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आयुर्वेद

How vitamin D deficiency can be Cured

 

शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए धूप में बैठना अक्सर विटामिन प्राप्त करने का सबसे प्रभावी तरीका है! लेकिन क्या यह आपके लिए पर्याप्त है?

विटामिन डी या सनशाइन विटामिन शरीर के कामकाज के लिए जिम्मेदार है। मज़ाक नहीं, आप मान सकते हैं की इसमें कुछ सुपरपावर होते हैं!  लेकिन कभी-कभी, हमें इसकी पर्याप्त मात्रा नहीं मिल पाती है और विटामिन डी की कमी वास्तव में हमारे शरीर पर कहर बरपा सकती है।  कुछ लोगों का मानना ​​है कि हर दिन पर्याप्त धूप मिलना आपकी विटामिन डी की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त है।  लेकिन क्या ये सच है? चलिए विशेषज्ञ से जानते हैं।

डॉ पी कृष्णमूर्ति, सीनियर कंसल्टेंट और हेड, जनरल मेडिसिन, मीनाक्षी मिशन हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, हेल्थशॉट्स को बताते हैं, “शोध के अनुसार, 70-90 प्रतिशत भारतीयों में विटामिन डी की कमी है। यह एक अनूठा विटामिन है जो तब बनता है जब आपकी त्वचा धूप के संपर्क में आती है, और यह  कोलेस्ट्रॉल से बनाता है।  नतीजतन, उचित विटामिन डी स्तर बनाए रखने के लिए पर्याप्त धुप प्राप्त करना महत्वपूर्ण है  हालांकि, बहुत अधिक धुप के संपर्क में स्वास्थ्य को खतरा भी हो सकता हैं।

धूप से मिलने वाला विटामिन आवश्यक है। चित्र : शटरस्टॉक

धूप से विटामिन डी की खुराक लेने का सबसे अच्छा समय कब है?

 डॉ कृष्णमूर्ति कहते हैं, सुबह 10 से दोपहर 3 बजे के बीच सूर्य से सबसे अधिक विटामिन डी प्राप्त करने का सबसे अच्छा समय होता है। वह आगे कहते हैं “इस समय यूवीबी किरणें विशेष रूप से मजबूत होती हैं, और यह भी कहा जाता है कि शरीर विटामिन डी के उत्पादन में अधिक कुशल है। इस अवधि को सूर्य के संपर्क के लिए भी सुरक्षित माना जाता है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि बाद में सूर्य के संपर्क में आना कुछ प्रकार के कैंसर के खतरे को बढ़ाता है।”

विटामिन डी त्वचा में कोलेस्ट्रॉल से उत्पन्न होता है, इस प्रकार इस विटामिन को पर्याप्त मात्रा में प्राप्त करने के लिए आपकी त्वचा को बहुत अधिक धूप में उजागर करने की आवश्यकता होती है।  अधिक विटामिन डी प्राप्त करने के लिए, अपनी बाहों, पैरों, पीठ और पेट को उजागर करें।  अपनी पीठ को उजागर करना याद रखें, ताकि आपका शरीर सबसे अधिक मात्रा में इसका उत्पादन कर सके, और आपको विटामिन डी की कमी से दूर रख सके।

क्या ऐसे कोई खाद्य पदार्थ हैं जो विटामिन डी की कमी को दूर कर सकते हैं?

Sahi diet ke saath vitamin D bhi jaroori haiसही आहार के साथ विटामिन डी भी महत्वपूर्ण है। चित्र:शटरस्टॉक

 डॉ कृष्णमूर्ति के अनुसार  “केवल कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिनमें विटामिन डी की काफी मात्रा होती है। कॉड लिवर ऑयल, स्वोर्डफ़िश, सैल्मन, टिनड ट्यूना, अंडे की जर्दी और सार्डिन सभी सूची में हैं।  पर्याप्त विटामिन डी प्राप्त करने के लिए, इनमें से कुछ खाद्य पदार्थों को रोजाना खाएं।  यदि आपको अपने भोजन से पर्याप्त विटामिन डी नहीं मिलता है, तो विटामिन डी की गोलियां लेना और अपने स्तर को नियंत्रण में रखने के लिए कुछ धूप लेना एक अच्छा विचार है।

तो लेडीज, भरपूर धूप लेने के लिए हर दिन बाहर निकलें। यह न केवल आपका मूड लिफ्ट करने में मदद करेगा, बल्कि इसके लिए आपका शरीर आपका शुक्रगुजार रहेगा।

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