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ठंड होने पर हाथ और पैर पसीना: व्यक्तिपरक नहीं होना चाहिए

ठंड होने पर हाथ और पैर पसीना व्यक्तिपरक नहीं होना चाहिए

ठंड होने पर हाथ-पैर पसीना आना, जिससे जीवन में परेशानी और असुविधा होती है। क्या यह गंभीर बीमारी का संकेत है? हाथ या पैर के पसीने के कारणों को समझना आपको नियंत्रित करने और सुधारने में मदद करेगा।

ठंड होने पर पसीना आना खतरनाक है ?

मानव शरीर में लगभग 4 मिलियन पसीने की ग्रंथियां होती हैं, जो सबसे अधिक माथे, बगल, हथेलियों और पैरों के तलवों में केंद्रित होती हैं।

आम तौर पर हम बहुत सारी शारीरिक गतिविधि के दौरान या जब यह गर्म होता है, तो पसीना आ सकता है। लेकिन अगर आपको ठंड लगने पर पसीना आता है , तो यह एक असामान्य घटना है।

पसीना आना निम्न स्थितियों का संकेत हो सकता है:

  • हाइपरथायरायडिज्म (हाथ के झटके, चिंता, धड़कन के लक्षण, उभरी हुई आंखें, तेजी से वजन कम होना …)
  • ज़हर
  • रक्त कैंसर

ठंड लगने पर पसीने से तर-बतर होने का कारण

न्यूरोफाइटिक विकारों या सहानुभूति के कारण पसीना इस घटना का एक सामान्य कारण है  

सर्दियों में, पसीना कम हो जाता है। इस समय, शरीर को ठंड के मौसम के अनुकूल होने के लिए भी बदलना होगा। यह सहानुभूति तंत्रिकाओं का कारण बनता है जो रक्त वाहिकाओं को अनुबंधित करने के लिए नियंत्रित करते हैं, जिससे अंग ठंडे और गीले हो जाते हैं। यह प्रतिक्रिया सहानुभूति तंत्रिका तंत्र के अति-उत्तेजना के कारण होती है। सहानुभूति तंत्रिकाओं को उत्तेजित करने वाले कारकों में शामिल हैं: लंबे समय तक तनाव, पूर्व-रजोनिवृत्त महिलाओं, लंबे समय तक पोषण की कमी।

घर पर ठंड होने पर हाथों को पसीना , पसीने की स्थिति को नियंत्रित करने के 6 तरीके

1. बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें

बेकिंग सोडा क्षारीय होता है, इसलिए पसीना जल्दी वाष्पित हो जाता है और स्रावित पसीने की मात्रा कम हो जाती है।

पेस्ट बनाने के लिए आपको 1 चम्मच बेकिंग सोडा को पानी के साथ मिलाना होगा। लगभग पांच मिनट के लिए अपने हाथों पर मिश्रण को रगड़ें और फिर उन्हें धो लें।

2. काली चाय

काली चाय में टैनिन पसीने से पीड़ित लोगों और पैरों को सिकोड़ने की उनकी क्षमता के कारण बहुत उपयोगी होते हैं, जिससे त्वचा पर पसीने का प्रवाह कम होता है। चाय के लिए गर्म पानी में भिगोए गए दो ब्लैक टी बैग का उपयोग करें, टैनिन का स्राव करने के लिए, 5 मिनट के बाद, बस पर्याप्त गर्म पानी बनाएं और अपने हाथों और पैरों को लगभग 10 मिनट तक भिगोएँ। काली चाय में एक सफाई प्रभाव होता है, बैक्टीरिया और कवक को मारने के दौरान छिद्रों को कसता है।

3. कॉर्नस्टार्च

हाथों की हथेलियों और पैरों के तलवों में गीलापन आपको फंगल संक्रमण, विशेष रूप से पैरों के फंगस के खतरे में डालता है। इस बीच, कॉर्नस्टार्च में अच्छी हीड्रोस्कोपिक क्षमता है। आप बस थोड़ा सा कॉर्नस्टार्च का उपयोग करने की जरूरत है दोनों हथेलियों या तलवों को फैलाने के लिए स्रावित पसीने की मात्रा को नियंत्रित करें।

4. एप्पल साइडर सिरका

कार्बनिक सेब साइडर सिरका आपके पसीने वाले हथेलियों को आपके शरीर में पीएच स्तर को संतुलित करके सूखा रख सकता है। आप सेब साइडर सिरका के साथ हथेलियों को पोंछ सकते हैं, सबसे अच्छा प्रभाव के लिए इसे रात भर पकड़ सकते हैं।

5. साधु के पत्ते

अपने भोजन में ऋषि पत्तियों को शामिल करना या ऋषि चाय को ठंडा होने पर पसीने को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है । आप अपने हाथों को नियंत्रण में रखने और पसीने को नियंत्रित करने के लिए एक कपड़े के रूमाल में ऋषि पत्तियों को भी लपेट सकते हैं।

6. पोषण में सुधार

कैफीन और मसालेदार भोजन सहानुभूति तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित कर सकते हैं, जिससे हाथ और पैर अधिक पसीने से तर होते हैं। इसलिए, मसालेदार, गर्म और कैफीन युक्त खाद्य पदार्थों से बचें।

इसके अलावा, अपनी दैनिक दिनचर्या में, आपको माइक्रोबियल वृद्धि को रोकने के लिए स्नान के बाद अपने पैरों को सूखा रखने की आवश्यकता होती है। पसीने को सोखने के लिए आपको प्राकृतिक सामग्रियों से बने सूती मोजे और कपड़ों का भी उपयोग करना चाहिए।

घर पर ठंड लगने पर पसीने वाले अंगों को नियंत्रित करने के उपाय हल्के में रोग होने पर उपयोगी हो सकते हैं। कई मामलों में, यह वनस्पति तंत्रिका तंत्र का केवल एक हल्का विकार है। लेकिन इस संभावना को छोड़कर नहीं कि यह खतरनाक बीमारी का संकेत है।

यदि ठंड के मौसम में हाथ पसीना खराब हो रहा है, विशेष रूप से रात में और अन्य असामान्य लक्षणों के साथ, आपको जांच की जाने वाली चिकित्सा सुविधा पर जाना चाहिए और तुरंत हस्तक्षेप करना चाहिए।

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