प्रेगनेंसी

गर्भवती महिलाएं टोफू खाती हैं: स्वादिष्ट और पौष्टिक पकवान

गर्भवती महिलाएं टोफू खाती हैं स्वादिष्ट और पौष्टिक पकवान

गर्भवती महिलाएं टोफू का सेवन मां और बच्चे दोनों के लिए एक सुरक्षित और अच्छा विकल्प है यदि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले टोफू को साफ सामग्री, हाइजीनिक प्रोसेसिंग से बनाया जाता है।

कई गर्भवती माताओं को आश्चर्य होता है कि क्या गर्भवती महिला टोफू खाती है या नहीं। यदि आप एक समान प्रश्न कर रहे हैं, तो आइए निम्नलिखित लेख के माध्यम से vkhealth के साथ इसका उत्तर जानें।

टोफू का पोषण मूल्य

टोफू की प्रति 100g सेवारत प्रति पौष्टिक तत्व नीचे सूचीबद्ध हैं:

पोषक तत्त्व
1 100 ग्राम सेवारत पोषक तत्वों की मात्रा
ऊर्जा 480 कैल
देश 5,78 ग्रा
प्रोटीन 47,9 जी
लिपिड की कुल मात्रा 30 ग्रा
रेशा 7,2 जी
कार्बोहाइड्रेट 14 ग्रा
कैल्शियम 364 मिलीग्राम
लोहा 9.7 जी
मैगनीशियम 59 मिग्रा
फास्फोरस 483 मिग्रा
समय 20 मिग्रा
सोडियम 6 मिग्रा
जस्ता 4,9 ग्रा
तांबा 1,1 मिलीग्राम
विटामिन सी 0,7 मिलीग्राम
थायमिन 0,49 मिलीग्राम
राइबोफ्लेविन 0,31 मिलीग्राम
नियासिन 1,1 मिलीग्राम
पैंथोथेटिक अम्ल 0,4 मिलीग्राम
विटामिन बी 6 0,28 मिलीग्राम
फोलेट 92 कुरूप
विटामिन ए 518 आईयू

गर्भवती महिलाओं को टोफू खाने पर लाभ-Pregnant women benefit on eating tofu

इस व्यंजन से गर्भवती महिलाओं को होने वाले लाभों में शामिल हैं:

प्रोटीन से भरपूर

टोफू प्रोटीन में समृद्ध है, जो भ्रूण के स्वस्थ विकास और विकास के लिए एक अच्छा समर्थन है ।

कैल्शियम से भरपूर

कैल्शियम एक अनिवार्य घटक है जिसे जन्म देने के बाद ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को रोकने के लिए गर्भावस्था के दौरान माताओं को पूरी तरह से पूरक की आवश्यकता होती है । यह खनिज भ्रूण की हड्डियों, दांतों, नसों और मांसपेशियों के विकास में भी मदद करता है।

अन्य कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ जैसे अंडे, दूध, केल, ऐमारैंथ, मीठी सब्जियां और संतरे का रस खाने के अलावा, टोफू एक और अच्छा सुझाव है जिसे आप नजरअंदाज नहीं कर सकते।

रक्त कोशिका के उत्पादन में मदद करता है

टोफू एक आयरन और कॉपर से भरपूर खाद्य पदार्थ है, जो पूरे शरीर में ऑक्सीजन की आपूर्ति में सहायक होता है। इसके अलावा, ये पोषक तत्व ऊर्जा उत्पन्न करने और आपके शरीर में ऑक्सीजन छोड़ने में मदद करते हैं। गर्भावस्था के दौरान आयरन की कमी से होने वाले एनीमिया को रोकने के लिए , गर्भवती माताओं को आयरन युक्त गोलियां, बीफ, टोफू, सब्जियां जैसे पेय से पूरक होना चाहिए …

इसके अलावा, टोफू से लोहा भी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में गर्भवती माताओं का समर्थन करता है ।

ओमेगा -3 प्रदान करता है

ओमेगा -3 फैटी एसिड गर्भवती महिलाओं के लिए कई अलग-अलग तरीकों से फायदेमंद है। यह फैटी एसिड भ्रूण के मस्तिष्क के विकास में मदद करता है, रक्त के थक्कों को रोकने में मदद करता है और खराब कोलेस्ट्रॉल के प्रभाव को कम करता है। हालांकि, अगर आपको मछली से एलर्जी है या मछली का तेल पीना पसंद नहीं है, तो टोफू एक बढ़िया विकल्प है।

वजन के लिए अच्छा है

टोफू में कम कैलोरी और पौधे प्रोटीन में समृद्ध होता है, इसलिए यह गर्भवती माताओं को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद करेगा, जिससे भूख कम हो जाएगी।

गर्भवती माताओं के लिए स्वादिष्ट टोफू व्यंजन के सुझाव

क्या गर्भवती महिला थाई रतन फल खा सकती है

टोफू खाने वाली गर्भवती महिलाओं के सकारात्मक लाभ जानने के बाद, आप इन स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों का उल्लेख कर सकते हैं:

