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गर्भवती महिलाएं मछली का तेल पीती हैं: माताओं और बच्चों के लिए ओमेगा -3 के पूरक होने पर लाभ

गर्भवती महिलाएं मछली का तेल पीती हैं माताओं और बच्चों के लिए ओमेगा -3 के पूरक होने पर लाभ

कई गर्भवती महिलाएं इस विश्वास के साथ मछली का तेल पीती हैं कि मछली के तेल में फैटी एसिड ओ मेगा -3 गर्भवती महिलाओं और भ्रूण के गठन और व्यापक विकास दोनों के लिए फायदेमंद है। तो इसका वास्तविक नुकसान क्या है? 

कई अध्ययनों से संकेत मिलता है कि ओमेगा -3 फैटी एसिड बच्चे के तंत्रिका विकास, विशेष रूप से मस्तिष्क और आंखों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसलिए, वैज्ञानिकों का सुझाव है कि गर्भवती माताओं को आहार में ओमेगा -3 समृद्ध खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए ताकि उनके शिशुओं को ये अद्भुत लाभ मिल सकें।

तो क्या गर्भवती महिलाओं के लिए मछली का तेल पीना सुरक्षित है और गर्भवती महिलाओं के लिए ओमेगा -3 के साथ पूरक करते समय क्या सावधानियां हैं? आपको नीचे दिए गए लेख के माध्यम से vkhealth के माध्यम से सीखने के लिए आमंत्रित किया गया है। 

क्या गर्भवती महिलाओं को ओमेगा -3 मछली का तेल लेना चाहिए?

विशेषज्ञों के अनुसार, गर्भावस्था के दौरान मछली का तेल लेना सुरक्षित है या नहीं, यह आपके शरीर में विशेष रूप से निम्न प्रकार के तेल पर निर्भर करेगा:

  • मछली के मांस से प्राप्त मछली का तेल सुरक्षित माना जाता है
  • मछली के जिगर (जैसे कॉड लिवर ऑयल) से प्राप्त तेल गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित नहीं है, क्योंकि उनमें रेटिनॉल (विटामिन ए) का उच्च स्तर होता है, जिससे भ्रूण को जन्म दोष का खतरा होता है।

जब सही तरीके से उपयोग किया जाता है, तो गर्भवती महिलाओं के मछली के तेल से ओमेगा -3 का पूरक आपकी गर्भावस्था को लाभ देगा।

गर्भावस्था के दौरान मछली का तेल लेने के फायदे

मछली का तेल दो प्रकार के ओमेगा -3 फैटी एसिड के लिए धन्यवाद लाभ देता है : ईपीए (ईकोसैपटेनोइक एसिड) और डीएचए (डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड)। विशेष रूप से डीएचए मस्तिष्क और आंख का एक महत्वपूर्ण संरचनात्मक घटक है, डीएचए टीसीएन III में भ्रूण के मस्तिष्क और रेटिना के विकास और जन्म के 18 महीने बाद तक के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

  • बैलेंस प्रोस्टेट उत्पादन : मछली के तेल में निहित ओमेगा -3 एस प्रोस्टेट उत्पादन के प्रबंधन में मदद करेगा जो रक्तचाप, रक्त के थक्के, भड़काऊ और एलर्जी प्रतिक्रियाओं, जठरांत्र और गुर्दे समारोह, हार्मोन उत्पादन और न्यूरोट्रांसमीटर को नियंत्रित करता है।
  • मूड विकारों को रोकें: EPA और DHA को 2 फैटी एसिड के रूप में जाना जाता है जो गर्भवती माताओं को गर्भावस्था और प्रसवोत्तर के दौरान सकारात्मक और खुश मूड में सुधार करने में मदद कर सकता है।
  • भ्रूण का विकास: अध्ययन से पता चलता है कि गर्भावस्था के दौरान मछली का तेल लेने से उसके बच्चे को जन्म लेने में मदद मिलेगी, जिससे आंखों, मस्तिष्क, तंत्रिका आंदोलन के समन्वय का अच्छा विकास होगा, जन्म के समय वजन कम होने का खतरा कम होगा । 
  • गर्भावस्था और श्रम को सुरक्षित रखने में मदद करता है: मछली के तेल में ओमेगा -3 एस को प्री-एक्लेमप्सिया , प्रीटरम जन्म और वजन नियंत्रण के जोखिम को कम करने के लिए भी जाना जाता है , जो आपको खतरनाक जटिलताओं से बचा सकता है।
  • भ्रूण की प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार: ओमेगा -3 में शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं, इसलिए गर्भवती माताओं के लिए पैदा होने वाले शिशुओं की प्रतिरक्षा जो मछली का तेल पीते हैं, उन्हें परिस्थितियों से लड़ने के लिए मजबूत किया जा सकता है। प्रतिरक्षा-मध्यस्थता संबंधी बीमारियां।

