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गर्भवती महिलाओं को अच्छी तरह से तैरना और क्या ध्यान दिया जाना चाहिए?

Pregnant women swim well and what attention should be paid

गर्भावस्था एक संवेदनशील अवधि है, तो कई गर्भवती माताओं को आश्चर्य होता है कि क्या गर्भवती महिलाएं अच्छी तरह से तैरती हैं? गर्भवती माताओं को किस समय उपयुक्त होना चाहिए या तैराकी करते समय क्या ध्यान देना चाहिए?

तैराकी गर्भवती महिलाओं के लिए उपयुक्त खेलों में से एक है, क्योंकि व्यायाम का यह रूप हार्मोन परिवर्तन से जुड़े दर्द को कम करने में प्रभावी है। हालांकि, गर्भवती महिलाओं को तैराकी करते समय सुरक्षात्मक उपायों पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है।

गर्भवती महिलाओं को अच्छी तरह से तैरना है या नहीं?

उत्तर पूरी तरह से ठीक है यदि आप सुरक्षा नियमों का कड़ाई से पालन करते हैं, साथ ही किसी विशेषज्ञ से निर्देश भी सुनते हैं। गर्भवती महिलाओं के तैराकी के लिए सबसे अच्छा समय तब होता है जब वे 5-7 महीने की गर्भवती होती हैं। क्योंकि, इस समय, भ्रूण काफी विकसित हो गया है, अंगों और सभी शारीरिक कार्य अच्छी तरह से काम कर रहे हैं।

यह सलाह दी जाती है कि गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के पहले और आखिरी महीनों में तैराकी से बचना चाहिए। क्योंकि झिल्ली और प्रीटरम डिलीवरी के समय से पहले टूटने की कुछ रिपोर्टें मिली हैं।

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, तैराकी को गर्भवती महिलाओं के लिए एक अच्छी गतिविधि माना जाता है। यदि गर्भवती होने से पहले यह एक आदत है, तो इसे तब तक रखें जब तक आपका स्वास्थ्य इसकी अनुमति न दे। इसके विपरीत, यदि यह आपका पहला अनुभव है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए अपने डॉक्टर से बात करना सबसे अच्छा है कि यह सुरक्षित है।

गर्भवती महिलाएं गर्भावस्था के दौरान तैराकी करती हैं और व्यावहारिक लाभ उठाती हैं

तो आपके पास इसका जवाब है कि क्या गर्भवती महिलाएं अच्छी तरह से तैरती हैं या नहीं। वास्तव में, तैराकी से गर्भवती माताओं को कई लाभ मिलते हैं, जैसे:

  • अपने वजन को नियंत्रित करें ताकि आप जल्दी से जन्म देने के बाद आकार में आ सकें
  • हृदय स्वास्थ्य लाभ के साथ तैराकी को कम तीव्रता वाला व्यायाम माना जाता है
  • तैराकी करते समय, सभी मांसपेशी समूहों का व्यायाम किया जाता है, और पानी के प्रवाह के साथ मालिश के साथ संयुक्त रक्त परिसंचरण को बढ़ावा मिलेगा।
  • नियमित रूप से तैराकी करने वाली गर्भवती महिलाओं में, गर्भावस्था के दौरान कम पीठ दर्द के लक्षण कम हो जाते हैं या दिखाई नहीं देते हैं
  • तैरने से मूड में सुधार होता है, आराम मिलता है, जिससे गर्भवती माताओं को बेहतर नींद आती है
  • पानी में गर्भवती मां की स्थिति में परिवर्तन से भ्रूण की स्थिति को समायोजित करने में मदद मिलेगी। यह प्रसव के लिए बहुत फायदेमंद है
  • तैराकी से कंधे और रीढ़ के आसपास की मांसपेशियों की कार्यक्षमता और तंत्रिका गतिविधि में सुधार होता है
  • इसे गर्भवती माताओं के लिए एक “अनुकूल” अभ्यास माना जाता है क्योंकि यह स्नायुबंधन और जोड़ों पर कम दबाव डालता है

गर्भावस्था के प्रत्येक चरण में तैराकी पर व्यावहारिक सुझाव

  • पहली तिमाही में सलाह , आपको दिन में केवल 30 मिनट के लिए तैरना चाहिए, बशर्ते आप अपने डॉक्टर से सलाह लें और फिटनेस की अनुमति दें। सुबह की तैराकी माँ को मॉर्निंग सिकनेस के साथ “सामना” करने में मदद करेगी।
  • गर्भावस्था के दूसरे चरण में प्रवेश करने से, भ्रूण का आकार धीरे-धीरे बढ़ता है और माँ का शरीर भारी हो जाता है। हालांकि, ऐसा नहीं है कि आपको कम तैरना चाहिए क्योंकि अन्य तैराकी शैली हैं जो गर्भवती माताओं के लिए उपयुक्त हैं। साथ ही गर्भावस्था के मध्य 3 महीनों में, गर्भवती माताओं को आराम मापदंड के साथ एक स्विमवियर चुनने की आवश्यकता होती है और गोल 2 पर अत्यधिक दबाव का कारण नहीं होता है।
  • तीसरी तिमाही के साथ, आपको पूल की सतह पर चलते समय अतिरिक्त सतर्क रहना चाहिए। मन की अतिरिक्त शांति के लिए, आप बिना पर्ची के जूते से लैस कर सकते हैं। तैराकी के दौरान, अपनी गर्दन में दबाव कम करने के लिए, आपको एक अतिरिक्त स्नोर्कल का उपयोग करना चाहिए।

क्या गर्भवती महिलाओं के लिए तैराकी जाना अच्छा है?

