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हेल्थ

GM डाइट प्लान | 7 दिनों में वजन कम करने का सिद्ध तरीका | GM diet plan in hindi

GM डाइट प्लान 7 दिनों में वजन कम करने का सिद्ध तरीका

GM डाइट प्लान क्या है?

जीएम-डाइट प्लान या जनरल मोटर्स डाइट, जनरल मोटर्स कॉरपोरेशन द्वारा विकसित 7-दिवसीय वेट लॉस प्रोग्राम है, जिसका उद्देश्य अपने कर्मचारियों को स्वस्थ रखना है। जीएम डाइट चार्ट जीएम, एफडीए और यूएसडीए द्वारा एक सहयोगात्मक प्रयास था, जिसे अंतिम मंजूरी दिए जाने से पहले जॉन हॉपकिंस रिसर्च सेंटर में भी परीक्षण किया गया था।

GM आहार योजना के लाभ:

वजन घटाने के लिए जीएम आहार योजना के कुछ प्रमुख लाभ निम्नलिखित हैं:
1. चीनी की मात्रा: फ्रुक्टोज के अलावा, किसी भी अन्य प्रकार की चीनी सामग्री के लिए व्यावहारिक रूप से कोई जोखिम नहीं है। 
2. Detoxification: बड़ी मात्रा में पानी और स्वस्थ भोजन के सेवन और किसी भी तरह के जंक फूड के सेवन को प्रतिबंधित करने के कारण, शरीर अतिरिक्त विषाक्त पदार्थों को समाप्त करता है और अपशिष्ट बाहर निकालता है।
3. ग्लोइंग स्किन: डिटॉक्सिफिकेशन से त्वचा की सेहत में सुधार होता है और यह एक प्राकृतिक चमक देता है
बूस्ट मेटाबोलिज्म: स्वस्थ भोजन की आदतें, पानी की अधिक मात्रा का सेवन शरीर के मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है। एक उच्च चयापचय दर जली हुई कैलोरी की अधिक मात्रा सुनिश्चित करती है जो अंततः वजन घटाने के लिए लाती है
4. पाचन में सुधार: 7-दिन के पाठ्यक्रम में खाया जाने वाला भोजन फाइबर से भरपूर होता है और इस तरह आपके मल त्याग में सुधार होता है।
5. अच्छा खाने की आदतें: यह आहार, सामान्य रूप से, फलों और सब्जियों के सेवन को बढ़ावा देता है, जो कैलोरी में कम और फाइबर की मात्रा अधिक होती है और किसी भी तरह का जंक फूड खाने से बचने की आदत को बढ़ाती है। वजन घटाने के लिए जीएम आहार योजना भी दैनिक कैलोरी खपत को लगभग 1000-1200 तक सीमित करती है। यह शरीर के भीतर वसा के संचय को रोकता है, पेट को अधिक समय तक संतृप्त रखता है और इस तरह एक व्यक्ति को पेट भरने से रोकता है।
 
 

वजन घटाने के लिए 7-दिन जीएम डाइट चार्ट:

10-12 गिलास के दैनिक पानी के सेवन के साथ, सप्ताह के दौरान सामान्य मोटर्स आहार का पालन किया जाता है।

दिन 1: फल

  • नाश्ता: एक कटोरी तरबूज / कीवी या एक सेब / अनार
  • दोपहर का भोजन: एक कटोरी पपीता या कस्तूरी
  • ईवनिंग स्नैक: एक गिलास नारियल पानी
  • रात का खाना: एक अमरूद / संतरा या एक कटोरी जामुन (स्ट्रॉबेरी, लीची)
  • बेड-टाइम स्नैक्स: एक कटोरी तरबूज / अंगूर
क्या न करें: अपने फलों के कटोरे पर किसी भी प्रकार की क्रीम, शहद या चीनी की ड्रेसिंग से बचें।
ग्राम आहार योजना।
 