अवांछित दुष्प्रभाव

हालांकि गर्भवती माताओं के लिए अच्छे लाभ हैं , मछली का तेल अभी भी कुछ दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है जिनके बारे में आपको सावधान रहना चाहिए, जैसे:

  • बहुत अधिक मछली का तेल जोड़ने से आपकी थक्के की क्षमता प्रभावित होगी, क्योंकि ओमेगा -3 एस प्लेटलेट्स की चिपचिपाहट को कम करता है।
  • मीठे पानी की मछली की प्रजातियों से प्राप्त मछली के तेल में अक्सर उच्च स्तर का पारा होता है, जो भ्रूण को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे बच्चे के मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र का विकास प्रभावित होता है। इसलिए, गर्भवती माताओं को शार्क, टाइल मछली (जो पीले बास या पीले स्नैपर के रूप में भी जाना जाता है), स्वोर्डफ़िश और किंग मैकेरल से तेल का सेवन करने से बचने की आवश्यकता है।
  • गर्भवती महिलाएं मछली के जिगर से निकाले गए मछली का तेल पीती हैं जिसमें विटामिन ए का उच्च स्तर होता है जो पेट में पल रहे बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है।

गर्भवती महिलाओं के लिए मछली का तेल पीने के लिए खुराक उपयुक्त है

ओमेगा -3 फैटी एसिड की अनुशंसित दैनिक खुराक लगभग 650mg होनी चाहिए, जिसमें 300mg डीएचए भी शामिल है। तो, आप शायद प्रति दिन लगभग 3 ग्राम मछली का तेल प्राप्त कर सकते हैं।

मछली के तेल का पोषण मूल्य

मछली के तेल के 100 ग्राम में पोषक तत्वों की निम्नलिखित सामग्री और मूल्य हैं:

 

पोषक तत्त्व मात्रा
ड्रॉप 902 किलो कैलोरी
मोटी 100 ग्राम
लिपिड
कुल संतृप्त वसा अम्ल 21.290 ग्रा
कुल मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड 56.564 जी
कुल पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड (ओमेगा -3) 15.604 ग्रा
कोलेस्ट्रॉल 766 मि.ग्रा

गर्भवती महिलाओं के लिए मछली के तेल सुरक्षित हैं

ठंडे पानी की मछली जैसे सामन , सार्डिन, हेरिंग, ट्यूना और एन्कोवी से प्राप्त मछली का तेल सभी गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित माना जाता है। इसके अलावा, आपको पारा और अन्य विषाक्त पदार्थों की उपस्थिति को खत्म करने के लिए विश्वसनीय निर्माताओं से उत्पाद खरीदना चाहिए।

उत्तर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

गर्भवती महिलाओं के लिए मछली का तेल पीना कब तक सुरक्षित है?

गर्भावस्था के दौरान मछली के तेल लेने के लिए कोई विशेष सिफारिश नहीं है। यदि मछली या नट्स को अक्सर आपके आहार में शामिल किया जाता है, तो इस पोषक तत्व को मौखिक गोलियों के साथ पूरक करने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, गर्भवती माताएं अभी भी ओमेगा -3 फैटी एसिड की आवश्यक मात्रा के पूरक के लिए प्रति सप्ताह 2 बार मछली का तेल पी सकती हैं।

क्या मछली का तेल और ओमेगा -3 समान हैं?

नहीं, मछली का तेल और ओमेगा -3 एक ही चीज नहीं हैं। मछली का तेल ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक बड़ा स्रोत है, ओमेगा -3 भी flaxseeds, गहरे हरी सब्जियों और अखरोट में पाया जाता है।

चूंकि शरीर फैटी एसिड को संश्लेषित नहीं कर सकता है, इसलिए हमें ओमेगा -3 से समृद्ध खाद्य पदार्थों पर निर्भर रहना होगा, जहां मछली ओमेगा -3 का एक उत्कृष्ट स्रोत है। डॉक्टर द्वारा स्वीकार किए जाने पर, गर्भावस्था के दौरान मछली का तेल लेने वाली गर्भवती महिला, माँ और बच्चे दोनों को स्वस्थ होने में मदद करने का एक उपाय है।

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