यौन-स्वास्थ्य

शुक्राणु की गतिशीलता बढ़ाने के 8 सरल तरीके

शुक्राणु की गतिशीलता बढ़ाने के 8 सरल तरीके

शुक्राणु धीरे-धीरे शुक्राणुजोज़ा ले जाना एक ऐसा कारक है जो पुरुषों में बांझपन के जोखिम को बढ़ाता है। हालांकि, कम ही लोग जानते हैं कि बस कुछ जीवन शैली बदलने से शुक्राणु की गतिशीलता में सुधार हो सकता है।

शुक्राणु की मात्रा, गुणवत्ता और गतिशीलता पुरुष प्रजनन क्षमता के तीन निर्धारक हैं। इसमें, शुक्राणु की गतिशीलता को अंडे से मिलने और निषेचन के लिए योनि से अंडाशय में जाने के लिए शुक्राणु की क्षमता के रूप में परिभाषित किया गया है। यदि शुक्राणु धीरे-धीरे बढ़ रहा है, यहां तक ​​कि बड़ी संख्या में, तो एक अंडा ढूंढना और उसे निषेचित करना मुश्किल है। बता दें कि हैलो बेकसी ने पुरुषों के लिए विशेष रूप से शुक्राणु की गतिशीलता और प्रजनन क्षमता बढ़ाने के कुछ तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए निम्नलिखित शेयरों को देखना जारी रखा है।

धीमी गति से चलती शुक्राणु गर्भाधान को कैसे प्रभावित करता है?

शुक्राणु की गतिशीलता गति है जिस पर शुक्राणु अंडे की ओर बढ़ता है। यह वह कारक है जो गर्भाधान में एक अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। क्योंकि यदि आप ठीक से और समय पर नहीं चलते हैं, तो शुक्राणु बड़े होने के बावजूद, गर्भ धारण करने की क्षमता भी बहुत कम होगी। कारण यह है कि सामान्य परिस्थितियों में, शुक्राणु 72 घंटे तक रह सकते हैं, लेकिन अंडे केवल ओव्यूलेशन के 24 घंटे बाद रहते हैं। यदि धीरे-धीरे या बहुत कमजोर तैराकी, शुक्राणु अंडे से नहीं मिल पाएगा और वहां से प्रजनन क्षमता में काफी कमी आएगी।

धीमी गति से चलने वाला शुक्राणु एक चिंता का विषय है, क्योंकि यह गर्भावस्था को प्रभावित कर सकता है यदि यह लंबे समय तक रहता है। विज्ञान ने इस बीमारी का इलाज नहीं ढूंढा है। हालांकि, यदि आप हमेशा के लिए इंतजार करते हैं लेकिन अच्छी खबर या संदेह नहीं देखते हैं कि शुक्राणु धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है … शीघ्र जांच और उपचार के लिए विशेष चिकित्सा सुविधाओं में जाना सबसे अच्छा है।

शुक्राणु की गतिशीलता बढ़ाने के 8 तरीके// 8 Ways To Increase Sperm Motility

यहाँ कुछ सरल तरीके हैं जो आपके शुक्राणु की गतिशीलता में सुधार करने की कोशिश करते हैं:

1. आहार में सुधार

एक संतुलित आहार जीवन की आधी समस्याओं को हल कर सकता है। हालांकि, यह शायद ही कभी माना जाता है या कम करके आंका जाता है। अधिकांश खाद्य पदार्थ जो शुक्राणु गतिशीलता में सुधार कर सकते हैं वे एंटीऑक्सिडेंट में उच्च खाद्य पदार्थ हैं। लिनोलेनिक एसिड उन पदार्थों में से एक है जो शुक्राणु गतिशीलता को प्रभावी ढंग से सुधार सकते हैं। यह पोषक तत्व अंडे, पालक, केले, ब्रोकोली, अनार, अखरोट , गाजर और डार्क चॉकलेट में पाया जाता है। आपको प्रोसेस्ड मीट खाने से बचना चाहिए क्योंकि वे स्पर्म काउंट कम कर सकते हैं।

2. रसायनों या प्लास्टिक पेय और खाद्य कंटेनर से दूर रहें

वर्तमान में, शुक्राणु की अक्षमता के कारण बांझपन बहुत तेजी से बढ़ रहा है। कारण यह है कि पुरुष तेजी से प्लास्टिक से बने रासायनिक उत्पादों और उपकरणों का उपयोग करते हैं।

शुक्राणु गतिशीलता को प्रभावित करने वाले रसायन अक्सर एंटी-स्टिक डिवाइस, बीपीए, फ्लेम रिटार्डेंट, कीटनाशक, जीएमओ और नाइट्रेट बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले रसायन होते हैं। इन पदार्थों से पूरी तरह से बचना आसान नहीं है, लेकिन इन्हें कम करने के तरीके हैं।

सबसे अच्छा तरीका प्लास्टिक के बर्तनों के लिए अन्य सामग्रियों जैसे सिरेमिक, कांच, लकड़ी … से बनी वस्तुओं को बदलना है। इसके अलावा, आपको जैविक खाद्य पदार्थों को प्राथमिकता देनी चाहिए।

