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हेल्थ

मोटापा आहार योजना चार्ट-motaapa aahaar yojana chaart

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मोटापा आहार योजना चार्ट, आज कई लोग मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं। आमतौर पर देखा जाता है कि लोग मोटे होने या वजन बढ़ने के तुरंत बाद जिम ज्वाइन कर लेते हैं और वजन कम करने के लिए काफी मेहनत भी करते हैं, लेकिन इसके बाद भी मोटापा कम नहीं होता है। क्या आप जानते हैं मोटापा कम न होने का सबसे बड़ा कारण क्या है? आपकी डाइट सही न होने से वजन कम नहीं होता है। जिम में ट्रेनर लोगों को अपनी डाइट सही रखने के साथ-साथ एक्सरसाइज करने की भी सलाह देते हैं। इसलिए मोटापा कम करने के लिए यहां डाइट प्लान की जानकारी दी जा रही है।

इस वेट लॉस डाइट प्लान को अपनाकर आप न सिर्फ अपने बढ़ते वजन को रोक सकते हैं बल्कि मोटापा भी कम कर सकते हैं।

बॉडी मास इंडेक्स से अपने वजन की जानकारी प्राप्त करें (अपने बॉडी मास इंडेक्स स्तर की गणना करें)

बॉडी मास इंडेक्स से आप अपने वजन की जानकारी ले सकते हैं:-

बॉडी मास इंडेक्स , शरीर का वजन किलोग्राम / (मीटर में ऊंचाई)

वर्गीकरणबीएमआई (किलो / एम²)
वजन<18.5
साधारण18.5 – 24.9
अधिक वजन25
पूर्व मोटापा25 – 29.9
मोटापा वर्ग I30 – 34.9
मोटापा वर्ग II35 – 39.9
मोटापा वर्ग III4

मोटापे की स्थिति में क्या खाएं (मोटापे में आपका आहार)

मोटे लोगों का आहार ऐसा होना चाहिए:-

  • दलिया जैसा व्यंजन, पुराना शाली चावल, बाजरा, मक्का, जौ, यवागु ,पतला दलिया, दलिया
  • धड़कन, मूंग, चना, तूर, कुलथी, मसूर दाल
  • फल, अंगूर, सेब, अनार, पपीता, नारंगी आदि
  • सब्जियां, करेला, शिग्रू ,टपका, लौकी, तोरई, नुकीला लौकी, कद्दू और मौसमी सब्जियां आदि।
  • अन्य, हल्का खाना, छाछ, अमलकी, गर्म पानी, गुग्गुलु, इलायची, चोकर की रोटी

मोटापे में बचने के लिए भोजन

मोटे लोगों को इनका सेवन नहीं करना चाहिए:-

  • दलिया जैसा व्यंजन, नया चावल, गेहूं
  • धड़कन, देशी ग्राम
  • फल, केला
  • सब्जियां, आलू, कटहल, अरबी
  • सख्ती से पालन करें , तेल का मसालेदार भोजन, मांसाहारी, मांस सूप, व्यवहार, घी, तेल, अत्यधिक नमक, ठंडा पेय, बेकरी उत्पाद, जंक फूड, शीतल पेय, डिब्बा बंद भोजन, नमक, चॉकलेट, टोफ़ी, मछली का मांस, कॉफ़ी, चाय, ठंडा पेय, मिठाई, दही, आलू, केला, आम, शराब।

मोटापा उपचार के लिए आपका आहार योजना

मोटापे से छुटकारा पाने के लिए दांतों को ब्रश करने के लिए सुबह उठें ,बिना धोए, पहले खाली पेट 1-2 एक गिलास गुनगुना पानी पिएं। नाश्ते से पहले पतंजलि आंवला और एलोवेरा जूस पिएं। इसके साथ ही मोटापा कम करने के लिए इस डाइट चार्ट को फॉलो करें।

समय आहार योजना ,शाकाहार,
प्रभात (9:00-9:30 पूर्वाह्न) 1 कप कम दूध पतंजलि दिव्य पेय , ताजी सब्जियों का सलाद जैसे- टमाटर आदि , फलों का सलाद , पतंजलि दलिया ,अंकुरित अनाज
दोपहर का भोजन (1:00-2:00 अपराह्न)2-3 खीरा, खीरा, अंकुरित अनाज ,चना, मूंग, या हरा सलाद

2 छोटे रोटीहैण्डजॉब 1 सब्जियों और छाछ के साथ उबले हुए साग का प्याला, चावल की छोटी कटोरी , धड़कन

शाम का नाश्ता (शाम 4:30 बजे) 1 कप दिव्य पेय + पतंजलि आरोग्य बिस्कुट ,सब्जियों का सूप, सलाद
रात का खाना (शाम 7:00-8:00)सूप ,टमाटर, पालक, या फिर आप स्वीट कॉर्न और पापड़ ले सकते हैं + 1 सब्जी और रोटी की छोटी कटोरी

अधिक पढ़ें मोटापा कम करने में फायदेमंद है वृक्षामल

सलाह, अगर आपको असहनीय भूख लगती है (30 मिली) गाजर का रस, खीरा, संतरा, या अंकुरित चना लें।

सलाह: यदि रोगी को चाय की आदत है, तो इसके बजाय 1 कप पतंजलि दिव्य पेय दे सकते हो ,

मोटे लोगों को गुनगुने पानी में शहद और नींबू मिलाकर पीना चाहिए।

वजन घटाने के लिए आपकी जीवनशैली

मोटापे की बीमारी में ऐसी होनी चाहिए आपकी जीवनशैली:-

  • शारीरिक व्यायाम करें।
  • रात को समय पर सोएं।
  • चिंता मत करो
  • गुनगुने पानी से नहाएं।
  • दिन में न सोएं
  • पिछला भोजन पचने के बाद ही कुछ खाएं।
  • खाना खाने के तुरंत बाद पानी न पिएं।

वजन घटाने में याद रखने योग्य बातें

मोटापे से छुटकारा पाने के लिए आपको इन बातों का ध्यान रखना होगा:-

  • ताजा और हल्का गर्म भोजन अवश्य करें।
  • शांति से शांत स्थान पर धीरे-धीरे भोजन करें, इसे सकारात्मक और खुश दिल से करें।
  • दिन में तीन से चार बार भोजन अवश्य करें।
  • ज्यादा खाना न खाएं।
  • सप्ताह में एक बार उपवास करें।
  • पेट का 1/3/1/4/ भाग को खाली छोड़ दें।
  • भोजन को अच्छी तरह और धीरे-धीरे चबाना,धीरे – धीरे खाओ
  • खाना खाने के बाद 3-5 एक मिनट टहलें।

योग और आसन से मोटापे का इलाज (वजन घटाने में योग और आसन)

मोटापे से छुटकारा पाने के लिए आप कर सकते हैं ये योग और आसन:-

  • योग प्राणायाम और ध्यान, bhastrika, बह्या प्राणायाम, अनुलोम विलोम, Bhramari, उदित, उज्जयी, प्रणव जप
  • आसन, सूक्ष्म व्यायाम, सूर्य नमस्कार

मोटापा उपचार

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