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grapefruit in hindi

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चकोतरा एक खट्टे फल है जिसमें एक स्वाद होता है जो कि बिटवॉच से लेकर खट्टा तक हो सकता है। इसमें आवश्यक विटामिन और खनिज शामिल हैं। लोग फलों का सेवन पूरे रस या गूदे के रूप में कर सकते हैं।

grapefruit 18 वीं शताब्दी में पहली बार एक पोमोलो और एक नारंगी को पार करने के परिणामस्वरूप दिखाई दिया। लोगों ने इसे “अंगूर” कहा क्योंकि यह अंगूर के समान गुच्छों में बढ़ता है।

पोषक तत्व अंगूर में स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देने और विभिन्न स्थितियों से बचाने में मदद मिल सकती है। वे वजन रखरखाव में भी भूमिका निभा सकते हैं।

इस लेख में, अंगूर के कुछ संभावित स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानें। इसके अलावा, पता करें कि अंगूर का सेवन करते समय किसे ध्यान रखना चाहिए।

grapefruit के लाभ

 

grapefruit कैलोरी में कम लेकिन पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह विटामिन ए और सी का भी उत्कृष्ट स्रोत है ।

नीचे दिए गए अनुभाग अंगूर के विशिष्ट स्वास्थ्य लाभों पर अधिक विस्तार से चर्चा करते हैं।

मधुमेह

ग्लाइसेमिक इंडेक्स पर अंगूर कम होता है। इसका मतलब यह है कि यह पोषक तत्व प्रदान करता है लेकिन किसी व्यक्ति के रक्त शर्करा के स्तर पर महत्वपूर्ण नकारात्मक प्रभाव नहीं डालता है।

एक अध्ययनविश्वसनीय स्रोत2013 से अंगूर के रूप में ” टाइप 2 मधुमेह के कम जोखिम के साथ जुड़ा हुआ है ।” लेखक यह भी ध्यान देते हैं कि अंगूर में नरिंगिन होता है।

वे कहते हैं कि नॉर्डिन एक अवरोधक के समान गुण प्रकट करता है जो डॉक्टर टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों में ग्लूकोज सहिष्णुता में सुधार करने के लिए उपयोग करते हैं।

वजन घटना

कुछ लोग दावा करते हैं कि अंगूर एक चमत्कारिक वजन कम करने वाला फल है। एक अध्ययन में , शोधकर्ताओं ने यह सुझाव देने के लिए कोई सबूत नहीं पाया कि अंगूर लोगों का वजन कम करने में मदद कर सकता है।

हालांकि, उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि अंगूर रक्त में रक्तचाप और लिपिड (वसा) के स्तर में सुधार करने में मदद कर सकता है । उच्च रक्तचाप , लिपिड स्तर और मोटापे के बीच एक संबंध है ।

आगे के अध्ययन यह साबित कर सकते हैं कि अंगूर में पोषक तत्वों के वजन नियंत्रण और मोटापे की रोकथाम के लिए दीर्घकालिक लाभ हैं।

आघात

एक अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए) के अध्ययन के अनुसार , अधिक फ्लेवोनोइड खाने से महिलाओं में इस्केमिक स्ट्रोक का खतरा कम हो सकता है । फ्लेवोनोइड्स खट्टे फलों जैसे संतरे और अंगूर में मौजूद यौगिक हैं।

इस्किमिक स्ट्रोक का जोखिम उन लोगों में 19% कम था जिन्होंने खट्टे फलों का सबसे अधिक मात्रा में सेवन किया।

रक्तचाप और हृदय स्वास्थ्य

अंगूर , फाइबर, पोटेशियम , लाइकोपीन, विटामिन सी और कोलीन का मिश्रण सभी हृदय स्वास्थ्य में योगदान कर सकते हैं।

अहा लोगों पोटेशियम के अपने आहार का सेवन बढ़ाने और नमक की मात्रा को वे खाद्य पदार्थों को जोड़ने के कम करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। यह उच्च रक्तचाप और जटिलताओं की एक श्रृंखला को रोकने में मदद कर सकता है जो इससे उत्पन्न हो सकते हैं।

यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (यूएसडीए) के अनुसार, एक छोटा अंगूर 3.5 इंच के आसपास और वजन को मापता है 200 ग्रामविश्वसनीय स्रोत (छ) में पोटेशियम का 278 मिलीग्राम (मिलीग्राम) होता है।

अमेरिकियों के लिए 2015-2020 आहार में दिशानिर्देश अनुशंसा करते हैं कि वयस्कों के आसपास की खपत4,700 मिग्राविश्वसनीय स्रोतपोटेशियम के प्रत्येक दिन। इसका मतलब यह है कि एक छोटा अंगूर पोटेशियम के लिए एक व्यक्ति की दैनिक आवश्यकता का लगभग 6% प्रदान कर सकता है।