3. इलेक्ट्रॉनिक उपकरण शुक्राणु के लिए अच्छे नहीं हैं

वर्तमान में, प्रजनन आयु के अधिकांश पुरुष काम करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करते हैं। स्मार्टफोन धीरे-धीरे लोकप्रिय हो गए और कई लोग उन्हें अपनी जेब में रखते थे, जननांगों के करीब या लंबे समय तक लैपटॉप को अपनी गोद में रखते थे।

गर्मी, विकिरण और विद्युत चुम्बकीय क्षेत्र इन इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उत्सर्जन अप्रत्यक्ष रूप से शुक्राणु की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकते हैं । अपने शुक्राणु की गुणवत्ता को प्रभावित नहीं करने के लिए, अपनी गोद में लैपटॉप छोड़ने से बचें, अपनी जेब के बजाय अपने स्तन की जेब में फोन छोड़ दें।

4. शुक्राणु ठंडी जगहों को पसंद करते हैं

मानव शरीर में तापमान को विनियमित करने की एक महान क्षमता होती है और सभी महत्वपूर्ण अंगों के लिए सही तापमान रख सकता है। हालांकि, अंडकोष शरीर के बाहर स्थित हैं और आसपास का तापमान एक बड़ा कारक है।

जब अंडकोष शरीर से कई डिग्री अधिक तापमान पर होता है तो अध्ययन में शुक्राणु का उत्पादन अधिक होता है। यही कारण है कि प्रकृति पुरुष जननांगों को शरीर के बाहर तक पुनर्व्यवस्थित करती है।

यदि आदमी अक्सर उच्च तापमान के संपर्क में है, तो यह शुक्राणु को प्रभावित कर सकता है। इसलिए, ढीले-ढाले पैंट और आरामदायक पैंट पहनने की कोशिश करें, विशेष रूप से घर पर, अपने शुक्राणु की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए गर्म पानी के बजाय ठंडा स्नान करें ।

5. धूम्रपान की आदतें छोड़ दें

धूम्रपान की आदतें शरीर के कई अंगों को प्रभावित करती हैं, शुक्राणुओं की संख्या और गुणवत्ता पर सबसे मजबूत प्रभाव पड़ता है।

तम्बाकू में कई ऐसे तत्व होते हैं जो शुक्राणु उत्पादन, गुणवत्ता और गतिशीलता को नकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं। लंबे समय तक धूम्रपान करने की आदतें भी शुक्राणु की डीएनए संरचना को प्रभावित कर सकती हैं, जिससे भ्रूण दोष हो सकता है ।

हालांकि, अनुसंधान ने दिखाया है कि धूम्रपान रोकने के बाद शुक्राणु स्वास्थ्य में तेजी से सुधार हो सकता है और यह नया शुक्राणु अभी भी अच्छी गुणवत्ता का है।

6. हर दिन कम से कम 8 घंटे की पर्याप्त नींद लें

नर शुक्राणु के उत्पादन सहित मनुष्यों के सोते समय कई प्रक्रियाएँ होती हैं। अध्ययनों से पता चला है कि अगर रात में पुरुषों को कम से कम 8 घंटे की अच्छी नींद आती है तो शुक्राणु की संख्या और गुणवत्ता अपने सर्वश्रेष्ठ स्तर पर है।

पुरुष शरीर में, नींद के दौरान पुरुष हार्मोन और शुक्राणुजोज़ा का उत्पादन बढ़ जाता है। एक घंटे की अच्छी नींद से पुरुष हार्मोन का स्तर लगभग 15% बढ़ सकता है और शुक्राणु की गुणवत्ता पर सीधा असर पड़ता है।

7. आज शराब पीना बंद कर दें

पीने की आदत कई पूर्वी एशियाई लोगों के जीवन की एक विशेषता बन गई है। इससे शराब के सेवन की मात्रा बढ़ जाती है। अध्ययनों से पता चला है कि एक हफ्ते तक लगातार शराब पीने से सीधे शुक्राणु विकास प्रभावित हो सकता है। यहां तक ​​कि अगर आप सप्ताह में केवल 5 कैन बीयर पीते हैं, तो भी आपकी गतिशीलता और शुक्राणुओं की संख्या में कमी आने लगी है। अल्कोहल की कोई विशिष्ट मात्रा नहीं है जिसका आपको पालन करना चाहिए, लेकिन आप जितना कम पीएंगे, आपका स्पर्म उतना ही बेहतर होगा।

8. नियमित व्यायाम करें

न केवल आहार, बल्कि स्वस्थ शुक्राणु के लिए नियमित व्यायाम भी आवश्यक है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब व्यायाम करते हैं, तो हार्मोन टेस्टोस्टेरोन का अधिक रिलीज होता है। इसलिए, सबसे अच्छी गुणवत्ता वाले शुक्राणु के लिए, आपको हर दिन नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए, सप्ताह में 5 दिन। हालांकि, यदि आप थोड़ा आराम करने के साथ बहुत अधिक व्यायाम करते हैं, तो इसका प्रभाव विपरीत हो सकता है।

शुक्राणु आंदोलन या कमजोर शुक्राणु आपको दोषी महसूस कर सकते हैं और पारिवारिक खुशी को प्रभावित कर सकते हैं। हालाँकि, बहुत अधिक चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि आप स्वाभाविक रूप से अपने आहार और जीवन शैली में परिवर्तन करके शुक्राणु की गतिशीलता को बढ़ा सकते हैं।

8 Simple Ways To Increase Sperm Motility

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