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संकट के समय मानसिक स्वास्थ्य में सुधार कैसे करें

संकट से निपटना किसी भी तरह से आसान नहीं है, और यह आपके मानसिक स्वास्थ्य पर एक टोल लेने के लिए बाध्य है। लेकिन स्थिति के बेहतर होने की प्रतीक्षा करने के बजाय, इन 5 तरीकों से मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करना सीखें!

यह एक अच्छी तरह से स्थापित तथ्य है कि मानसिक स्वास्थ्य उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि शारीरिक स्वास्थ्य। यह जागरूकता काफी हद तक कोविद -19 द्वारा लाई गई है, जो हम में से अधिकांश के लिए एक आंख खोलने वाला है। आखिरकार, हमने कभी अपने जीवन को हिट करने के लिए इस परिमाण के संकट की कल्पना नहीं की। यह एक वर्ष से अधिक हो गया है, और अनिश्चितता अभी भी हमारे ऊपर बड़ी है। यह हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर भारी पड़ा है, क्योंकि हम अज्ञात से डरते हैं, और इस मामले में, दृष्टि में कोई अंत नहीं है।

तो हम क्या करें? क्या हम बस बैठते हैं और इंतजार करते हैं कि क्या चीजें बेहतर होती हैं? या हम प्रभार लेते हैं और अपनी स्थिति को बेहतर बनाने की कोशिश करते हैं? हमें लगता है कि उत्तरार्द्ध एक अच्छा विचार है! लेकिन फिर, आप मानसिक स्वास्थ्य में सुधार कैसे करते हैं? खैर, यहाँ पाँच तरीके हैं जिनसे आप अपने मानसिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं, यहाँ तक कि संकट के समय में भी:

1. चाल, चाल, चाल

हम सहमत हैं कि इसे स्थानांतरित करना कठिन है, खासकर जब आप सबसे अच्छे मूड में नहीं होते हैं। लेकिन अंदाज़ा लगाओ कि क्या है? यह आपकी बहुत मदद करने वाला है। आप कार्डियो के लिए जा सकते हैं या एक शक्ति प्रशिक्षण कदम उठा सकते हैं – आप जो भी करते हैं, वह आपको अधिक ऊर्जा से भर देगा, जो एक खुशहाल और सफल जीवन जीने के लिए महत्वपूर्ण है। वास्तव में, शोध बताते हैं कि नियमित व्यायाम अवसाद और चिंता के कम जोखिम से जुड़ा हुआ है, और मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सुधार भी करता है। यहां तक ​​कि अगर आप व्यस्त हैं, तो कुछ समय निकालें और कुछ ताजा हवा प्राप्त करें।

2. अपनी दिनचर्या को बदलने की कोशिश करें

फिर, हम जानते हैं कि यह कठिन लगता है, क्योंकि यह एक संकट है, और आप कुछ भी करने का कैसा महसूस कर रहे हैं? ठीक है, जब आप अपनी दिनचर्या को हिलाते हैं, तो आप अंतहीन अवसरों की खोज करने जा रहे हैं। आप व्यायाम के एक नए रूप की कोशिश कर सकते हैं, एक नया शौक उठा सकते हैं या सिर्फ पढ़ने को उठा सकते हैं (हम जानते हैं कि हम में से अधिकांश इसे करना मुश्किल है!), आपको अपने जीवन में इस तरह का अंतर दिखाई देगा। आपकी उत्पादकता बढ़ेगी और कैसे!

3. लोगों से बात करें

कोरोनोवायरस जैसे वैश्विक स्वास्थ्य संकट ने हमें अपनी सुरक्षा के लिए घर पर ही रहने के लिए मजबूर कर दिया है। लेकिन सामाजिक प्राणी के रूप में, हम जानते हैं कि अपने बीएफएफ या लड़कियों के समूह को न देखना कितना कठिन हो सकता है। खैर, आप अभी भी अपनी भावनाओं के बारे में बोल सकते हैं और अपनी भावनाओं को किसी ऐसे व्यक्ति पर जारी कर सकते हैं जिस पर आप भरोसा करते हैं। यह आपका परिवार या आपके सबसे करीबी दोस्त हो सकते हैं; बस ज़ूम कॉल पर जाएं और अपने दिल की बात कहें। हमें विश्वास करो, आप बहुत बेहतर महसूस करेंगे।

मानसिक स्वास्थ्य में सुधार कैसे करें
खुद को मानसिक रूप से स्वस्थ रखने के लिए कुछ भरोसेमंद दोस्त पाएं। चित्र सौजन्य: शटरस्टॉक
4. समाचार और सोशल मीडिया से ब्रेक लें

हम एक ऐसे युग में रहते हैं जहाँ हम हर समय जुड़े रहने के लिए मजबूर हैं! यह कठिन हो सकता है, और बिना एहसास के भी हम अपने दिमाग पर भारी दबाव डाल सकते हैं। कैसे एक छोटी सामाजिक मीडिया detox करने के बारे में? या अगर यह बहुत कठिन है, तो आप कोशिश कर सकते हैं और समाचार पढ़ना बंद कर सकते हैं। ये बड़े कदमों की तरह लग सकते हैं, लेकिन ये आपके मानसिक स्वास्थ्य को पटरी पर लाने में आपकी मदद करने के लिए एक लंबा रास्ता तय करेंगे।

5. जर्नलिंग शुरू करें

आपके सिर में कई भय और चिंताएँ तैर सकती हैं, लेकिन यदि आप उनके बारे में सोचते रहते हैं, तो आप रातों की नींद हराम करने के लिए बाध्य हैं! यही कारण है कि आप हर दिन के अंत में अपने विचारों को प्रकाशित करने में समय बिता सकते हैं। अपने सभी डर, और दिन के दौरान हुई सभी अच्छी चीजों की एक सूची बनाएं। यह अभ्यास आपके दिमाग को सभी नकारात्मकता से दूर करने वाला है!

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