यौन-स्वास्थ्य

पोषण और एचआईवी / एड्स के बीच संबंध के साथ आश्चर्य

पोषण और एचआईवी / एड्स के बीच संबंध के साथ आश्चर्य

पोषण और एचआईवी / एड्स निकटता से संबंधित हैं। एक स्वस्थ और पौष्टिक आहार रोगी के शरीर को एचआईवी / एड्स को अधिक प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने में मदद करेगा।

जब एचआईवी पॉजिटिव का निदान किया जाता है , तो आप पोषण संबंधी समस्या को नजरअंदाज नहीं कर सकते क्योंकि शरीर में दवाओं और बीमारियों के कारण परिवर्तन होंगे। ये बदलाव वजन घटाने, संक्रमण , दस्त, लिपोडिस्ट्रोफी या अन्य स्थितियों के कारण हो सकते हैं। अपने आहार में सुधार करने से आपको अपने स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिलेगी और आपकी बीमारी को बेहतर ढंग से नियंत्रित किया जा सकेगा। पोषण और एचआईवी / एड्स के बीच संबंध को बेहतर ढंग से समझने के लिए, कृपया निम्नलिखित लेख देखें।

पोषण और एचआईवी / एड्स क्यों संबंधित हैं?

  • शरीर को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करके जीवन की गुणवत्ता में सुधार करता है
  • बीमारी को “लड़ने” में सक्षम होने के लिए एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने में मदद करता है
  • एचआईवी के लक्षणों और जटिलताओं को नियंत्रित करने में मदद करता है
  • दवाओं का इलाज करें और उनके दुष्प्रभावों को नियंत्रित करें

पोषण और एचआईवी / एड्स: मूल बातें जिन्हें आप जानना चाहते हैं

बस एक स्वस्थ आहार के मूल सिद्धांतों को लागू करने से आपको अपनी बीमारी को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में मदद मिलेगी, जिसमें शामिल हैं:

  • सब्जियां, फल, साबुत अनाज और फलियां खाएं
  • दुबले और कम वसा वाले मीट चुनें
    मिठाई, कार्बोनेटेड पेय, और गढ़वाले खाद्य पदार्थों को सीमित करें
  • भोजन और नाश्ते में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और कुछ अच्छे वसा होने चाहिए। हालांकि, आपको प्रत्येक दिन अपने आहार में कितने पोषक तत्वों को शामिल करने की आवश्यकता है? हेलो बकसी आपको सुझाव देता है:

ड्रॉप

कैलोरी भोजन में पाई जाने वाली ऊर्जा है और शरीर को सामान्य रूप से कार्य करने में मदद करती है। एचआईवी / एड्स वाले लोगों में, शरीर आमतौर पर काफी कमजोर और कम वजन का होता है। इसलिए, अधिक कैलोरी जोड़ने से उन्हें ऊर्जा और बेहतर महसूस करने में मदद मिलेगी, विशेष रूप से:

यदि आप अपने शरीर के वजन को बनाए रखना चाहते हैं तो शरीर के वजन के प्रति किलोग्राम में 34 कैलोरी जोड़ें
अवसरवादी संक्रमण होने पर शरीर के वजन के प्रति किलोग्राम 40 कैलोरी जोड़ें
वजन कम होने पर 50 किलोग्राम प्रति किलोग्राम शरीर के वजन में जोड़ें

प्रोटीन

प्रोटीन स्वस्थ मांसपेशियों, अंगों और प्रतिरक्षा प्रणाली के निर्माण में मदद करता है। एचआईवी के साथ रहने वाले लोगों के लिए विशिष्ट प्रोटीन सेवन में शामिल हैं:

  • एचआईवी / एड्स वाले पुरुषों के लिए प्रति दिन 100 – 150 ग्राम
  • एचआईवी / एड्स संक्रमित महिलाओं के लिए 80 – 100 ग्राम प्रति दिन

