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क्या गर्भवती महिला के लिए आम खाना अच्छा होता है जब वह गर्भवती होती है?

क्या गर्भवती महिला के लिए आम खाना अच्छा होता है जब वह गर्भवती होती है

गर्भवती महिलाएं आम खाती हैं, न केवल स्वाद की कलियों को उत्तेजित करती हैं बल्कि भ्रूण के विकास के लिए कई आवश्यक पोषक तत्वों को पूरक करने में मदद करती हैं।

गर्भवती माताओं के लिए, भ्रूण के व्यापक विकास को सुनिश्चित करने के लिए गर्भावस्था के दौरान भोजन का सावधानीपूर्वक चयन आवश्यक है। इसलिए, कई स्वस्थ प्रभावों के साथ लोकप्रिय फलों की सूची में होने के बावजूद, अभी भी कई सवाल हैं कि क्या गर्भवती महिलाओं को आम खाना चाहिए?

विशेषज्ञों के अनुसार, गर्भवती महिलाएं गर्भावस्था के दौरान आम खाती हैं, क्योंकि यह फल कई पोषक तत्व प्रदान करता है, 100 ग्राम पके आम लाते हैं:

  • कैलोरी: 55 कैल
  • कार्बोहाइड्रेट: 11 ग्राम
  • प्रोटीन: 0.5 ग्राम
  • कुल वसा: 0.5 ग्राम
  • फाइबर: 2.02 ग्राम
  • विटामिन सी: 29 मिलीग्राम।

इसके अलावा, जब पका हुआ होता है, तो आम में कई अन्य खनिज और विटामिन भी होते हैं जैसे कि ब्लिस्टर पैक ए, ई, आयरन, जिंक, कॉपर …

7 प्रभाव गर्भवती महिलाएं आम खाती हैं जो आप नहीं जानते होंगे

गर्भावस्था के दौरान आम खाने के कुछ फायदों में शामिल हैं:

1. एनीमिया से बचाव के लिए गर्भवती महिलाएं आम का सेवन करें

आम विटामिन सी से भरपूर होते हैं और बेहतर आयरन अवशोषण में मदद करते हैं। आयरन गर्भवती महिलाओं के लिए रक्त कोशिकाओं के उत्पादन का समर्थन करने के लिए एक आवश्यक खनिज है। गर्भवती महिलाओं में आयरन की कमी से होने वाला एनीमिया आसानी से गर्भावस्था में कई जटिलताओं को जन्म देगा। इसलिए, एक स्नैक में, गर्भवती माताएं पके हुए आम और अन्य लौह युक्त अनाज और फलों को मिलाकर अपने लिए और गर्भ में बच्चे के लिए अच्छे पोषक तत्वों का पूरक हो सकती हैं।

2. भ्रूण के विकास का समर्थन करें

आम उन फलों में से एक है जो उत्कृष्ट फोलिक एसिड प्रदान करता है, जो भ्रूण के मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के विकास के लिए आवश्यक है। गर्भवती महिलाओं को आम खाने से न्यूरल ट्यूब दोष को रोकने में मदद मिलेगी जो प्रारंभिक गर्भावस्था में हो सकते हैं।

उल्लेख नहीं करने के लिए, आम में विटामिन ए सामग्री भ्रूण के दांत और हड्डियों को बनाने में भी मदद करेगी। यह विटामिन आंख और प्रतिरक्षा प्रणाली के विकास के लिए भी आवश्यक है, जबकि हृदय, फेफड़े और गुर्दे के विकास में भी सहायक है।

3. पाचन क्रिया को बढ़ाता है

आम में फाइबर की मात्रा आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराती है। गर्भावस्था के दौरान आम खाने वाली महिलाएं पाचन में सहायता करती हैं और कब्ज, पाचन समस्याओं को रोकती हैं, जो महिलाओं को गर्भावस्था के शुरुआती चरण में होती हैं।

