वजन-घटाना

सिर्फ 15 दिन मे पेट की चर्बी कैसे घटाएं(2021) – 9 सिद्ध कदम

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पेट की चर्बीसिर्फ दिखने की समस्या नहीं है, बल्कि सेहत की भी है।
सबसे महत्वपूर्ण बात वसा (fat) और वजन कम के सुरक्षित और स्वस्थ तरीकों का पालन करना है। विभिन्न अस्वस्थ तरीकों से परहेज करते हुए। व्यावहारिक रूप से, पेट की चर्बी होने से निश्चित रूप से कुछ पसंदीदा कपड़ों का उपयोग करने की संभावना दूर हो जाती है। इसके अलावा, यह भी की एक पसंदीदा बिकनी का चयन करने के लिए और अधिक कठिन बना देता है। समस्या हालांकि, उपस्थिति नहीं है या कम से कम यह सबसे महत्वपूर्ण नहीं है।
 
क्योंकि, पेट में वसा की उपस्थिति, कई जोखिमों और भविष्य की स्वास्थ्य समस्याओं को छुपाती है, और हमारे हार्मोनल संतुलन को काफी प्रभावित करती है। 
जब आपको परिणाम दिखाई नहीं देते हैं तो निश्चित रूप से अपने लक्ष्यों से चिपके रहना मुश्किल होता है। लेकिन पेट की चर्बी खोने के लिए, आपको पहले यह जानना होगा कि यह वास्तव में क्या है। इसके लिए, इस लेख में आप स्वस्थ पेट की चर्बी खोने के तरीके पर कुछ बुनियादी और सिद्ध चरणों की खोज करेंगे।

पेट की चर्बी क्या है

यह फैट पेट के क्षेत्र में पाया जाता है और वहां सबसे खतरनाक प्रकार की चर्बी होती है। पेट वसा, या “आंत वसा”, उपलब्ध सबसे हानिकारक और खतरनाक वसा में से एक है। इसे “ऑर्गन फैट” या “इंट्राएबडोमिनल फैट” भी कहा जाता है और यह मुख्य कारणों में से एक है कि आपको पेट की चर्बी खोने के तरीके सीखने की आवश्यकता है।
यह वास्तव में लगातार वसा शरीर के महत्वपूर्ण अंगों के पास पाया जाता है, जिसमें यकृत, गुर्दे और अन्य पाचन अंग शामिल हैं, जिसका अर्थ है कि यह स्वास्थ्य के लिए बहुत चिंताजनक है।
जब वसा महत्वपूर्ण अंगों के पास संग्रहीत होता  है, तो खून में प्रवेश करना और पूरे शरीर में प्रसारित करना आसान होता है। इससे धमनियों को भरा हुआ, उच्च रक्तचाप और यहां तक कि शरीर में मेटाबॉलिक कार्यों से जुड़ी समस्याएं भी हो जाती हैं। पेट में वसा के संचय के लिए कई हार्मोन भी जिम्मेदार होते हैं। इनमें इंसुलिन, ग्रेलाइन, लेप्टिन और कोर्टिसोल शामिल हैं।
 

पेट की चर्बी का क्या कारण  है?

सिर्फ 15  पेट की चर्बी कैसे घटाएं(2021)  - 9 सिद्ध कदम

 
विशेषज्ञ विद्वानों और पोषण विशेषज्ञ पूरी तरह से क्या “मोटापा महामारी” को सही करने के लिए किया जाना चाहिए पर सहमत नहीं है । अधिकांश इस सिद्धांत का समर्थन करते हैं कि अस्वस्थ वजन की ऐसी उच्च दरों के लिए कई महत्वपूर्ण कारक जिम्मेदार हैं।
खतरनाक आंत वसा का संचय (अनिवार्य रूप से पेट की चर्बी जो सबसे अधिक गायब होना चाहते हैं) और सामान्य मोटापा, एक “जटिल रोग प्रक्रिया है जो पर्यावरण और आनुवंशिक बातचीत को दर्शाता है। आंत वसा के कई  कारण हो सकता है, जिसमें शामिल हैं:

