गर्भवती होने के लिए तैयार

उच्च तीव्रता वाले व्यायाम से महिलाओं को गर्भवती होने में कठिनाई होती है

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क्या आप अपने स्वास्थ्य और प्रजनन क्षमता में सुधार करना चाहते हैं और कठिन व्यायाम करने के लिए बहुत सारी सलाह प्राप्त कर रहे हैं? क्या आप जानते हैं कि गहन व्यायाम या बहुत मेहनती व्यायाम भी कई महिलाओं को गर्भवती होने में मुश्किल पैदा कर सकता है?

इस अद्भुत लाभ से कोई इनकार नहीं करता है कि खेल हमें ला सकते हैं। यदि आप मोटे हैं और गर्भवती होने की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए वजन कम करने की प्रक्रिया में हैं, तो आपको न केवल व्यायाम पर ध्यान देना चाहिए बल्कि उचित आहार के साथ संयोजन करना चाहिए। ऐसा क्यों है? हैलो बक्सी द्वारा निम्नलिखित लेख आपको इस प्रश्न का उत्तर देगा।

उच्च तीव्रता वाले खेल व्यायाम वह कारण है जिससे महिलाओं को गर्भवती होने में कठिनाई होती है

नॉर्वेजियन यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (NTNU) के एक अध्ययन ने प्रदर्शित किया है कि तीव्र व्यायाम और गर्भावस्था दोनों का समर्थन करने के लिए शरीर में पर्याप्त ऊर्जा नहीं हो सकती है।

क्या आप एक पेशेवर महिला एथलीट हैं या बस कोई है जो उच्च तीव्रता, चुनौती और गर्भ धारण करने की कोशिश की प्रक्रिया में व्यायाम करना पसंद करती है? हालांकि, एक लंबा समय बीत चुका है और आपके पति और पत्नी को अभी तक सकारात्मक संकेत नहीं मिला है।

इस मामले में, यदि आप गर्भधारण करना चाहते हैं, तो नार्वे यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के नए शोध के अनुसार, अपने व्यायाम की तीव्रता को कम करें। नार्वे की लगभग 7% महिलाओं में बांझपन की समस्या है। वे गर्भ धारण करने की कोशिश के पहले वर्ष के दौरान गर्भवती नहीं हो सकती हैं, हालांकि इसके बाद वे सामान्य रूप से गर्भवती हो सकती हैं।

कई कारण हैं कि एक युगल बांझ है , यह स्वास्थ्य और जीवन शैली से संबंधित है। ज्ञात जोखिम कारकों में शामिल हैं: धूम्रपान, तनाव और शराब, बहुत पतला होना या अधिक वजन होना …

हालांकि, हम जानते हैं कि व्यायाम की तीव्रता वाले महिला एथलीटों को अक्सर अन्य महिलाओं की तुलना में अधिक प्रजनन समस्याओं का अनुभव होता है। लेकिन क्या हम अभी तक नहीं जानते हैं कि अत्यधिक शारीरिक गतिविधि का सामान्य महिलाओं की प्रजनन क्षमता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है?

NTNU के शोधकर्ताओं ने लगभग 3,000 महिलाओं के अध्ययन के माध्यम से इस प्रश्न का सही उत्तर दिया। शोध में पाया गया है कि कई बार और नियमित रूप से व्यायाम करना कई युवा महिलाओं में प्रजनन क्षमता को कम करता है। लेकिन सौभाग्य से यह केवल तब होता है जब वे बहुत कठिन प्रशिक्षण लेते हैं।

आपको उन मुद्दों के बारे में अधिक जानने के लिए आमंत्रित किया जाता है जो महिलाओं के लिए गर्भवती होना मुश्किल है लेख के माध्यम से सामना करना पड़ता है चेहरा गर्भ धारण करने में कठिनाई के 6 कारण बताते हैं कि आप उपयोगी जानकारी को अपडेट करने के लिए सामना कर रहे हैं।

दो लोगों के गर्भवती होने में कठिनाई का खतरा है

प्रजनन क्षमता पर विटामिन ई का प्रभाव-Effect of Vitamin E on fertility in Hindi

यह शोध नॉर्ड-ट्रॉन्डेलग यूनिवर्सिटी स्वास्थ्य सर्वेक्षण के आंकड़ों पर आधारित है जो 1984-1986 में हुआ था और एक अनुवर्ती सर्वेक्षण जो दो साल (1995-1997) तक चला था। भाग लेने वाली सभी महिलाएँ प्रजनन आयु की थीं, स्वस्थ थीं, और किसी को भी प्रजनन समस्याओं का इतिहास नहीं था।