4. गर्भवती महिलाएं विटामिन सी के पूरक के लिए आम का सेवन करें

आम में विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है, जिससे गर्भवती माताओं को मुक्त कणों के प्रभाव के खिलाफ उनके प्रतिरोध में सुधार करने में मदद मिलती है, जो भ्रूण के विकास को परेशान कर सकती है और यहां तक ​​कि कैंसर का कारण बन सकती है। इसके अलावा, उचित खुराक में विटामिन सी का सप्लीमेंट भी प्रीटरम जन्म के जोखिम को कम कर सकता है ।

5. गर्भावस्था के दौरान आम खाने से प्री-एक्लेमप्सिया से बचाव होता है

आम में मौजूद मैग्नीशियम प्री-एक्लेमप्सिया के सुधार के लिए एक उत्कृष्ट प्राकृतिक उपचार के रूप में काम करता है। इसके अलावा, गर्भवती महिलाएं आम खाती हैं, विटामिन ई भी डालती हैं, भ्रूण की मांसपेशियों का निर्माण करने में मदद करती हैं और खतरनाक पूर्व-एक्लम्पसिया को रोकती हैं ।

6. गर्भवती महिलाएं मॉर्निंग सिकनेस का इलाज करने के लिए आम खाती हैं

आम की ताजगी न केवल खाने में आसान है, बल्कि मॉर्निंग सिकनेस से लड़ने में भी मदद करती है। इस फल में विटामिन बी 6 गर्भावस्था के दौरान मतली को कम करने में आपकी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है ।

7. शरीर में तरल पदार्थ का संतुलन

गर्भावस्था के दौरान, आपके शरीर का रक्त प्रवाह बढ़ता है और आपके शरीर को अधिक खनिजों की आवश्यकता होती है। आम में पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और सोडियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं, जो द्रव संतुलन बनाए रखने में मदद करते हैं। इलेक्ट्रोलाइट्स आपके तंत्रिकाओं, हृदय, मस्तिष्क और मांसपेशियों की स्थिरता सुनिश्चित करेंगे जैसे उन्हें करना चाहिए।

गर्भवती महिलाएं हरे आम खा सकती हैं?

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कई गर्भवती महिलाओं को आश्चर्य होता है कि क्या गर्भवती महिलाएं हरे आम खा सकती हैं? वास्तव में, हरे आम पहला फल है जो गर्भवती महिलाओं को खट्टा होने पर याद आता है। विशेषज्ञों के अनुसार, आप बहुत ज्यादा चिंता किए बिना हरी आम खा सकते हैं।

ध्यान दें, आपको पुराने हरे आमों का चयन करना चाहिए, प्रत्येक भोग के लिए 2-3 स्लाइस खाएं। बहुत छोटे आमों को चुनने से बचें, क्योंकि उनमें प्लास्टिक के मवाद होते हैं, जब शरीर में अवशोषित होते हैं, तो यह पाचन तंत्र के लिए असुविधा का कारण होगा,

गर्भवती महिलाएं गर्भवती होने पर आम खाती हैं कि कितना पर्याप्त है?

विशेषज्ञों के अनुसार, गर्भवती महिलाओं को प्रति दिन केवल आधा आम का आनंद लेना चाहिए। 100 ग्राम आम में लगभग 13.66 ग्राम चीनी होती है, इसलिए गर्भावस्था के दौरान बहुत अधिक आम खाने की सलाह नहीं दी जाती है, खासकर अगर आपको गर्भावधि मधुमेह की समस्या है ।

हालाँकि इस फल के कई लाभ हैं, फिर भी आपको गर्भावस्था के दौरान आम खाने की आवश्यकता है, कुछ जोखिमों को सीमित करने के लिए भाग के आकार को नियंत्रित करें, जैसे:

  • दस्त
  • एलर्जी की प्रतिक्रिया
  • व्यक्ति में बेचैनी
  • अनावश्यक वजन बढ़ना।

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