1. ओवरईटिंग

जब आप अधिक से अधिक प्रसंस्कृत और पैक किए गए खाद्य पदार्थ खाते हैं, तो ताजा पौधे के खाद्य पदार्थों को कम करते हैं। पिछली शताब्दी से अस्तित्व में आया सबसे महत्वपूर्ण आहार परिवर्तन कैलोरी में उच्च खाद्य पदार्थों की अधिक खपत है। संशोधित वनस्पति तेल, मीठा पेय, फास्ट फूड और मिठाई स्नैक्स के सभी प्रकार सहित।
इसके लिए आपको सही और असंसाधित खाद्य पदार्थ खाने पर ध्यान देना चाहिए, लेकिन उनकी कम खपत पर भी ध्यान देना चाहिए।
 

2. हार्मोनल असंतुलन (विशेष रूप से कोर्टिसोल)

कोर्टिसोल, जिसे स्ट्रेस हार्मोन भी कहा जाता है, सीधे पेट की चर्बी के उच्च वितरण से जुड़ा हुआ है। पेट की चर्बी को कम करने के लिए अपने हार्मोन को नियंत्रित करना और अपने जीवन में तनाव की मात्रा को कम करना महत्वपूर्ण है।
 

3. सूजन 

कई बार, आप महत्वपूर्ण स्थानों पर सूजन देख सकते हैं। ये अक्सर पेट को देखने के लिए और यह सामान्य रूप से होना चाहिए की तुलना में बड़ा महसूस करने के लिए कारण ।
यह स्थिति आमतौर पर उच्च सोडियम सेवन, अत्यधिक कार्बोहाइड्रेट का सेवन के कारण होती है और कुछ खाद्य पदार्थों के लिए असहिष्णुता का संकेत हो सकती है।

4. उम्र

आमतौर पर, 40 साल के बाद पेट आपकी पेट की चर्बी में मदद नहीं करता है।
हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि आप एक निश्चित उम्र के बाद एक फ्लैट पेट नहीं पा सकते। लेकिन यह समझना चाहिए कि आप जितने बड़े हैं, उतना ही आपको इसके लिए कोशिश करनी होगी।
 

5. शराब 

पेट की चर्बी के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण कारक है, शराब का सेवन।
एक सामान्य नियम के रूप में, जब आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको शराब पीना निश्चित रूप से बंद कर देना चाहिए। जब आप वांछित वजन तक पहुंचते हैं तभी आप इसे वापस अपने आहार में डाल सकते हैं।
 
 

पेट वसा खोने के लिए 9 कदम/पेट की चर्बी कैसे घटाए घरेलू उपाय

1. फाइबर में समृद्ध खाद्य पदार्थ

अमेरिका के स्वास्थ्य के राष्ट्रीय संस्थानों में अध्ययन से पता चला है कि वहां अपने आहार के लिए और अधिक फाइबर जोड़ने और पेट की चर्बी को कम करने के लिए एक सीधा लिंक है । 
इसलिए अगर आप बेली फैट को कम करना चाहते हैं तो आपको फाइबर से भरपूर ढेर सारे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। जैसे सेम, सब्जियों (विशेष रूप से गहरे हरे पत्तेदार) और फल।
 

2. चीनी और कार्बोहाइड्रेट से पूरी तरह बचें

बहुत सारे अध्ययनों से पता चला है कि चीनी सीधे पेट की चर्बी में बदल जाती है। यह चीनी को फ्रक्टोज में बदलने की प्रक्रिया द्वारा किया जाता है, जिसे फिर वसा में परिवर्तित कर दिया जाता है। चीनी पर डिटॉक्स होना महत्वपूर्ण वसा और तेजी से खोने के सबसे तेज तरीकों में से एक है। लेकिन चीनी कार्बोहाइड्रेट का एकमात्र प्रकार नहीं है जिसे आपको उपभोग बंद करने की आवश्यकता है। कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम से कम करना भी फायदेमंद होता है। विशेष रूप से इस प्रकार के कार्बोहाइड्रेट विषहरण, जल्दी, सुरक्षित और प्रभावी ढंग से वजन कम करने का सबसे तेज़ तरीका साबित हुआ है।
इसे लो-फैट डाइट से भी ज्यादा असरदार दिखाया गया है। क्योंकि जब शरीर शर्करा और कार्बोहाइड्रेट से कट जाएगा, तो वजन कम होना और पेट की चर्बी में कमी एक ही समय में हो जाएगी।

3. अपने आहार में साइडर सिरका जोड़ें

साइडर सिरका (सेब सिरका) के साथ एक पेय वजन घटाने और पेट की चर्बी के उन्मूलन के लिए विशिष्ट रूप से प्रभावी है।
सेब सिरका की रक्त शर्करा और भूख को कम करने की क्षमता उन लोगों के लिए विशेष रूप से प्रभावी है जो वजन कम करना चाहते हैं। अध्ययनों से यह भी पता चला है कि जो लोग एक दिन में 1-2 बड़े चम्मच सेब के सिरके का सेवन करते हैं (हमेशा एक गिलास पानी में) आंत की चर्बी में काफी कमी आती है।
 

