गर्भवती होने के लिए तैयार

दस्त वाली गर्भवती महिलाओं को खाना चाहिए? निम्नलिखित 6 खाद्य पदार्थों को तुरंत बचाएं

दस्त वाली गर्भवती महिलाओं को क्या खाना चाहिए?

गर्भवती महिलाओं को दस्त होते हैं, इसलिए कई महिलाओं को क्या चिंता है जो बाहर जाने पर पेट दर्द से परेशान हैं। जवाब जानना चाहते हैं, कृपया निम्नलिखित लेख को तुरंत देखें।

और पढ़ें: पीसीओएस (PCOS) या पॉली सिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम क्या है।

यदि गर्भावस्था के दौरान कब्ज एक भयावह “जुनून” है, तो दस्त भी महिलाओं को उतना ही परेशान करता है। क्योंकि दीक्षांत समारोह के चरण में लापरवाही, विशेष रूप से विज्ञान की कमी, इस स्थिति को माता और बच्चे दोनों को अधिक गंभीर रूप से प्रभावित करेगी। इसलिए गर्भवती माताओं को दस्त होते हैं, इसलिए उन्हें जल्दी ठीक होने के लिए क्या खाना चाहिए?

दस्त वाली गर्भवती महिलाओं को खाना चाहिए? “सुनहरा” भोजन माँ को प्रकट करने की उपेक्षा नहीं की जानी चाहिए
vkhealth पेट दर्द को सीमित करने के लिए गर्भवती महिलाओं के साथ क्या खाना चाहिए, इस पर कुछ सुझाव साझा करना चाहते हैं और साथ ही माताओं के लिए रिकवरी का समय भी कम करना चाहते हैं:

1. केला

गर्भवती माताओं को दस्त होते हैं, इसलिए वे जो भी खाते हैं, उसका जवाब केले होगा। क्योंकि यह स्वाभाविक रूप से एक सौम्य फल है, जो डायरिया से पीड़ित लोगों के लिए अच्छा और आसानी से पोषक तत्वों से भरपूर होता है। विशेष रूप से, पेक्टिन और inulin सहित केले में घुलनशील फाइबर के दो घटक , दस्त दस्त बायोमास बढ़ाने और स्वस्थ आंतों के बैक्टीरिया को संतुलित करने में मदद के लिए जिम्मेदार हैं। उल्लेख नहीं करने के लिए, केले भी बहुत सारे पोटेशियम प्रदान करते हैं, जो कई बार मल त्यागने से होने वाले इलेक्ट्रोलाइट नुकसान की भरपाई करेगा।

और पढ़ें: 10 गलतियां जिनसे हर महिला को गर्भावस्था के दौरान बचना चाहिए
गर्भावधि मधुमेह से पीड़ित 80% गर्भवती महिलाओं को उचित भोजन से ठीक किया जाता है।
विशेष पोषण के बारे में अधिक समझने में मदद करने के लिए ई-मेल डाउनलोड करें, गर्भवती माताओं को रक्त शर्करा को स्थिर करने और भ्रूण की जटिलताओं को रोकने में मदद करें।

2. गर्भवती महिलाओं को दस्त के साथ क्या खाना चाहिए?

दस्त वाली गर्भवती महिलाओं को सेब खाना चाहिए
केले के अलावा, दस्त होने पर गर्भवती महिलाओं के लिए भी सेब खाने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पेक्टिन में सेब भी अधिक होते हैं। शरीर में प्रवेश करते समय, यह पदार्थ एक सुरक्षात्मक परत बनाने के लिए टूट जाएगा जो पदार्थों को आंतों को परेशान करने से रोकता है। यह प्रक्रिया प्रीबायोटिक्स भी बनाती है जिससे आंतों के माइक्रोफ्लोरा का पुन: संतुलन होता है, जिससे बैक्टीरिया की गतिविधि बाधित होती है जो दस्त का कारण बनती है।

इसके अलावा, जब माँ का शरीर उदास और सुस्त होता है, तो एक विभाजित सेकंड में ऊर्जा वापस पाने के लिए तुरंत एक सेब खाएं।

3. उबले हुए चावल

किसने सोचा होगा कि यह परिचित और बहुत पुरानी डिश खाने के लिए दस्त गर्भवती महिलाओं की सूची में होगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि चावल का मुख्य घटक एक एकल कार्बोहाइड्रेट (कार्ब) है जिसमें फ्रुक्टोज और गैलेक्टोज जैसे केवल 1 या 2 शर्करा होते हैं, इसलिए प्रोटीन और वसा से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से शरीर द्वारा पचाना और अवशोषित करना आसान होता है।

इसके अलावा, फाइबर में सफेद चावल भी कम होता है, इसलिए मां के पाचन तंत्र को बहुत अधिक काम नहीं करना पड़ता है। दूसरी ओर, चावल में स्टार्च आंशिक रूप से पानी को अवशोषित करेगा, जिससे मल की बनावट मोटी हो जाएगी, जो ढीले मल की स्थिति को सीमित कर देगा।

4. गर्भवती महिलाओं को दस्त के साथ क्या खाना चाहिए? तुरंत सफेद ब्रेड या पटाखे का उपयोग करें

यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपकी गर्भवती महिला के पेट दर्द में क्या खाना चाहिए, तो तुरंत सफेद ब्रेड का उपयोग करें चावल की तरह, सफेद ब्रेड में स्टार्च आंतों में पानी को अवशोषित करेगा, जिससे पाचन प्रक्रिया धीमी हो जाएगी। ऐसे परिष्कृत अनाज आधारित खाद्य पदार्थ पचाने में भी आसान होते हैं।

यदि परिवार के पास सफेद रोटी नहीं है, तो माँ अभी भी इसे कुकीज़ से बदल सकती है। बिस्कुट में नमक की मध्यम मात्रा निर्जलीकरण प्रक्रिया को धीमा करने और शरीर के इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बहाल करने में प्रभावी है।

5. शकरकंद, मसले हुए आलू

जो लोग सोच रहे हैं कि गर्भवती महिलाओं को दस्त के साथ क्या खाना चाहिए, उन्हें अपने मेनू में मीठे आलू या आलू को जल्दी से जोड़ना चाहिए। आलू परिवार में कंद आमतौर पर कई पाचक एंजाइम होते हैं। इसके अलावा, वे कई आवश्यक पोषक तत्वों को भी जोड़ते हैं, जैसे कि विटामिन ए, बी, सी और पोटेशियम दस्त से राहत देने में मदद करते हैं।

जब आप खाते हैं, तो आप स्वाद बनाने के लिए थोड़े से नमक के साथ उबाल या भाप ले सकते हैं। फ्राइंग, फ्राइंग से बचें, क्योंकि इस तरह के खाना पकाने के तरीके पोषक तत्वों को ख़राब करेंगे और पाचन क्रिया को ख़राब करेंगे।

6. नारियल पानी

दस्त वाली गर्भवती महिलाओं को नारियल पानी का सेवन करना चाहिए
गर्भवती महिलाओं को क्या खाना चाहिए, इसकी सूची में नारियल पानी सबसे चमकीले “उम्मीदवारों” में से एक है। यह पेय इलेक्ट्रोलाइट्स और खनिजों (विशेष रूप से पोटेशियम) में काफी समृद्ध है, इसलिए यह दोनों खोए हुए खनिजों की भरपाई करता है और शरीर को फिर से भर देता है। शरीर में प्रवेश करने पर नारियल पानी में लॉरिक एसिड की संरचना पाचन रोगजनकों से लड़ने में मदद करने के लिए मोनोलॉरिक में परिवर्तित हो जाएगी।

हालांकि यह अच्छा है, लेकिन गर्भावस्था के पहले 3 महीनों में , गर्भवती माताओं को मध्यम पानी का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे आपको सूजन होने का खतरा होगा।

दस्त वाली गर्भवती महिलाओं को खाना चाहिए? त्वरित पुनर्प्राप्ति के लिए तुरंत BRAT मोड लागू करें

BRAT एक आहार है जिसमें 4 खाद्य पदार्थ शामिल हैं: केला (केला) – चावल (चावल) – सेब (सेब) – टोस्ट (टोस्ट)। BRAT सभी उम्र के लिए उपयुक्त है, खासकर तब जब शरीर को ठीक करने में मदद करने के लिए दस्त के लक्षण कम हो जाते हैं। BRAT शासन को लागू करने का समय 1-2 दिनों का होना चाहिए, लंबे समय तक बचने के लिए यह माँ के शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व प्राप्त करने से रोकेगा।

बीमार व्यक्ति ऊपर उल्लिखित 4 खाद्य पदार्थों का उपयोग करके शुरू कर सकता है और धीरे-धीरे इसे नरम पके फलों और सब्जियों के साथ जोड़ सकता है। इसके साथ ही, आपको ढेर सारा पानी पीना चाहिए और हानिकारक खाद्य पदार्थों जैसे कि मिठाई, दूध, तले हुए खाद्य पदार्थों और तैलीय तले हुए खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए। यदि गर्भवती महिलाओं को तीव्र दस्त या बुखार की अभिव्यक्तियाँ हो रही हों, तो बीआरएटी का उपयोग नहीं किया जाएगा।

उम्मीद है, गर्भवती माताओं को दस्त के साथ क्या खाना चाहिए, इस बारे में साझा करने से आपको गर्भावस्था के दौरान अच्छी देखभाल करने के लिए अधिक ज्ञान होने में मदद मिली है।

और पढ़ें: pregnancy 7th month care in hindi// प्रेग्नेंसी के सातवें महीने में क्या करें?

और पढ़ें: अंतिम 3 महीने की गर्भावस्था (तीसरी तिमाही) – ए टू जेड हैंड बुक

और पढ़ें: चिकित्सा गर्भपात: सही ढंग से समझें ताकि कोई डर न हो

और पढ़ें: गर्भपात के बाद: आपको अपने आप को अधिक से अधिक महत्व देना चाहिए

और पढ़ें: गर्भावस्था को समाप्त करने पर मैं कब तक गर्भवती हो सकती हूं

One Comment

  1. Pingback: What should I eat during the 5th month of pregnancy to ensure nutrition for the baby? » vkhealthen

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button