दिन 2: सब्जियां

  • नाश्ता: एक बड़े या दो छोटे आकार के आलू / कटोरी मकई की गुठली या हरी मटर
  • दोपहर का भोजन: गोभी के सूप का एक बड़ा कटोरा
  • ईवनिंग स्नैक: 2-3 मध्यम आकार के चेरी टमाटर
  • रात का खाना: एक कप ब्रोकली
  • बेड-टाइम स्नैक्स: एक कटोरी खीरा / गाजर
तैयारी: आप या तो अपनी सब्जियों को कच्चा खा सकते हैं। उबला हुआ या 1-2 चम्मच जैतून के तेल में पकाया जाता है और हल्के से काली मिर्च, सेंधा नमक, सिरका या जड़ी बूटियों के साथ पकाया जाता है।
गोभी का सूप एक गोभी, एक छोटी गाजर और 2-3 टमाटर के बारे में आधा लीटर पानी में उबालकर तैयार किया जा सकता है, जो कि मुट्ठी भर कटा हुआ प्याज जैतून के तेल में तली हुई और सेंधा नमक, जड़ी-बूटियों के साथ मिश्रण का मसाला तैयार करता है। काली मिर्च।
 
विकल्प: शुद्ध घी के साथ जैतून का तेल प्रतिस्थापित किया जा सकता है।
डोनट्स: आलू या किसी भी अन्य स्टार्च युक्त सब्जियों जैसे मकई या मटर का सेवन केवल नाश्ते तक और सीमित मात्रा (100-150 कैलोरी) में सीमित करें क्योंकि यह पूरे दिन में पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करेगा। गहरी तली हुई सब्जियां खाने से बचें।

दिन 3: फल और सब्जियां

  • नाश्ता: तरबूज का एक कटोरा / या एक सेब या लगभग आधा अनानास
  • दोपहर का भोजन: गोभी के सूप का एक बड़ा कटोरा
  • ईवनिंग स्नैक: 2-3 मध्यम आकार के चेरी टमाटर
  • रात का खाना: एक कप ब्रोकली
  • बेड-टाइम स्नैक्स: एक कटोरी खीरा / गाजर
 
डोनट्स: केले, आम और आलू, मकई या मटर से बचें
 
 

दिन 4: केले और दूध

  • नाश्ता: एक गिलास स्किम्ड दूध (750 मिली) के साथ दो बड़े केले
  • दोपहर का भोजन: एक गिलास स्किम्ड दूध के साथ दो बड़े केले
  • ईवनिंग स्नैक: एक कटोरी गोभी का सूप।
  • रात का भोजन: एक गिलास स्किम्ड दूध के साथ दो बड़े केले
  • बेड-टाइम स्नैक्स: कुछ नहीं
 
विकल्प: नियमित दूध सोया दूध और केले के साथ अंजीर के साथ प्रतिस्थापित किया जा सकता है
डोनट्स: दूध में कोई भी मिठास, शहद या चीनी मिलाने से बचें। सूप में कॉर्नस्टार्च न डालें। ज्यादातर स्किम्ड दूध पसंद करते हैं।
ग्राम आहार योजना
 
 

दिन 5: मांस

  • नाश्ता: तीन पूरे टमाटर
  • दोपहर का भोजन: एक बड़े टमाटर के साथ अपनी पसंद का 250 ग्राम मांस
  • ईवनिंग स्नैक: नथिंग
  • रात का खाना: एक कटोरी टमाटर का सूप
  • बेड-टाइम स्नैक्स: कुछ नहीं
विकल्प: मांस की पसंद में बीफ़, चिकन, अंडे या मछली शामिल हो सकते हैं। शाकाहारी लोग पनीर, टोफू और ब्राउन चावल के साथ मांस का विकल्प चुन सकते हैं।
ग्राम आहार योजना
 
 

