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बच्चे के लिए पोषण सुनिश्चित करने के लिए गर्भावस्था के 5 वें महीने के दौरान मुझे क्या खाना चाहिए?

बच्चे के लिए पोषण सुनिश्चित करने के लिए गर्भावस्था के 5 वें महीने के दौरान मुझे क्या खाना चाहिए

पांचवें महीने की गर्भवती महिला को आहार पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है क्योंकि यह वह चरण होता है जहां भ्रूण बहुत जल्दी विकसित और विकसित होने लगता है।

एक  स्वस्थ और सुरक्षित गर्भावस्था के लिए, गर्भवती माताओं को पर्याप्त पोषण के साथ पूरक होना चाहिए। गर्भावस्था के 5 वें महीने के दौरान एक संतुलित आहार भ्रूण को स्वस्थ रखने और अच्छी तरह से विकसित करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

हालांकि, सवाल यह है कि 5 महीने की गर्भावस्था वाली गर्भवती महिलाओं को क्या खाना चाहिए? कृपया कुछ और उपयोगी जानकारी के लिए नीचे साझा करने के लिए vkhealth देखें।

5 महीने की गर्भवती महिलाओं के लिए पौष्टिक आहार का महत्व

गर्भावस्था के लिए आहार इतना महत्वपूर्ण होने के कारणों में से एक है क्योंकि गर्भावस्था के दौरान, माँ की कैलोरी की आवश्यकता धीरे-धीरे बहुत अधिक बढ़ जाएगी। इतना ही नहीं, माँ और बच्चे की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए माँ के शरीर को भी पर्याप्त रक्त उत्पन्न करने के लिए अधिक आयरन की आवश्यकता होती है।

इसलिए, गर्भवती महिलाओं 5 माह की गर्भवती को शामिल करना चाहिए के आहार खाद्य पदार्थ लौह से भरपूर मदद करने के लिए एक स्वस्थ भ्रूण का विकास।

5 महीने की गर्भवती माँ को खाना चाहिए?

 

5 वें महीने की गर्भवती महिलाओं के मेनू में, कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल किया जाना चाहिए:

  1. फल और सब्जियां:  हर दिन, आपको शरीर को पर्याप्त विटामिन और अन्य आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने के लिए फलों और सब्जियों के लगभग 5 सर्विंग्स खाने की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, फलों में पाई जाने वाली प्राकृतिक शर्करा भी आपको ऊर्जावान और हर्षित करने में मदद करेगी।
  2.  टोफू और सोया उत्पादों जैसे प्रोटीन में उच्च खाद्य पदार्थ । प्रोटीन न केवल मां के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि भ्रूण के विकास के लिए भी महत्वपूर्ण है । यह पोषक तत्व मांसपेशियों, त्वचा और अन्य अंगों को मजबूत बनाने का काम करता है।
  3.  गर्भवती महिलाओं के लिए ऊर्जा प्रदान करने के लिए स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थ जैसे चावल, नूडल्स, फो, नूडल्स, शकरकंद, मक्का, आलू और ब्रेड दैनिक मेनू में अपरिहार्य खाद्य पदार्थ हैं।
  4. पर्याप्त पानी पियें:  गर्भावस्था वह समय होता है जब आपको अपने और अपने बच्चे दोनों की देखभाल करने की आवश्यकता होती है। अच्छी तरह से खाने के अलावा, गर्भवती माताओं को शरीर को नम रखने और गर्भावस्था के दौरान कब्ज से बचने के लिए प्रत्येक दिन पीने के पानी की मात्रा पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है , यह कई गर्भवती महिलाओं में एक आम समस्या है।
  5.  गर्भवती महिलाओं के लिए सलाद एक बहुत अच्छा व्यंजन है क्योंकि इस व्यंजन के घटक में कई प्रकार की हरी सब्जियाँ जैसे लेट्यूस, केकड़ा, स्प्राउट्स, गाजर, गोभी, खीरा, टमाटर शामिल हैं। हरी सब्जियों में बहुत सारे खनिज और फाइबर होते हैं, जो आपके स्वास्थ्य और आपके बच्चे के विकास के लिए अच्छे होते हैं।
  6. 5 महीने की गर्भवती महिलाओं के आहार में दूध बहुत महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थों में से एक है क्योंकि यह पेय कैल्शियम में उच्च है, हड्डियों, दांतों और मांसपेशियों के विकास के लिए आवश्यक है। बहुत से लोग गर्भावस्था के दौरान दूध पीने में असहज महसूस करते हैं। यदि आप इस स्थिति में हैं, तो इसके बजाय डेयरी खाद्य पदार्थों का चयन करें।
  7.  गर्भवती महिलाओं के लिए चिकन बहुत ही सेहतमंद भोजन है। अगर आपको खाने का मन नहीं है, तो आप प्रोटीन के लिए थोड़ा चिकन खा सकते हैं। अन्य मीट की तुलना में, गर्भवती महिलाओं के लिए चिकन अधिक सुरक्षित होगा।
  8. मछली  प्रोटीन में बहुत समृद्ध है, लेकिन खाना पकाने के लिए मछली का उपयोग करते समय, आपको इसे अच्छी तरह से तैयार करने और इसे पकाने की आवश्यकता होती है। क्योंकि यदि नहीं, तो मछली बच्चे को जहर और प्रभावित कर सकती है। आपको टाइल वाले मछली, मैकेरल, हलिबूट, पीले धागे वाली मछली, टूना जैसे बच्चे के विकास को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए समुद्री मछली खाने से बचना चाहिए।
  9. अनाज  भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं क्योंकि उनमें विटामिन ई और बी होते हैं, जो भ्रूण के सामान्य विकास के लिए आवश्यक हैं। इसके अलावा, अनाज में आयरन और मैग्नीशियम भी होते हैं, जो पोषक तत्व बच्चों की वृद्धि के लिए आवश्यक होते हैं।
  10. बीन्स  जैसे सोयाबीन, हरी बीन्स, ब्लैक बीन्स, किडनी बीन्स, मटर … ये सभी प्रोटीन से भरपूर होते हैं। यदि गर्भवती माँ एक व्यक्ति है जो शाकाहारी और मितव्ययी व्यंजन पसंद करती है, तो वह मदद नहीं कर सकती है लेकिन इस भोजन को अपने मेनू में शामिल कर सकती है।