4. योग अभ्यास शुरू करें

जैसा कि मैंने ऊपर उल्लेख किया है, उच्च कोर्टिसोल का स्तर अधिक पेट मोटापे का कारण बनता है। कुछ व्यायाम होते हैं, जैसे लंबी दूरी तक चलना जो (शरीर के आधार पर), शरीर में कोर्टिसोल के स्तर को बदलते हैं। इसलिए इस तरह के व्यायाम के बजाय योग को तरजीह दें।
 

5. नींद के घंटे समायोजित करें

आठ घंटे से कम सोने पर, आंत वसा बढ़ने की संभावना अधिक होती है।
यदि आप केवल रात में 6 घंटे सोते हैं, तो आपको आंत की वसा में वृद्धि में 22% की वृद्धि होने की संभावना होगी। नींद की कमी के इन घंटों में ज्यादा भूख, उच्च कोर्टिसोल का स्तर, मैनलेस स्किन और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़े होते हैं। अपने शरीर पर पड़ने वाले प्रभाव से बचने के लिए हर रात 8 घंटे सोने की कोशिश करें।
 

6. अधिक प्रोटीन का सेवन करें

ज्यादातर लोग जानते हैं कि कमजोर शरीर के लिए प्रोटीन जरूरी होता है। इसलिए यदि आप वास्तव में पेट की चर्बी और तेजी से खोना चाहते हैं, तो आपके द्वारा उपभोग किए जाने वाले प्रोटीन की मात्रा महत्वपूर्ण है। जो लोग प्रोटीन में उच्च आहार शुरू अधिक वसा ऊतक और आंत पेट वसा खो से जब वे इसमें कम मात्रा के साथ आहार की कोशिश करो ।
निश्चित रूप से, संगठन और उसके अपने कार्यों के आधार पर। इसलिए कोशिश करें कि प्रोटीन के साथ अपनी रोजाना की कैलोरी का कम से कम 25% सेवन करें।
 

7. व्यायाम करने से पहले हरी चाय पीएं

प्रसिनो-टीएसएआई कई अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग व्यायाम करने से पहले हरी चाय का सेवन करते हैं, वे उन लोगों की तुलना में अधिक पेट की चर्बी खो देते हैं जो नहीं करते हैं। इसकी वजह है कैफीन और ग्रीन टी में पाए जाने वाले केतेकिन। पेट में फैट बर्न करने के लिए बेहद कारगर वर्कआउट के लिए एक्सरसाइज से 2 घंटे पहले खाना न खाएं।
बेहतर होगा ग्रीन टी पीएं और अपनी कसरत शुरू करें। इससे आपको वजन घटाने और पेट में फैट बर्निंग का सबसे पावरफुल इफेक्ट मिलेगा।
 

8. “अच्छा” वसा पसंद करते हैं

स्वीडिश वैज्ञानिकों द्वारा किए गए एक अध्ययन में एक अजीब परिणाम दिखाया गया है …
जिन लोगों ने बहुत सारे पॉलीअनसैचुरेटेड वसा खाया, अधिक आंत वसा, अधिक वजन खो दिया और उन लोगों की तुलना में दुबला मांसपेशियों को प्राप्त किया जिन्होंने अन्य वसा खाया। पॉलीअनसैचुरेटेड फैट मछली, नट्स और पौधे के बीजों में पाया जाता है।
 

9. रुक-रुक कर आहार शुरू करें – उपवास

बेहतर वसा हानि के प्रयासों के लिए, यह समय आंतरायिक आहार के बारे में अपने शरीर को जानने के लिए मिल रहा है-उपवास ।
मैं और अधिक सही ढंग से कहना होगा कि आहार के इस प्रकार के जीवन शैली और विशेष रूप से आहार की तुलना में खाने के तरीकों में बदलाव के रूप में अधिक देखा जाता है । आपको कैलोरी या ग्राम गिनने की परवाह नहीं है। बस स्वस्थ खाद्य पदार्थ आप पहले से ही खा रहे है खाने के बीच समय बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित, स्वस्थ वसा और प्रोटीन के लिए एक विशेष वरीयता के साथ ।
 
 

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