वजन-घटाना

Oats Diet For Weight Loss in hindi

वजन घटाने के लिए दलिया आहार योजना

नमस्कार दोस्तों,

त्योहारों के बाद, तेजी से वजन कम करने का सबसे आसान तरीका है – वजन घटाने के लिए दलिया आहार योजना। आहार योजना का पालन करना बहुत आसान है। दलिया आहार योजना एक 1000 कैलोरी आहार योजना है। ओट्स साबुत अनाज हैं और अत्यधिक पौष्टिक होते हैं।  विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट के महान स्रोत।

जई में उच्च फाइबर और प्रोटीन सामग्री होती है, और वसा में कम।  इसीलिए ओट्स वेट लॉस में फायदेमंद है।

रोजाना ओट्स खाने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। ओट्स कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है। पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है। ओट्स कब्ज की समस्याओं को कम करने में मदद करता है।

सुबह उठकर, खाली पेट, डिटॉक्स पानी पिना चाहिए। सुबह का नाश्ता 8:30 – 9:30 के बीच करें। अब हम दलिया नाश्ता बनाने जा रहे हैं। इस रेसिपी को ओट्स दलिया भी कहा जाता है।

यहाँ हमने सादे ओट्स, 20 ग्राम, गर्म दूध लगभग 150 मिली, बादाम – 5 नग और जो भी फल आपको पसंद हो उसका उपयोग करें, स्ट्रॉबेरी, जामुन की तरह, यहाँ मैंने Apple और केले का उपयोग किया है।

एक कटोरे में गर्म दूध डालें,  मैंने यहाँ लगभग 20 ग्राम ओट्स का उपयोग किया है, फिर आप आधा कटा हुआ सेब डालें, फिर आधा केला डालें, फिर बादाम डालें,  यदि आप ओट्स को दूध में अलग से पकाना चाहते हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं। अतिरिक्त चीनी जोड़ने की जरूरत नहीं, लेकिन अगर आपको मीठा पसंद है, तो आप एक चम्मच शहद मिला लें। तो यहाँ हमारा ओटमील ब्रेकफास्ट रेडी है जो 250 कैलोरी से कम है।

मध्य-सुबह, आपको इनमें से कोई भी फल लेना है,  जैसे ऑरेंज या एप्पल या कीवी।  या तो आप एक गिलास छाछ लें।

दोपहर के भोजन में – मसाला ओट्स या ओट्स डोसा है। इसके साथ आप मिश्रित शाकाहारी  रायता ले सकते हैं।

शाम में, 4-5 बजे के बीच,  आप टी प्लस हो सकते हैं।  पॉपकॉर्न – 20 ग्राम या भुना हुआ चना

रात का भोजन होना चाहिए – शाम 6:30 – 7:30 बजे के बीच रात के खाने में, दूध के साथ दलिया, या ओट्स दलिया। दिन भर अगर आपको कभी भूख लगती है, फिर खीरा या सेब लें। दिन भर में कम से कम 2 लीटर डिटॉक्स वॉटर का सेवन करें। यह आहार सात दिनों तक लगातार करें। अपनी चाय या कॉफी का सेवन एक दिन में अधिकतम 2 कप तक सीमित करें।  चीनी और जंक फूड से बचें। इस आहार के साथ, किसी भी शारीरिक गतिविधि में न्यूनतम 45 मिनट करें, जैसे जिम या योगा या वॉक  या तैराकी।

यदि आप कोई सुझाव या टिप्पणियाँ देना चाहते हैं,  तो कृपया नीचे comment box में लिखें।

धन्यवाद!

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