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5 महीने की गर्भवती महिलाओं को खाने से बचना चाहिए?

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गर्भावस्था का पांचवा महीना आपके बच्चे के विकास के लिए एक अत्यंत महत्वपूर्ण अवस्था है, इसलिए आपको अपने आहार पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। प्रत्येक 5 महीने में क्या खाना चाहिए इसके अलावा, हर दिन भोजन में, माताओं को निम्नलिखित खाद्य पदार्थों से बिल्कुल बचना चाहिए:

  • फल बहुत स्वस्थ होते हैं , लेकिन सभी फल गर्भवती महिलाओं के लिए अच्छे नहीं होते हैं। गर्भवती 5 महीने की गर्भवती को कच्चे पपीता, अनानास, अनार जैसे उष्णकटिबंधीय फल खाने से बचना चाहिए … क्योंकि अगर आप “क्षारीय” नहीं हैं, लेकिन इन फलों को बहुत अधिक खाने से गर्भपात हो सकता है । इसके अलावा, आपको डिब्बाबंद फलों से भी पूरी तरह बचना चाहिए क्योंकि इन खाद्य पदार्थों में अक्सर कई संरक्षक होते हैं, जो गर्भावस्था के लिए अच्छे नहीं होते हैं।
  • शीतल पेय से बचें । शीतल पेय कई लोगों का पसंदीदा पेय है, हालांकि, ये बहुत अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ हैं। गर्भवती महिलाएं जो बहुत अधिक कार्बोनेटेड शीतल पेय पीती हैं, वे आसानी से  पाचन संबंधी विकार  और  अनियंत्रित वजन बढ़ने से पीड़ित होंगी । यदि आप गर्भवती होने के दौरान अधिक वजन वाली हैं, तो आपको खतरनाक गर्भावस्था जटिलताओं का अनुभव होने की अधिक संभावना है । 
  • वाणिज्यिक भोजन  आपको बहुत स्वादिष्ट लग सकता है, लेकिन इस स्तर पर खाने से बचना सबसे अच्छा है। क्योंकि व्यंजन अक्सर पूरी तरह से संसाधित नहीं होते हैं, अनहेल्दी। पिज्जा और बर्गर दो व्यंजन हैं जो गर्भवती महिलाओं को बिल्कुल बचना चाहिए। इन खाद्य पदार्थों से कोई फर्क नहीं पड़ता, आपको खाने से पहले अपने बच्चे के स्वास्थ्य के बारे में सोचना चाहिए। 
  • चाय और कॉफी से बचें,  क्योंकि इनमें बहुत अधिक कैफीन होता है। गर्भवती महिलाएं कैफीन की अत्यधिक मात्रा को अवशोषित करती हैं जो माँ और बच्चे दोनों के लिए खतरनाक हो सकती हैं।
  • शराब और मादक पेय को बिल्कुल न छुएं क्योंकि गर्भावस्था के दौरान शराब और मादक पेय सबसे खतरनाक पेय माना जाता है।
  •  गर्भावस्था के दौरान कुकीज़, चिप्स और कैंडी जैसे जंक फूड्स से बचें क्योंकि ये आपके शरीर के लिए खराब हैं। इन व्यंजनों में से अधिकांश चीनी और अस्वास्थ्यकर वसा में उच्च हैं, और यदि आप बहुत अधिक खाते हैं, तो आप आसानी से वजन प्राप्त करेंगे।
  • कच्चे अंडे से बचें,  हालांकि 5 महीने की गर्भवती महिलाओं के आहार में अंडे आवश्यक भोजन हैं। यह कच्चे अंडे खाने के कारण होता है, आप बीमारी साल्मोनेला को बहुत अधिक जोखिम में डालेंगे । आपको केवल ऐसे अंडे खाने चाहिए जो अच्छी तरह से पक गए हों, उबले हुए अंडे या हल्के तले हुए अंडे नहीं।
  • के दौरान जरूरत से ज्यादा नमकीन खाद्य पदार्थ खाने से बचें की 5 वीं महीने गर्भावस्था गुर्दे की क्षति का खतरा, कम करने के लिए वृद्धि हुई रक्तचाप , और जठरांत्र गड़बड़ी है, जो बहुत भ्रूण के विकास को प्रभावित करेगा।