दिन 6: मांस

  • नाश्ता: ब्रसेल्स का एक कटोरा अंकुरित या ककड़ी
  • दोपहर का भोजन: अपनी पसंद / शाकाहारी विकल्प के 250 ग्राम मांस
  • ईवनिंग स्नैक: नथिंग
  • रात का खाना: एक कटोरी गोभी का सूप
  • बेड-टाइम स्नैक्स: कुछ नहीं

दिन 7: सब्जी और फलों का रस

  • नाश्ता: तरबूज का एक बड़ा कटोरा
  • दोपहर का भोजन: ब्राउन राइस, पनीर और एक गिलास फलों का रस
  • ईवनिंग स्नैक: नथिंग
  • रात का खाना: अपनी पसंद की मिश्रित सब्जियों के साथ ब्राउन राइस और एक या दो गिलास फलों का रस।
  • बेड-टाइम स्नैक्स: कुछ नहीं
न करें: फलों के रस में किसी भी मिठास को शामिल करने से बचें।
यहां कुंजी आपके दैनिक आहार को कैलोरी की एक पूर्व निर्धारित संख्या तक सीमित करने के लिए है और अभी भी अपने थाली में विभिन्न खाद्य पदार्थों के साथ प्रयोग करने में सक्षम है।
 
 

GM आहार में शामिल करने के लिए खाद्य पदार्थ

उपरोक्त जीएम डाइट चार्ट के अलावा, कुछ खाद्य पदार्थ जिन्हें वैकल्पिक दिनों में आहार में शामिल किया जा सकता है लेकिन सीमित मात्रा में शामिल हैं-
  1. काली चाय
  2. हरी चाय
  3. अंकुरित
  4. मुट्ठी भर नट्स (काजू, बादाम, अखरोट पसंद करें और ग्राउंड नट्स या किशमिश से बचें)
  5. काले रंग की कॉफी


GM डाइट में खाने से बचें

हालांकि, कुछ ऐसे आइटम हैं जिन्हें इस आहार के दौरान सख्ती से बचने की आवश्यकता है। शुरुआत के लिए, वजन कम करने के लिए जीएम डाइट प्लान का पालन करते हुए, पानी के अलावा किसी अन्य प्रकार के पेय का सेवन करें, चाहे वह डायट सोडा हो, शराब हो या कोई अन्य कोल्ड ड्रिंक हो। सभी प्रकार के जंक फूड जो हम सभी को खाने में बहुत पसंद हैं, सफेद आटा और सभी तरह के पैक्ड फूड से भी बचना चाहिए।
 
 

In Conclusion

जैसा कि वे कहते हैं कि हर सिक्के का एक दूसरा पहलू है, जीएम आहार योजना भी अपने स्वयं के अवगुणों के साथ आती है। यह एक अल्पकालिक वजन घटाने का कार्यक्रम है, और इसलिए अक्सर यह देखा जाता है कि एक बार जब कोई व्यक्ति इस आहार योजना से बाहर निकल जाता है, तो वह अधिक खा जाता है और फिर से अपने शरीर की काया के साथ खिलवाड़ करता है।
 
वजन घटाने के लिए एक जीएम आहार योजना का पालन करने के साथ आने वाली एक और छोटी चिंता यह है कि कुछ व्यक्ति आहार की अचानक बदलाव के प्रति थोड़ी प्रतिक्रिया दिखाते हैं। इन प्रतिक्रियाओं को मांसपेशियों की कमजोरी, थकान, सिरदर्द या निर्जलीकरण के रूप में देखा जा सकता है।
 
हालाँकि, इन प्रतिक्रियाओं की गंभीरता प्रत्येक व्यक्ति की दिनचर्या और प्रतिरक्षा पर निर्भर करती है। इस प्रकार, यह कहना सुरक्षित है कि वजन घटाने के लिए जीएम आहार योजना वास्तव में त्वरित वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा आहार योजना होने के सभी पहलुओं के पास है; इसके लिए इसके फल की आवश्यकता है, अनुशासन का एक गुत्थी है, ईमानदारी की एक चुटकी और आत्म प्रतिबद्धता की एक कड़ी है।

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