अगर आपको किडनी की बीमारी है, तो प्रोटीन से 15-20% से अधिक कैलोरी न लें क्योंकि यह किडनी पर दबाव डालता है।

लीन पोर्क या गोमांस, त्वचा रहित चिकन स्तन, मछली और कम वसा वाले डेयरी उत्पाद चुनें।

कार्बोहाइड्रेट

कार्बोहाइड्रेट शरीर के लिए ऊर्जा प्रदान करते हैं। कार्बोहाइड्रेट का उपयोग करते समय कुछ नोट जैसे:

  • प्रति दिन लगभग 384g फल और सब्जियां प्राप्त करें।
  • पौष्टिक भोजन सुनिश्चित करने के लिए विविध, रंगीन खाद्य पदार्थों का चयन करें।
  • भूरा चावल और क्विनोआ जैसे फलियां और साबुत अनाज चुनें। यदि आप लस संवेदनशील नहीं हैं, तो आप जई और
  • जौ का उपयोग कर सकते हैं। यदि हां, तो अपने शरीर के लिए कार्बोहाइड्रेट प्रदान करने के लिए भूरे चावल, क्विनोआ
  • और आलू का उपयोग करें। यदि आपको मधुमेह , पूर्व-मधुमेह या इंसुलिन प्रतिरोध है , तो सब्जियों से कार्बोहाइड्रेट जोड़ें।
  • कैंडी, केक, कुकीज़, या आइसक्रीम जैसे सरल शर्करा वाले उत्पादों को सीमित करें।

मोटी

वसा शरीर के लिए ऊर्जा प्रदान करते हैं, लेकिन सही मात्रा में स्वस्थ वसा से चिपके रहते हैं:

  • वसा से अपने दैनिक कैलोरी का 30% जोड़ें।
  • मोनोअनसैचुरेटेड वसा (जैसे नट्स, एवोकाडो, मछली, जैतून का तेल) से अपने दैनिक कैलोरी का 10% प्राप्त करें।
  • पॉलीअनसेचुरेटेड वसा (जैसे मछली, अखरोट, सन बीज और मक्का, सूरजमुखी, सोयाबीन) से अपने दैनिक कैलोरी का 10% से कम प्राप्त करें।
  • संतृप्त वसा (जैसे फैटी मीट, पोल्ट्री, मक्खन, संपूर्ण डेयरी खाद्य पदार्थ, नारियल तेल) से अपने दैनिक कैलोरी का 7% से कम शामिल करें।

विटामिन और खनिज

विटामिन और खनिज शरीर में प्रक्रियाओं को नियंत्रित करते हैं। एचआईवी पॉजिटिव लोगों को क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत और चंगा करने में मदद करने के लिए अतिरिक्त विटामिन और खनिजों की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, विटामिन और खनिजों में उच्च खाद्य पदार्थों के साथ पूरक प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। विटामिन और खनिजों के कुछ स्रोत शरीर के लिए अच्छे हैं जैसे:

  • विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन: गहरे हरे, पीले, नारंगी या लाल सब्जियां और फल; जिगर; अंडा; दूध
  • विटामिन बी: ​​मांस, मछली, चिकन, अनाज, नट, सफेद बीन्स, एवोकैडो, ब्रोकोली, हरी पत्तेदार सब्जियां
  • विटामिन सी : खट्टे फल
  • विटामिन ई: हरी पत्तेदार सब्जियां, मूंगफली और वनस्पति तेल
  • सेलेनियम: साबुत अनाज, नट, पोल्ट्री, मछली, अंडे और मूंगफली का मक्खन
  • जस्ता: मांस, मुर्गी पालन, मछली, सेम, मूंगफली, दूध और डेयरी उत्पाद

क्योंकि शरीर को भोजन से सभी आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करना मुश्किल है, चिकित्सा विशेषज्ञ मल्टीविटामिन / खनिज (बिना लोहे के) की सलाह देते हैं। इसके अलावा, यदि आप हर दिन कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ (हरी पत्तेदार सब्जियां या दूध) नहीं खाते हैं, तो आपको कैल्शियम युक्त पूरक लेने की आवश्यकता हो सकती है। यह पता लगाने के लिए कि क्या आपको इन उत्पादों को लेना चाहिए, अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

