वजन-घटाना

क्या चलने से पेट की चर्बी कम हो सकती है? पेट की चर्बी कम करने के लिए कैसे चलना चाहिए?

क्या चलने से पेट की चर्बी कम हो सकती है पेट की चर्बी कम करने के लिए कैसे चलना चाहिए

पैदल चलना कई लोगों का पसंदीदा व्यायाम है। यह व्यायाम सरल है, लेकिन इसके शरीर और दिमाग दोनों के लिए कई फायदे हैं। लेकिन क्या पैदल चलना पेट की चर्बी को कम कर सकता है, यह उन लोगों का भी सवाल है, जो दुबले-पतले शरीर को फिर से पाने का लक्ष्य रखते हैं।

आप दिन के किसी भी समय चल सकते हैं। यदि आप पेट की चर्बी कम करने के लिए चलना चाहते हैं, तो आपको ठीक से चलने की जरूरत है। तो पेट वसा खोने के लिए ठीक से कैसे चलना है?

क्या चलने से पेट की चर्बी कम हो सकती है?

इसका जवाब है हाँ। अध्ययन के अनुसार, जब मोटापे से ग्रस्त महिलाएं लगातार 12 हफ्तों तक सप्ताह में तीन बार 50-70 मिनट तक चलती हैं, तो उनकी कमर लगभग 2.8 सेमी खो जाती है और 1.5% शरीर में वसा जल जाती है।

ऐसे लोगों के समूह में एक और अध्ययन है, जिन्होंने एक बार में 1 घंटे के लिए 5 बार चलने के साथ एक सख्त आहार का संयोजन किया, 12 सप्ताह के लिए नियमित अंतराल पर बनाए रखा। परिणामों से पता चला कि उन्होंने कमर की परिधि में 3.7 सेंटीमीटर अतिरिक्त खो दिया और जब वे केवल वजन घटाने वाले आहार को लागू करते हैं तो उनकी तुलना में 1.3% अधिक वसा होता है।

पेट की चर्बी कम करने के लिए सही चलने की मुद्रा

प्रदर्शन को बढ़ाने और शरीर के कुछ क्षेत्रों को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए पेट की चर्बी कम करने के लिए चलते समय सही मुद्रा का अभ्यास करें:

  • सिर ऊँचा: चलते समय, अपनी ठोड़ी के साथ सीधे जमीन के समानांतर खड़े हों, आपकी आँखें 3-6 मी। की दूरी के साथ आगे हों।
  • सीधी चलें: पीठ की मांसपेशियों पर दबाव डालने से बचने के लिए आपको अपनी पीठ सीधी रखनी होगी ।
  • शोल्डर पुश: कंधे, गर्दन और पीठ में मांसपेशियों और जोड़ों को तनाव देने वाले तनाव से बचने के लिए अपने कंधों को आरामदायक स्थिति में रखें।
  • अपनी भुजाओं को झुलाते हुए चलें: ज्यादा ऊँचा न घूमें, अपने पेट में रखें बस सही है।
  • चलने पर पहले एड़ी और फिर पैर की उंगलियों पर उतरना।

रोजाना पेट की चर्बी कम करने के लिए वॉकिंग कैसे करें

एक बार जब आप जानते हैं कि चलना पेट की चर्बी कम कर देता है, तो आपको चलने की आदत बनाने में मदद करने के लिए कुछ विचार:

  • एक ब्रेसलेट का उपयोग करें जो प्रत्येक छोटे लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए खुद को प्रेरित करने के लिए कदमों की गिनती करता है
  • अपने लिए दिए गए भोजन का ऑर्डर देने के बजाय ऑफिस से लंच या डिनर करने की आदत डालें
  • अपने साथ चलने के लिए किसी मित्र (या परिवार के सदस्य) को आमंत्रित करें
  • अपने पालतू जानवरों को दैनिक सैर के लिए ले जाएं
  • हो सके तो काम पर चलें। यह दोनों पर्यावरण की रक्षा करने में मदद करता है और आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।
  • पैदल यात्रा को और अधिक मनोरंजक बनाने के लिए नए रास्तों का अन्वेषण करें।

सामान्य तौर पर, जब भी संभव हो चलने की कोशिश करें। दिन में 15 मिनट, 5 दिन / सप्ताह से शुरू करें, सही स्थिति में चलने पर ध्यान दें और धीरे-धीरे वजन कम करने और पेट की चर्बी को प्रभावी ढंग से कम करने के लिए हर सप्ताह 5 मिनट बढ़ाएं।

चलने के अन्य लाभ

पेट की चर्बी कम करने के लिए चलने के प्रभावों के अलावा, इस अभ्यास के कई अन्य अप्रत्याशित लाभ हैं।

चलना मांसपेशियों को बनाए रखने में मदद करता है

आम तौर पर, जब आप अपना वजन कम करते हैं, तो आप अपने शरीर में कुछ वसा और मांसपेशियों को खो देते हैं। हालांकि, मांसपेशियों से आपका चयापचय आसान होता है, जिससे वजन कम होता है और कैलोरी तेजी से बर्न होती है। चलना शरीर में मांसपेशियों को संरक्षित करते हुए वसा को कम करने में मदद करेगा। वहां से, अपने शरीर को मजबूत और अधिक कॉम्पैक्ट बनाने के लिए अपनी मांसपेशियों को प्रशिक्षित करने में मदद करें।

चलना आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है

पेट की चर्बी को कम करने के लिए चलने के प्रभावों के अलावा, शारीरिक गतिविधियों जैसे चलना मूड को बेहतर बनाने, तनाव को कम करने , अवसाद या चिंता महसूस करने की क्षमता है । घूमना मस्तिष्क को हार्मोन सेरोटोनिन और नॉरपेनेफ्रिन की जोड़ी के प्रति अधिक संवेदनशील बनाता है। ये हार्मोन हैं जो नकारात्मक विचारों को छोड़ने में मदद करते हैं और आपको खुश करने के लिए एंडोर्फिन के उत्पादन को उत्तेजित करते हैं।

चलते समय अपने मूड को सुधारना आपको हर दिन व्यायाम करने के लिए और अधिक प्रेरणा देता है। इस अभ्यास से आपको बहुत अधिक शारीरिक शक्ति खोने की आवश्यकता नहीं है और अभी भी कई स्वास्थ्य लाभ हैं।

पैदल चलने से वजन बनाए रखने में मदद मिलती है

अनुसंधान से पता चलता है कि स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए, आपको कम से कम 150 मिनट / सप्ताह चलना चाहिए। हालांकि, फिर से वजन बढ़ाने से बचने के लिए आपको लगभग 200 मिनट / सप्ताह चलने का और समय चाहिए। यह बहुत मुश्किल नहीं है जब आपको हर दिन कहीं भी चलने की आदत है।

तो आपने सीखा है कि पेट की चर्बी को कम करने के लिए कैसे चलना है, तेजी से वजन कम करने के लिए आप सब्जियों और फलों से भरपूर आहार का संयोजन कर सकते हैं। काश आपके पास एक सुंदर शरीर और अच्छा स्वास्थ्य हो!

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