पहले सर्वेक्षण में, प्रतिभागियों ने अपनी शारीरिक गतिविधि की आवृत्ति, अवधि और तीव्रता के बारे में सवालों के जवाब दिए। दस साल बाद, वे गर्भावस्था और प्रसव के बारे में सवालों के जवाब देना जारी रखा। NTNU के शोधकर्ताओं ने कई अन्य जानकारी भी दर्ज की जो अध्ययन के लिए महत्वपूर्ण हो सकती है।

एनटीएनयू ह्यूमन मोशन साइंस प्रोग्राम की एक महिला सदस्य डॉ। सिग्रीडुर लारा गुडमंड्सडॉटिर ने कहा: “इन सभी महिलाओं में से, हमने बांझपन के उच्च जोखिम वाले लोगों के दो समूह पाए हैं। यह लगभग हर दिन अभ्यास करने वाले लोगों का समूह था और पूरी तरह से समाप्त होने तक अभ्यास करने वाले लोगों का समूह था। जो लोग दोनों करते हैं उनमें बांझपन का खतरा सबसे अधिक होता है।

आयु एक महत्वपूर्ण कारक है

पहले अध्ययन में यह दिखाया गया था कि 30 वर्ष से कम उम्र के लेकिन 24% थकावट (तीव्रता और अवधि की परवाह किए बिना) समूह में प्रजनन संबंधी समस्याएं थीं। जबकि समूह जो लगभग हर दिन (तीव्रता और समय की परवाह किए बिना) अभ्यास करता था, केवल 11% को यह समस्या थी।

वैज्ञानिकों ने बॉडी मास इंडेक्स, धूम्रपान, आयु, वैवाहिक स्थिति और पिछली गर्भावस्था जैसे कारकों को देखा … उन्होंने पाया कि लगभग हर दिन व्यायाम करने वाली महिलाओं को जोखिम था। प्रजनन क्षमता का नुकसान महिलाओं की तुलना में 3.5 गुना अधिक था जो नहीं किया था। व्यायाम करें।

डॉ। गुडमंड्सडॉटिर ने कहा: “जब हमने उन लोगों के समूह की तुलना की जो अधिक मध्यम व्यायाम करने वालों के साथ थकावट के लिए व्यायाम करते थे, तो हमने पाया कि पहले समूह में प्रजनन क्षमता में गिरावट का खतरा अधिक था। 3 बार”।

शारीरिक गतिविधि के मध्यम या निम्न स्तर वाली महिलाओं में, शोधकर्ताओं ने बिगड़ा हुआ प्रजनन का कोई संकेत नहीं पाया।

क्या एक महिला के लिए गर्भवती होने के लिए अत्यधिक व्यायाम करना केवल एक क्षणिक प्रभाव है?

डॉ। गुडमंड्सडॉटिर ने एक दिलचस्प बात का खुलासा किया: “प्रजनन क्षमता पर गहन कठिन प्रशिक्षण के नकारात्मक प्रभाव स्थायी नहीं लगते हैं। अध्ययन में भाग लेने वाली अधिकांश महिलाओं में अंततः एक बच्चा था। 1980 के दशक के मध्य के सबसे कठिन प्रशिक्षु 1990 के दशक में सबसे अधिक बच्चों वाले लोगों में से थे। हालांकि, हमें नहीं पता कि उन्होंने 1980 के दशक के मध्य में अपनी गतिविधि के स्तर को बदल दिया था।

एक उचित व्यायाम का निर्माण करें

वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि गहन शारीरिक गतिविधि में इतनी ऊर्जा की खपत होती है कि शरीर में वास्तव में अल्पकालिक ऊर्जा की कमी होती है। यह एक ऐसी स्थिति को जन्म दे सकता है जिसमें गर्भाधान के लिए आवश्यक अंतःस्रावी तंत्र के सभी कामकाज को बनाए रखने के लिए शरीर में पर्याप्त ऊर्जा नहीं होती है।

दूसरी ओर, एक पिछला अध्ययन दिखा रहा है कि एक सक्रिय रूप से सक्रिय आहार बनाए रखने से एक महिला के शरीर में हार्मोन का स्तर बेहतर होता है, उनकी तुलना में जो निष्क्रिय या अधिक वजन वाले होते हैं। यह महिला प्रजनन के लिए अनुकूल परिस्थितियों का निर्माण करता है।