समुद्री शैवाल टोफू सूप

सामग्री:

  • युवा टोफू: 200 ग्राम
  • गाजर: 1 बल्ब
  • मटर: 100 ग्रा
  • झींगा: 150 ग्रा
  • सूखे समुद्री शैवाल पत्ते: 2-3 पत्ते
  • सूखे प्याज: 1-2 बल्ब
  • सभी प्रकार के मसाले

करते हुए:

  • प्रक्रिया सामग्री:
    • उबलते पानी के माध्यम से युवा टोफू blanches।
    • गाजर धोएं, टुकड़ों को स्वाद के लिए काटें।
    • मटर को धोकर सूखा लें।
    • शीतल जल में शीतल खिलने तक समुद्री शैवाल।
    • चिंराट धोया, छील, पीठ पर काला धागा हटा दिया।
    • सूखे प्याज छील, धोया, कुचल, बारीक कटा हुआ।
  • खाना कैसे बनाएँ:
    • पॉट को स्टोव पर रखें, इसे गर्म करें, खाना पकाने के तेल के दो छोटे चम्मच, गंध स्कैलियन जोड़ें, और झींगे को भूनें।
    • सूप पकाने के लिए एक बर्तन में लगभग 500 मिलीलीटर पानी डालें, जब तक पानी उबल न जाए, तब तक मटर और गाजर डालें।
    • गाजर और बीन्स के नरम होने तक पकाएं, फिर स्वाद के लिए नरम करने के लिए युवा टोफू और लथपथ समुद्री शैवाल जोड़ें।
    • लगभग 2-4 मिनट के लिए उबाल लें, फिर गर्मी बंद करें, सूप को एक कटोरे में डालें और आनंद लें।

टोफू चिंराट के साथ उबला हुआ

सामग्री:

  • युवा टोफू: 1 टुकड़ा
  • स्कैलियन, कटा हुआ: 3 शाखाएं
  • सूखे चिंराट, धोया: 20 ग्रा
  • कटा हुआ सूखा प्याज: 4 बल्ब
  • सोया सॉस: 1 बड़ा चम्मच
  • सीप का तेल: 1 बड़ा चम्मच
  • खाना पकाने का तेल: 3 बड़े चम्मच

करते हुए

  • चरण 1: इसे साफ करने के लिए नल के पानी के नीचे युवा टोफू को हल्के से रगड़ें।
  • चरण 2:
    • 5 मिनट के लिए उबले हुए टोफू।
    • एक सॉस पैन में खाना पकाने का तेल गरम करें, सूखे कटा हुआ प्याज डालें और सुनहरा, कुरकुरे और फिर एक गहरी प्लेट पर पकाना, एक तरफ सेट करें।
  • चरण 3:
    • सूखे चिंराट को सुगंधित होने तक भूनें, फिर सीप सॉस और सोया सॉस के साथ हलचल-तलना।
    • मिश्रण को स्टीम्ड टोफू के ऊपर डालें।
    • बीन्स के ऊपर कटे हुए ताजे हरे प्याज डालें और आनंद लें। यदि आप कच्चे प्याज का उपयोग नहीं कर सकते हैं, तो आप तीखी गंध को कम करने के लिए झींगा के साथ प्याज को हिला सकते हैं।

यदि गर्भवती माताओं टोफू खाती हैं तो अवांछनीय जोखिम हो सकता है

हालांकि कई लाभ हैं, गर्भवती माताओं को कुछ नकारात्मक प्रभाव का अनुभव हो सकता है यदि वे टोफू बहुत अधिक खाते हैं, जैसे:

  • थायराइड की समस्या होने पर आपको गर्भावस्था के दौरान टोफू से बचना चाहिए। टोफू में आइसोफ्लेवोन्स होते हैं, जो कुछ गर्भवती महिलाओं में थायरॉयड ग्रंथि के साथ हस्तक्षेप करते हैं और अवांछनीय जटिलताओं को जन्म देते हैं।
  • माना जाता है कि बहुत अधिक टोफू खाने से स्तन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।
  • अगर किसी भोजन में विभिन्न प्रकार के प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ हों तो अपच हो सकता है।

और पढ़ें- उच्च तीव्रता वाले व्यायाम से महिलाओं को गर्भवती होने में कठिनाई होती है

और पढ़ें- गर्भाधान के दौरान मां का वजन कितना होना चाहिए?

और पढ़ें- आसान गर्भाधान के लिए अंडे की सफेदी जैसे ग्रीवा बलगम में सुधार

और पढ़ें- मासिक धर्म के दौरान पेट में दर्द बांझपन का कारण बन सकता है?

और पढ़ें- जल्दी खुशखबरी के लिए सोया इसोफ्लेवोन्स का उपयोग करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button