Notifications
×
Subscribe
Unsubscribe
हेल्थ

Loss 7Kg in 7 days// weight loss in Hindi

Loss 7Kg in 7 days weight loss in Hindi
नमस्कार दोस्तों, 
Vkhealth में आपका स्वागत है।
मैं आज आपके साथ साझा करने जा रही हूं, वजन घटाने के लिए 1000 कैलोरी अंडा आहार योजना। यह एक कम कैलोरी और कम कार्ब आहार योजना है। अंडे हिंदी में – “एंडी”। अंडे के फायदे हम सभी जानते हैं। अंडे में बहुत सारा प्रोटीन होता है, और लगभग पूरी दुनिया में खाया जाता है। अंडा सस्ता होने के साथ-साथ बहुत पौष्टिक भोजन भी है।
अंडे में प्रोटीन के साथ-साथ कैल्शियम भी होता है, और इसमें बहुत सारे विटामिन और पोषक तत्व मौजूद हैं। अंडे  तुरंत ऊर्जा का एक बहुत अच्छा स्रोत हैं। अंडे आंखों के लिए बहुत अच्छे होते हैं, साथ ही  हड्डियों, बाल, और त्वचा के लिए भी। इसलिए कहा जाता है – “संडे हो! हां सोमवार! रोज खाओ अंडे”
 
 

Egg Diet//एग डाइट 

एग डाइट प्लान में सुबह-सुबह डिटॉक्स वॉटर, खाली पेट पानी पीना चाहिए। सुबह नाश्ते में  अंडे ओट्स आमलेट  इस नुस्खा में, मैंने पूरे अंडे का उपयोग किया है, अगर आपको कोलेस्ट्रॉल की समस्या है तो कृपया अंडे की जर्दी को हटा दें। हमेशा कहा जाता है कि – व्यक्ति को केवल अंडे की सफेदी खानी चाहिए और अंडे की जर्दी नहीं, बल्कि यह मिथक। यदि आप प्रति दिन 2 – 3 अंडे खाते हैं,  इसलिए कोई समस्या नहीं है। हां, अगर आपको उच्च कोलेस्ट्रॉल है, तो आपको अंडे की जर्दी से बचना चाहिए। अंडे की जर्दी विटामिन और आयरन से भरपूर होती है। और शरीर को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करती है।
 

ओट्स आमलेट बनाने का तरीका

आज हम एग ओट्स आमलेट बनाने जा रहे हैं।  यह आमलेट आपको दोपहर तक फुल रखेगा। अंडा ओट्स आमलेट बनाने के लिए, हमें जई की आवश्यकता है – 10 ग्राम, आप 10-20 ग्राम का उपयोग कर सकते हैं। मैंने वसंत प्याज लिया है – थोड़ा,  और शिमला मिर्च – थोड़ा आप चाहे तो प्याज, टमाटर भी डाल सकते है।  मैंने 3 अंडे लिए हैं,  आपको केवल 2 – 3 अंडे लेने होंगे। अंडे – पूरे अंडे लें, अंडे की जर्दी न निकालें। फिर जई जोड़ें,  लगभग 10 – 20 ग्राम। फिर कटा हुआ वसंत प्याज जोड़ें,  फिर कटी हुई शिमला मिर्च डालें, नमक जोड़ें – अपने स्वाद के अनुसार,  लाल मिर्च पाउडर – अपने स्वाद के अनुसार,  काली मिर्च पाउडर,  आप चाहें तो इसमें अजवायन भी मिला सकते हैं।  सभी सामग्री को अच्छी तरह मिलाएं।

आपकी ग्रील्ड गर्म होने के बाद,  या नॉन-स्टिक पर आप आमलेट बनाते हैं।  तेल जोड़ें – 1 चम्मच,  पैन को ठीक से बढ़ाया,  सभी सामग्री अच्छी तरह से फैलाएं। फिर आप इसे थोड़ी देर में पलटें। और दोनों तरफ से अच्छी तरह से पकाएं।  तो यहाँ तैयार वजन घटाने के लिए हमारा अंडा ओट्स आमलेट है!  