डॉ। गुडमंड्सडॉटिर ने इस बात पर भी जोर दिया कि जो महिलाएं गर्भवती बनना चाहती हैं, उन्हें सभी शारीरिक गतिविधियों को नहीं छोड़ना चाहिए। हालांकि शारीरिक गतिविधि के बहुत अधिक या बहुत कम स्तर प्रजनन क्षमता पर दोनों नकारात्मक प्रभाव डालते हैं, मध्यम गतिविधि कई लाभ लाएगी।

इसलिए साइकिल, जॉगिंग, तैराकी, एरोबिक, व्यायाम जैसे ज़ोरदार शारीरिक गतिविधियों के बजाय … आप चल सकते हैं, योग या ध्यान कर सकते हैं … मध्यम व्यायाम शासन व्यायाम नहीं है। प्रत्येक प्रशिक्षण सत्र 5 घंटे / सप्ताह से अधिक नहीं रहता है। 1 घंटे से अधिक। इसके अलावा, जो महिलाएं विशेष शारीरिक गतिविधि में संलग्न होती हैं, उन्हें अपने मासिक धर्म चक्र पर ध्यान देना चाहिए । 2 – 3 महीने की अवधि में दिखने वाले मासिक धर्म के बिना बहुत लंबे या बिना पीरियड्स खतरे का चेतावनी संकेत बन सकते हैं।

बहुत अधिक व्यायाम महिलाओं में गर्भावस्था को कम क्यों कर सकते हैं?

यह सुझाव दिया गया है कि बहुत अधिक व्यायाम करने से सामान्य वजन वाली महिलाओं में ओव्यूलेशन कम हो सकता है। इसके कारण हो सकते हैं:

  • अत्यधिक व्यायाम से ल्यूटियल चरण दोष हो सकता है । ल्यूटियम चरण वह समय है जब ओव्यूलेशन हो सकता है। यह आमतौर पर मासिक धर्म चक्र के 12 वें से 16 वें दिन पर पड़ता है। एक छोटा ल्यूटियम चरण गर्भ धारण करने की किसी व्यक्ति की क्षमता पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है।
  • कम प्रोजेस्टेरोन का स्तर: आमतौर पर, समय के दौरान ओव्यूलेशन होने की संभावना प्रोजेस्टेरोन का स्तर अधिक रहता है। यह निषेचन के बाद अंडे को गर्भाशय के अस्तर को अधिक आसानी से संलग्न करने में मदद करता है। उच्च तीव्रता वाला व्यायाम जो प्रोजेस्टेरोन के निम्न स्तर को एक निषेचित अंडे को गर्भाशय के अस्तर से जोड़कर, आपको गर्भवती होने से रोक सकता है।
  • अत्यधिक शारीरिक व्यायाम महिला प्रजनन प्रणाली, जीजीजीआरआर, एलएच, एफएसएच और एस्ट्राडियोल को विनियमित करने के लिए जिम्मेदार हार्मोन का कारण बनता है, जिससे ओवुलेशन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।
  • उच्च तीव्रता वाले व्यायाम करने वाले लोगों में, लेप्टिन के स्तर में बदलाव होता है, जो भूख और चयापचय को नियंत्रित करता है:
    • यदि भूख कम है, तो आप पर्याप्त पोषक तत्वों को खाने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, जिससे आपके शरीर को पोषण की कमी हो सकती है, जिससे ओव्यूलेशन को जितनी बार संभव हो सके, रोका जा सके।
    • जो महिलाएं आकार में रहने के लिए सप्ताह में 7 घंटे से अधिक व्यायाम करती हैं, वे अपने भोजन का सेवन सीमित करती हैं। शरीर में पर्याप्त स्वस्थ वसा नहीं होता है, तेजी से वजन कम होता है या मानक स्तर से कम वजन होता है … सभी ओवुलेशन को प्रभावित करने वाले प्रतिकूल कारक बन सकते हैं।

इसलिए, यदि आप अपने स्वास्थ्य और प्रजनन क्षमता को बेहतर बनाने के लिए व्यायाम करना चाहते हैं, तो आपको केवल स्वस्थ आहार के साथ संयम से व्यायाम करना चाहिए।

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