क्या गर्भवती महिलाओं के लिए तैरना अच्छा है? इसका उत्तर इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस तैराकी शैली को चुनते हैं। गर्भवती माताओं के लिए मेंढक तैराकी शैली सबसे अच्छी पसंद है, क्योंकि इस तैराकी शैली में आपको घुमने की जरूरत नहीं है (जैसे कि तैराकी तैरना) और बहुत अधिक प्रयास नहीं करना है। तैराकी की यह शैली गर्भावस्था के आखिरी 3 महीनों में काफी उपयुक्त होती है , क्योंकि यह छाती और पीठ में मांसपेशियों के समूहों को आराम और संतुलित करने में मदद करती है। ये दो क्षेत्र हैं जो अक्सर गर्भावस्था में परिवर्तन से प्रभावित होते हैं।

यदि आप तैराकी मेंढक पसंद नहीं करते हैं, तो आपके लिए एक और विकल्प बैकस्ट्रोक प्रकार है, क्योंकि पानी में शरीर पर गुरुत्वाकर्षण का प्रभाव कम हो जाता है, इसलिए गर्भवती माँ रक्त परिसंचरण में कमी के बारे में चिंता किए बिना अपनी पीठ पर झूठ बोल सकती है। हालांकि, गर्भावस्था के 16 वें सप्ताह के बाद तैराकी की इस शैली की सिफारिश नहीं की जाती है, क्योंकि भ्रूण का वजन महाधमनी पर बहुत दबाव डालता है, जिससे गर्भवती महिलाएं असहज महसूस करती हैं।

गर्भवती महिलाओं के मामलों को तैरने की अनुमति नहीं है

यदि निम्न चेतावनी संकेत मिलते हैं, तो पूल से जल्दी से बाहर निकलें और तत्काल मदद लें:

  • योनि से खून बहना
  • पेट दर्द
  • निर्जलीकरण
  • गर्भाशय के संकुचन की उपस्थिति
  • चक्कर आना, चक्कर आना, सांस लेने में कठिनाई महसूस करना
  • अनियमित दिल की धड़कन

कभी-कभी आवर्ती गर्भपात के मामलों में , एमनियोटिक द्रव या हृदय रोग का टूटना, गर्भावस्था के दौरान तैराकी से बचा जाना चाहिए और अधिक उपयुक्त प्रकार के व्यायाम के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

तैराकी करते समय गर्भवती माताओं के लिए विशेष रूप से ध्यान दें

हालांकि तैराकी में अप्रिय गर्भावस्था के लक्षणों को कम करने में एक अच्छा बिंदु है, गर्भवती महिलाओं को तैराकी करते समय व्यक्तिपरक नहीं होना चाहिए, लेकिन निम्नलिखित मुद्दों पर ध्यान देना चाहिए:

  • निर्जलीकरण से बचने के लिए तैराकी से पहले और बाद में अपने साथ पीने का पानी लाना चाहिए। ऐसा मत सोचो कि यदि आप पूल में डुबकी लगाते हैं, तो आपका शरीर निर्जलित नहीं होगा!
  • बिलकुल नहीं कूदना चाहिए या पूल में गोता नहीं लगाना चाहिए क्योंकि यह माँ और बच्चे दोनों के लिए पूरी तरह से अस्वस्थ है। विशेष रूप से, पानी के नीचे गोता लगाने से ऑक्सीजन की कमी बढ़ जाएगी, जो सीधे भ्रूण को परेशान करती है।
  • यदि आप अस्वस्थ महसूस करते हैं या ठंड है, तो तैराकी से बचें। इससे आपके पास बदतर स्थिति में स्थितियां बन सकती हैं।
  • खराब मौसम में तैरना नहीं चाहिए। यदि आप समुद्र तट पर जाते हैं, तो तट के करीब रहना सबसे अच्छा है और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए किसी और के पास है।
  • आपको सही युद्धाभ्यास करना चाहिए, तैराकी शैली जो आपको सूट करती है, बहुत मजबूत आंदोलनों से बचें, खासकर गर्भावस्था के देर के चरणों में।
  • प्रवेश करने के बाद और गिरने से बचने के लिए पूल से बाहर जाने के बाद नॉन-स्लिप चप्पल पहनें।
  • आउटडोर स्विमिंग पूल चुनना बेहतर है क्योंकि कुछ पूल अब कीटाणुशोधन के लिए क्लोरीन का उपयोग करते हैं। यह पदार्थ गर्भवती महिलाओं की श्वसन प्रणाली पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। एक आउटडोर पूल चुनने से होने वाली जलन कम हो जाएगी।

गर्भावस्था के दौरान जब गर्भवती महिलाएं तैराकी करती हैं तो कई व्यावहारिक लाभ हैं। हालांकि, आपको अपने बच्चे को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए कोई भी कदम उठाते समय अत्यधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है। उम्मीद है कि उपरोक्त साझाकरण आपकी गर्भावस्था के दौरान आपके लिए उपयोगी होगा।

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