कई पोषक तत्वों 5 महीने की गर्भवती महिलाओं को अतिरिक्त ध्यान देने की आवश्यकता होती है

5 महीने की गर्भवती महिला पूरी तरह से निम्नलिखित पोषक तत्वों का पूरक होती है:

  • आयरन  5 महीने की गर्भवती के लिए सबसे महत्वपूर्ण पदार्थों में से एक है। हर दिन, आपको खाद्य पदार्थों से लगभग 2mg आयरन का सेवन करने की आवश्यकता होती है।
  • फोलिक एसिड  पूरक का एक और महत्वपूर्ण पोषक तत्व भी है। 12 सप्ताह के भ्रूण की  अवधि के लिए आपको हर दिन लगभग 400 मिलीग्राम फोलिक एसिड पीने की जरूरत है 
  • जस्ता:  5 महीने की गर्भवती महिलाओं के आहार में जस्ता युक्त खाद्य पदार्थों को अनदेखा न करें क्योंकि जस्ता की कमी से नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। आप रेड मीट, बीन्स, नट्स, शेलफिश जैसे खाद्य पदार्थ जैसे क्लैम, क्लैम के माध्यम से अधिक जस्ता प्राप्त कर सकते हैं … 
  • कैल्शियम  न केवल हड्डियों और दांतों के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि तंत्रिका तंत्र के निर्माण में भी शामिल है। हर दिन, दूसरी तिमाही में गर्भवती माताओं की कैल्शियम की आवश्यकता लगभग 1,000mg है।
  • गर्भावस्था के 5 वें महीने के दौरान भ्रूण के मस्तिष्क के विकास के लिए वसा आवश्यक है। आपको जानवरों के बजाय पौधों और मछली से वसा का पूरक होना चाहिए क्योंकि पौधों और मछली से वसा कार्डियो के लिए अधिक अच्छा है ।
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5 महीने की गर्भवती माताओं के लिए आहार बनाते समय कुछ सुझाव

5 महीने की गर्भवती महिलाओं के दैनिक मेनू में शरीर को ऊर्जा और पोषक तत्वों की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए एक उचित संतुलन होना चाहिए। कुछ खाद्य पदार्थों, जिन्हें स्वस्थ माना जाता है, को खाने से बचें, क्योंकि इससे अवांछनीय दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

आप एक मेनू तैयार कर सकते हैं, अपने डॉक्टर को दिखाएं और सलाह लें। आपका डॉक्टर आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, इसकी सलाह और समायोजन करेगा। इसके अलावा, आपको असामान्य क्रेविंग से बचने के लिए सही समय पर पर्याप्त भोजन करना चाहिए। आप फिर से भूखे होने से बचने के लिए स्वस्थ, हल्के स्नैक्स भी तैयार कर सकते हैं।

पांचवा महीना वह समय होता है जब बच्चे के कई महत्वपूर्ण अंग विकसित होने लगते हैं। इसलिए, गर्भवती माताएं बच्चे के सर्वोत्तम विकास के लिए अच्छी तरह से खाने की कोशिश करती हैं। भले ही यह ऐसा कुछ है जो आपको पसंद नहीं है लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, फिर भी आपको अपने बच्चे के लिए प्रयास करना चाहिए।

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