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सूर्य के प्रकाश के लिए सबसे अच्छा समय कब है: सुबह या शाम?

सूर्य के प्रकाश के लिए सबसे अच्छा समय कब है सुबह या शाम

आप पहले से ही सूर्य के प्रकाश के लाभों से परिचित हो सकते हैं क्योंकि यह विटामिन से भरपूर होता है जो हड्डियों के लिए अच्छा होता है। फिर भी, सबसे पहले यह जान लें कि अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए सूर्य वास्तव में सबसे अच्छा समय है, सुबह या शाम।

धूप के लिए सबसे अच्छा समय कब है?

सूर्य का प्रकाश मानव शरीर के लिए विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत है । फिर भी, कई कारक हैं जो विटामिन डी के स्तर को प्रभावित करते हैं जो सूर्य के संपर्क में आते हैं। इन कारकों में से एक समय है।

सबसे अच्छा धूप का समय देश से दूसरे देश में भिन्न होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कुछ देशों में अन्य देशों से अलग जलवायु है, इस प्रकार सूर्य से उत्पादित यूवी किरणों को प्रभावित करता है।

सुबह और शाम के सूरज के समय के बारे में पूरा विवरण देखें, इसलिए आप यह तय कर सकते हैं कि धूप सेंकने का सबसे अच्छा समय कब है।

सुबह की सूर्य की रोशनी

कुछ लोग सुबह की धूप को दिन की शुरुआत धूप सेंकने के लिए सबसे अच्छा समय मानते हैं।

वास्तव में, कुछ विशेषज्ञों की राय समान नहीं है। इसका कारण यह है कि सूर्य क्षितिज या पृथ्वी या समुद्र की सतह की सीमा से कम आकाश से नीचे है।

जब सूर्य उस स्थिति में होता है, जैसे कि सुबह या शाम को, सूरज केवल यूवीए और थोड़ी मात्रा में यूवीबी किरणों का उत्सर्जन करता है। इस बीच, UVB की तुलना में अधिक UVA जोखिम मेलेनोमा के जोखिम को बढ़ा सकता है ।

यह इंडोनेशिया सहित कई दक्षिण पूर्व एशियाई देशों में भी लागू होता है। डर्मेटो-एंडोक्रिनोलॉजी के शोध के अनुसार , जकार्ता में सबसे अधिक यूवीबी किरणें दोपहर में 11 से 1 बजे होती हैं।

इसीलिए विशेषज्ञ सुबह 10 बजे से 3 बजे के बीच 5 से 20 मिनट तक धूप सेंकने की सलाह देते हैं ।

शाम का सूरज

सुबह के सूरज की तरह, देर से दोपहर के सूरज के संपर्क में, विशेष रूप से 4 बजे के बाद, विटामिन डी प्राप्त करने का सही समय नहीं है।

आप सोच सकते हैं कि शाम का सूरज सुबह के सूरज की तरह मजबूत नहीं होना चाहिए क्योंकि यह सूर्यास्त के करीब है। वास्तव में, यह मामला नहीं है।

प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज के शोध से पता चलता है कि दोपहर का सूरज त्वचा के कैंसर के खतरे को 500 प्रतिशत तक बढ़ा सकता है।

फिर भी, यह अध्ययन केवल चूहों पर परीक्षण किया गया है, इसलिए शोधकर्ताओं को इस बारे में और अधिक शोध की आवश्यकता है कि क्या प्रभाव मनुष्यों पर समान है या नहीं।

संक्षेप में, सूर्य के प्रकाश का उपयोग विटामिन डी प्राप्त करने के लिए किया जाता है, जो सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक होता है। इस बीच, इन घंटों के बाहर सूरज से यूवी एक्सपोज़र आमतौर पर त्वचा रोग के जोखिम को ट्रिगर करने के लिए पर्याप्त मजबूत होता है ।

सूरज निकलने का सुरक्षित तरीका

यद्यपि यह त्वचा के लिए लाभ प्रदान करता है, लेकिन धूप सेंकने पर सभी को अपनी सुरक्षा की आवश्यकता होती है।

आपकी प्राकृतिक त्वचा जितनी चमकदार होगी, उतनी ही कम मेलेनिन आपको यूवी किरणों को सोखना पड़ेगा। इस बीच, एक व्यक्ति की त्वचा जितनी गहरी होती है, उतनी अधिक मेलेनिन होती है।

आपकी त्वचा के रंग के बावजूद, सुरक्षा प्राप्त करना अनिवार्य है। नीचे धूप सेंकने पर त्वचा को धूप के संपर्क से कैसे बचाया जाए।

1. सनस्क्रीन पहनें

उन चीजों में से एक है, जिन पर विचार करना आवश्यक है, जब धूप में सनस्क्रीन लगा रहे हों।

उपयोग करने का प्रयास सनस्क्रीन जैसे सनस्क्रीन 30 या अधिक की एसपीएफ़ के साथ। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप जिस सनस्क्रीन का उपयोग करते हैं, वह आपकी त्वचा को यूवीए और यूवीबी किरणों, उर्फ ​​ब्रॉड स्पेक्ट्रम से बचाता है।

सनस्क्रीन को बार-बार लगाना न भूलें, खासकर बाहरी गतिविधियाँ करते समय।

2. लंबे कपड़े पहनें

केवल सनस्क्रीन का उपयोग करने के लिए, आपको अपनी त्वचा को कवर करने के लिए कपड़े और पतलून का उपयोग करने की भी आवश्यकता है।

पतले कपड़े और चमकीले रंगों वाले कपड़े चुनने की कोशिश करें जो आपकी त्वचा को सूरज की रोशनी को अवशोषित करने में मदद करें। यह विधि हीट स्ट्रोक को भी रोक सकती है

यदि आवश्यक हो, तो अधिकतम सुरक्षा के लिए एक विस्तृत ब्रिम हैट पहनें।

3. धूप के चश्मे का उपयोग करें

सन एक्सपोजर, जिसमें सबसे अच्छा समय भी शामिल है, आंखों और त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। वास्तव में, सूरज में एक पूरा दिन कॉर्निया को जलाने और मोतियाबिंद विकसित करने का कारण बन सकता है ।

अपनी आंखों को यूवी किरणों के खतरों से बचाने का सबसे अच्छा तरीका धूप का चश्मा पहनना है। ऐसे धूप के चश्मे चुनने की कोशिश करें जो 100% यूवी सुरक्षा प्रदान करते हैं।

यदि आपके पास और प्रश्न हैं, तो सही समाधान प्राप्त करने के लिए किसी त्वचा विशेषज्ञ या त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क करें

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