डीएएसएच आहारविश्वसनीय स्रोत, जिसमें आहार विकल्पों के माध्यम से रक्तचाप को कम करने के लिए डिज़ाइन किए गए स्वास्थ्य पेशेवरों में अंगूर को अनुशंसित भोजन के रूप में शामिल किया गया है।

कैंसर

अंगूर एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत है , जैसे कि विटामिन सी। ये मुक्त कणों के गठन से निपटने में मदद कर सकते हैं, जो विशेषज्ञों का मानना ​​है कि कैंसर को जन्म देता है ।

एक छोटा अंगूर प्रदान कर सकता है 68.8 मिलीग्रामविश्वसनीय स्रोत विटामिन सी। के वयस्क सेवन की सिफारिश कीविश्वसनीय स्रोत विटामिन सी महिलाओं के लिए प्रति दिन 75 मिलीग्राम और पुरुषों के लिए 90 मिलीग्राम है।

एक छोटे अंगूर में लाइकोपीन के 2,270 माइक्रोग्राम (एमसीजी) होते हैं, जो एक और एंटीऑक्सिडेंट है।

एक 2016 की आबादी अध्ययनविश्वसनीय स्रोतलगभग 50,000 पुरुषों के डेटा को देखा। इसके लेखकों का निष्कर्ष है कि टमाटर सॉस की उच्च खपत के बीच एक लिंक है, जिसमें लाइकोपीन होता है, और प्रोस्टेट कैंसर का कम जोखिम होता है ।

पाचन

अंगूर में पानी और फाइबर होता है। विशेष रूप से, 200 ग्राम वजन वाले एक छोटे अंगूर में 182 ग्राम पानी और 2.2 ग्राम फाइबर होता है। पानी और फाइबर दोनों कब्ज को रोकने और स्वस्थ पाचन तंत्र के लिए नियमितता को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं ।

वयस्कों को प्रति दिन 28 से 33.6 ग्राम फाइबर का उपभोग करने की कोशिश करनी चाहिए, यह उनकी उम्र और लिंग पर निर्भर करता है।

वहाँ भी है सबूतविश्वसनीय स्रोतसुझाव है कि आहार फाइबर का एक उच्च सेवन कोलोरेक्टल कैंसर को रोकने में मदद कर सकता है ।

त्वचा

विटामिन सी त्वचा के मुख्य सपोर्ट सिस्टम कोलेजन के निर्माण में अहम भूमिका निभाता है ।

2017 के लेखक अध्ययनविश्वसनीय स्रोतनिष्कर्ष निकालें कि विटामिन सी सूरज की क्षति और उम्र बढ़ने से बचाने में मदद कर सकता है। वे एक व्यक्ति के विटामिन सी के स्तर और उनके ताजे फल और सब्जियों के सेवन के बीच की कड़ी पर भी ध्यान देते हैं।

हालांकि, कुछ वैज्ञानिकों ने बहुत अधिक साइट्रस सेवन और घातक मेलेनोमा के विकास के बीच एक लिंक का सुझाव देने के लिए सबूत पाए हैं ।

उन्होंने देखा कि 24-26 वर्षों की अवधि में प्रत्येक सप्ताह लोगों ने कितना खट्टे जूस का सेवन किया, और उन्होंने अधिक खट्टे जूस का सेवन करने वाले लोगों में घातक मेलेनोमा की अधिक घटना देखी।

प्रतिरक्षा कार्य

विटामिन सी कई तरीकों से प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने में मदद करता है। उदाहरण के लिए, विटामिन सी का एक आहार सेवन श्वसन और अन्य संक्रमणों को रोकने और उनका इलाज करने में मदद कर सकता है, ए के अनुसारलेखविश्वसनीय स्रोत 2017 से।

विशेष रूप से, पुराने वयस्कों, पुरानी स्थिति वाले लोग, और जो लोग धूम्रपान करते हैं, उन्हें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके पास विटामिन सी का पर्याप्त सेवन है। अंगूर एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

grapefruit के लाभ मे पोषण तत्त्व

यूएसडीए के अनुसार, एक छोटे अंगूर में 3.5 इंच की माप और 200 ग्राम वजन में निम्नलिखित पोषक तत्व होते हैं।

नीचे दी गई तालिका में 19 वर्ष से अधिक आयु के वयस्कों के लिए अनुशंसित दैनिक मात्रा भी दर्शाई गई है।