पोषण एचआईवी के कारण होने वाली समस्याओं का सामना कर सकता है

जब आपको एड्स होता है, तो आपका शरीर एचआईवी वायरस पर अधिक बार प्रतिक्रिया करेगा और आपको दवाओं से होने वाले दुष्प्रभावों का भी अनुभव हो सकता है। यहाँ सबसे आम समस्याओं में से कुछ से निपटने के लिए सुझाव दिए गए हैं:

समुद्री बीमारी

  • ब्लैंड, कम वसा वाले खाद्य पदार्थों की कोशिश करें
  • हर 1-2 घंटे में छोटे भोजन लें
  • तेज गंध वाले चिकना, मसालेदार भोजन या खाद्य पदार्थों से बचें
  • अदरक की चाय पिएं
  • अधिक ठंडे खाद्य पदार्थ और कम गर्म खाद्य पदार्थ खाएं
  • भोजन के बीच आराम करें, लेकिन अपनी पीठ पर झूठ मत बोलो
  • अपने डॉक्टर से एंटी- मतली दवाओं के बारे में पूछें ।

दस्त

  • सामान्य से अधिक पानी पिएं।
  • दूध, शर्करा युक्त पेय या कैफीन को सीमित करें
  • अधिक धीरे-धीरे और अधिक बार खाएं
  • चिकनाई युक्त खाद्य पदार्थों से बचें
  • थोड़े समय के लिए BRAT आहार का प्रयास करें
  • ताजा खाद्य पदार्थों के बजाय, पकाया या डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों का प्रयास करें।

क्रेविंग कम करें

  • भूख को उत्तेजित करने में मदद करने के लिए व्यायाम करें
  • भोजन से ठीक पहले बहुत अधिक पानी न पिएं
  • भोजन को यथासंभव आकर्षक बनाने के लिए परिवार या दोस्तों के साथ खाएं
  • अपने भोजन को तोड़ने और उन्हें अधिक बार खाने की कोशिश करें
  • भूख उत्तेजक के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें।

बहुत अधिक वजन कम करना

  • अपने आहार में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा को भरपूर मात्रा में शामिल करें
  • स्नैक के लिए ड्राई फ्रूट या नट्स खाएं
  • पोषण संबंधी पूरक लेने के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें
  • भूख उत्तेजक और मतली उपचार के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें।

मौखिक और निगलने में समस्या

  • नरम खाद्य पदार्थ जैसे दही या मसले हुए आलू खाएं
  • कच्ची सब्जियों से बचें, लेकिन उन्हें पकाएं
  • एक नरम फल चुनें, जैसे कि केला या नाशपाती
  • संतरे, नींबू और टमाटर जैसे अम्लीय खाद्य पदार्थों से दूर रहें
  • यह सुनिश्चित करने के लिए अपने डॉक्टर को देखें कि आपको अवसरवादी संक्रमण नहीं है या आगे नैदानिक ​​परीक्षणों की आवश्यकता है।

लिपोडिस्ट्रॉफी (वसा पुनर्वितरण सिंड्रोम)

  • सीमित वसा, विशेष रूप से संतृप्त और ट्रांस वसा।
  • ओमेगा -3 फैटी एसिड में असंतृप्त वसा और खाद्य पदार्थ चुनें , जैसे सामन और टूना
  • शराब और परिष्कृत चीनी को सीमित करें
  • ग्लूकोज और इंसुलिन के स्तर को बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों को सीमित करके इंसुलिन प्रतिरोध को रोकें – मुख्य रूप से कार्बोहाइड्रेट
  • फाइबर से भरपूर साबुत अनाज, फल और सब्जियां खाएं
  • व्यायाम करें ।

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