17% विटामिन ई प्रदान कर सकता है। तो, आपको अपने आहार में किस तरह का फल शामिल करना चाहिए?
  • यूरोपीय खुबानी एक फल है जो विटामिन ई और फाइबर से भरपूर होता है। इसके अलावा, यह फल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को स्थिर रखने के लिए भी काम करता है। इसलिए, हर रात, बिस्तर पर जाने से पहले, आपको एक या दो खुबानी खाने की कोशिश करनी चाहिए।
  • कीवी विटामिन सी में बहुत समृद्ध होने के लिए प्रसिद्ध है, लेकिन कम लोग जानते हैं कि यह फल विटामिन ई से भी समृद्ध है। शरीर को प्रतिरक्षा को मजबूत करने में मदद करने के अलावा, कीवी गर्भ धारण करने की क्षमता भी बढ़ाता है।
  • लाल बेल मिर्च एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ई, सी और आयरन से भी भरपूर होती है। यह फल एनीमिया के इलाज में मदद कर सकता है। लाल घंटी मिर्च आपको प्रत्येक दिन पूरक के लिए आवश्यक विटामिन ई के लगभग 12% प्रदान करेगा।
  • फलियां भी विटामिन ई का एक बहुत समृद्ध स्रोत हैं जिन्हें आपको अपने भोजन में शामिल करना चाहिए।

यदि आपके शरीर में विटामिन ई की गंभीर कमी है, तो यह आपके दैनिक आहार के माध्यम से प्राप्त करने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है। इस बिंदु पर, आपको विटामिन ई की खुराक लेने की आवश्यकता हो सकती है।

गर्भावस्था की योजना बनाना आपके छोटे परिवार के लिए एक बड़ा कदम हो सकता है। कभी-कभी, गर्भवती होना कुछ कारणों से मुश्किल हो सकता है। पहली चीज जो आपको करनी चाहिए वह है इसका मुख्य कारण और इसे कैसे ठीक किया जाए। विटामिन ई एक प्राकृतिक समाधान है जो प्रजनन क्षमता को बढ़ा सकता है, लेकिन इसे लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना सुनिश्चित करें।

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