मिड-मॉर्निंग आप के पास फल होना चाहिए, जैसे  नारंगी या सेब या कीवी, या तो आप एक गिलास छाछ लें।

दोपहर का भोजन

 दोपहर के भोजन में, एग सैंडविच लें, यहाँ मैंने सैंडविच के लिए ब्राउन ब्रेड का उपयोग किया है। और पूरे अंडे के बजाय, मैंने अंडे का सफेद भाग इस्तेमाल किया है। क्योंकि हम पहले से ही सुबह के नाश्ते में जर्दी के साथ 3 अंडे का उपयोग करते थे, इसलिए दोपहर के भोजन के लिए मैंने केवल अंडे की सफेदी का उपयोग किया है। कैलोरी और कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए, यहाँ हम अंडे की सफेदी का उपयोग करेंगे।
दोस्तों, यहाँ मैं आपको वह बताना चाहता हूँ।  मैंने उबला हुआ अंडे की कैलोरी 78 कैलोरी है, और 1 अंडे की सफेद कैलोरी केवल 17 कैलोरी है।
 

एग सैंडविच बनाने का तरीका

अब हम एग सैंडविच बनाने जा रहे हैं, यहाँ मैंने उपयोग किया है  पुदीना चटनी (पुदीना चटनी)।  इस चटनी में – मैंने पुदीना (पुदीना की पत्तियां), हरी मिर्च, जीरा (जीरा), और नमक का इस्तेमाल किया है। आप चाहें तो टमाटर सॉस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसा मैंने पहले कहा है – यहाँ हम केवल अंडे का सफेद भाग इस्तेमाल करेंगे।मैंने अंडे की जर्दी निकाल दी है,  थोड़ा चाट मसाला,  नमक – अपने स्वाद के अनुसार,  तब हम ककड़ी की एक परत लगाएंगे,  मुझे यह पसंद है इसलिए यहां मैं मिर्च के गुच्छे का उपयोग कर रहा हूं।
मैंने यहां थोड़ा अजवायन डाला, तो मैं टमाटर की एक परत डाल रहा हूँ। ऐसा करके, आप परतों को अपने अनुसार लागू करते हैं। यहां हमने केवल दो अंडे लिए हैं। तदनुसार, आप एक अंडे सैंडविच बनाते हैं। फिर एक और ब्राउन ब्रेड स्लाइस लें। उस पर पुदीना चटनी / पुदीने की चटनी लगायें और यहाँ हमारे पास अपना स्वादिष्ट एग सैंडविच तैयार है!
आप चाहें तो इसे ग्रिल भी कर सकते हैं,  या आप इसे गड्डे / तवे पर भी भून सकते हैं। या आप इस तरह से खा सकते हैं, बिना ग्रिल किए हुए या भुने हुए।  यह एग सैंडविच रेसिपी 250 कैलोरी से कम है।
 
 

शाम का भोजन

 शाम को चाय के साथ दो पटाखे बिस्कुट लें। और आपके पास खाने के लिए मसाला ओट्स है, मसाला ओट्स रेसिपी के बारे में आने वाले article में बात करेगें।  दिन भर अगर आपको कभी भूख लगती है, फिर खीरा या सेब खाएं।  दिन भर में कम से कम 2 लीटर डिटॉक्स पानी का सेवन करें। इस एग डाइट को लगातार सात दिन करें।
 
चाय या कॉफी का सेवन पूरे दिन में दो कप तक सीमित रखें, जिसमें चीनी ज्यादा न हो। चीनी और जंक फूड से बचें।  इस आहार के साथ,  एक दिन में न्यूनतम 45 मिनट के लिए शारीरिक गतिविधि करें, जिम या योग की तरह,  या चलना या तैरना। यदि आप कोई सुझाव या टिप्पणी देना चाहते हैं, तो कृपया नीचे दिए गए  comment Box में दें। 
 धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button