पुष्टिकर रकमविश्वसनीय स्रोत 200 ग्राम अंगूर में दैनिक सिफारिश की प्रवेशविश्वसनीय स्रोत
ऊर्जा (कैलोरी) 64 1,800–3,000 रु
प्रोटीन (छ) १.३ ४६-५६
कार्बोहाइड्रेट (छ) 16.2, जिसमें से 14 ग्राम चीनी है 130
फाइबर (छ) २.२ २२.४-३३.६
आयरन (मिलीग्राम) 0.2 8–18
कैल्शियम (मिलीग्राम) २४ 1,000-1,200 रु
मैग्नीशियम (मिलीग्राम) १६ 310-410
फास्फोरस (मिलीग्राम) १६ 700
पोटेशियम (मिलीग्राम) 278 4,700
विटामिन सी (एमसीजी) 68.8 75-90
फोलेट (एमसीजी) २० 400
Choline (मिलीग्राम) 15.4 425–550
विटामिन ए (एमसीजी) 92 700-900
बीटा-कैरोटीन (एमसीजी) 1,100 रु कोई आकड़ा उपलब्ध नहीं है
लाइकोपीन (एमसीजी) नहीं 2,270 है कोई आकड़ा उपलब्ध नहीं है
ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन (एमसीजी) १२ कोई आकड़ा उपलब्ध नहीं है

लाइकोपीन, बीटा-कैरोटीन , ल्यूटिन, ज़ेक्सैंथिन और विटामिन ए और सी सभी एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं।

grapefruit आहार योजना

 

यहाँ grapefruit खरीदने और भंडारण के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं:

  • सर्दियों में अंगूर खरीदें, क्योंकि इस समय खट्टे फल पकते हैं, और वे ताजा होने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • एक अंगूर चुनें जो इसके आकार के लिए भारी है और निचोड़ने पर थोड़ा नरम होता है।
  • पकने वाली अंगूरों की फसल लें या खरीदें, क्योंकि वे पकने के बाद पकती नहीं हैं।
  • सीधे धूप से दूर, कमरे के तापमान पर अंगूर की दुकान करें।

आहार में अंगूर को शामिल करने के विभिन्न तरीके हैं। आहार में इसे शामिल करने के लिए:

  • लंच या डिनर में सलाद में कुछ अंगूर के स्लाइस जोड़ें और अखरोट या पेकान, क्रम्बल पनीर, और एक हल्का बाल्समिक सिरका के साथ छिड़के।
  • आधा अंगूर नाश्ते में या स्टार्टर के रूप में परोसें।
  • एक ताज़ा पेय के लिए अंगूर का रस निचोड़ें। यदि फल खट्टा है, तो इसे संतरे के रस के साथ मिलाएं।
  • स्ट्रॉबेरी, अनानास, मैंडरिन संतरे और अंगूर के साथ एक फल सलाद में अंगूर जोड़ें।

grapefruit  के नुकसान

 

grapefruit का सेवन हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं है। नीचे grapefruit  की खपत के जोखिम और विचारों के बारे में जानें।

दवाओं का पारस्परिक प्रभाव

कुछ दवाओं को लेते समय लोगों को अंगूर के सेवन से बचना चाहिए, क्योंकि इसमें एंजाइम-बाइंडिंग क्षमता होती है । यह दवा को सामान्य से अधिक तेजी से रक्तप्रवाह में पारित करने का कारण बन सकता है।

यह रक्त में दवा के स्तर को बढ़ा सकता है, और यह खतरनाक हो सकता है।

कुछ दवाएं जो अंगूर को प्रभावित कर सकती हैं उनमें शामिल हैं:

  • स्टैटिन
  • कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स
  • कुछ मनोरोग दवाओं

गुर्दे की स्थिति

अंगूर के सेवन से गुर्दे के संक्रमण वाले लोगों को भी सतर्क रहना चाहिए, क्योंकि इसमें पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है।

गुर्दे को नुकसान पहुंचाने से रक्त से अतिरिक्त पोटेशियम को निकालना मुश्किल हो सकता है। कुछ मामलों में, पोटेशियम का एक निर्माण जीवन के लिए खतरा हो सकता है।

भाटापा रोग

गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स बीमारी वाले लोग अंगूर का सेवन करते समय नाराज़गी और मरोड़ के बिगड़ने का अनुभव कर सकते हैं , क्योंकि यह अत्यधिक अम्लीय है।

हालांकि, अलग-अलग प्रतिक्रियाएं बदलती हैं।

सारांश

grapefruit विटामिन सी से भरपूर होता है, और यह फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करता है।

जब तक किसी व्यक्ति की एक विशिष्ट स्थिति नहीं होती है जो इसे अनुपयुक्त बना देती है, अंगूर किसी भी आहार के लिए एक स्वस्थ अतिरिक्त हो सकता है।

2 Comments

  1. Pingback: what is grapefruit » vkhealthen

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