हेल्थ

स्वास्थ्य के लिए चिकन स्टार्च के लाभों के बारे में चिकित्सा जगत क्या कहता है

स्वास्थ्य के लिए चिकन स्टार्च के लाभों के बारे में चिकित्सा जगत क्या कहता है

चिकन स्टार्च को लंबे समय से लाभ के असंख्य के रूप में जाना जाता है जो शरीर के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। चिकन स्टार्च अर्क एक अर्क है जो चिकन को इस तरह से गर्म करने की प्रक्रिया से प्राप्त होता है, जो बायो अमीनो पेप्टाइड प्रोटीन को जन्म देता है जो शरीर के लिए कई फायदे साबित होते हैं।

मांस या चिकन शोरबा खाने के विपरीत, चिकन एसेंस का सेवन , स्वास्थ्यवर्धक हो क्योंकि चिकन की क्विंटेसन में अमीनो पेप्टाइड बायो प्रोटीन की उच्च सांद्रता होती है, लेकिन वसा रहित और कोलेस्ट्रॉल मुक्त होता है, इसलिए इसके दुष्प्रभाव नहीं होते हैं।

यह चिकन स्टार्च सार लंबे समय तक यूरोप और एशिया में स्वास्थ्य को बनाए रखने के पूरक के रूप में विश्वसनीय रहा है, और इसके लाभों के लिए नैदानिक ​​रूप से सिद्ध हुआ है । चिकन स्टार्च के क्या लाभ हैं जिनका चिकित्सकीय परीक्षण किया गया है?

1. शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करें

आपकी वर्तमान प्रतिरक्षा प्रणाली या प्रतिरक्षा को यह देखते हुए सर्वोच्च प्राथमिकता देने की आवश्यकता है कि COVID-19 महामारी अभी भी जारी है। इस संबंध में, चिकन स्टार्च का पहला लाभ यह है कि यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है।

के आधार पर कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से 2007 के अध्ययन में , चिकन स्टार्च, सीरम इम्युनोग्लोबुलिन स्तरों पर एक बढ़ावा प्रभाव है दिखाया गया है कि क्या यह जैसे कि जब शरीर सामान्य या तनाव में है, थकान तनाव

इसके अलावा, 2012 में जर्नल ऑफ फूड साइंस की एक पत्रिका के अनुसार, प्रतिरक्षा प्रणाली पर स्टार्च के लाभों के लिए धन्यवाद, प्रतिरक्षा समारोह या प्रतिरक्षा को संशोधित करके इन्फ्लूएंजा संक्रमण को रोका जा सकता है।

। शरीर की थकान को कम करता है

चिकन स्टार्च के सर्वोत्तम गुणों में से एक शरीर की चयापचय दर को बढ़ाना है। यह 2001 में बायोसाइंस, बायोटेक्नोलॉजी, और बायोकैमिस्ट्री में प्रकाशित पत्रिका में ताकेशी इकेदा और उनकी टीम ने तनाव के कारण चयापचय की शिथिलता के खिलाफ चिकन स्टार्च का परीक्षण करके साबित किया है।

चयापचय दर कैलोरी की संख्या है जिसे शारीरिक कार्यों को पूरा करने के लिए जला दिया जाना चाहिए। यदि शरीर की चयापचय दर तेज है, तो कैलोरी जलने की प्रक्रिया अधिक कुशल हो जाती है, जिससे शरीर में वसा की मात्रा कम हो जाती है। ठीक है, चिकन स्टार्च की खपत को चयापचय दर बढ़ाने के लिए दिखाया गया है, ताकि शरीर की ऊर्जा आपूर्ति अधिकतम हो और आप आसानी से थक सकें।

17 स्वस्थ उत्तरदाताओं पर किए गए एक अध्ययन में, चिकन स्टार्च की खपत ने चयापचय दर में वृद्धि की । इसके अलावा, यह प्राकृतिक घटक प्लाज्मा में लिपिड के स्तर को कम कर सकता है और लिपोप्रोटीन लाइपेस गतिविधि को बढ़ा सकता है। प्लाज्मा लिपिड चयापचय में इस वृद्धि का उपयोग शरीर के लिए गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए ऊर्जा के रूप में किया जा सकता है।

3. फोकस और दिमागी एकाग्रता में सुधार

जो लोग तनाव या थकान का अनुभव कर रहे हैं, निश्चित रूप से उनका ध्यान केंद्रित करना मुश्किल होगा, चाहे वे अध्ययन कर रहे हों या समय सीमा को पूरा करते हुए अपने दैनिक कार्य कर रहे हों। यदि आप एक ही बात का अनुभव करते हैं, तो आप चिकन स्टार्च पीकर इसके आसपास काम कर सकते हैं।

चिकन स्टार्च में बायो-एमिनो पेप्टाइड प्रोटीन होता है जो तनाव के कारण चिंता से निपटने के लिए उपयोगी होता है। 2008 में मलेशियन जर्नल ऑफ मेडिसिन एंड हेल्थ साइंसेज में प्रकाशित ज़ैन एएम और उनकी टीम के एक अध्ययन ने बताया कि चिकन स्टार्च ने ईईजी द्वारा मापा गया मस्तिष्क के प्रदर्शन पर सकारात्मक परिणाम दिया।

चिकन स्टार्च को दिए गए लक्ष्य अध्ययन में अल्फा और बीटा तरंगों ने ईईजी स्क्रीन में वृद्धि दिखाई। इसका मतलब यह है कि शरीर में तनाव हार्मोन की रिहाई को अधिकतम किया जाता है, ताकि तनाव अधिक तेज़ी से हल हो।

चिकन स्टार्च को मस्तिष्क में ऑक्सीजन के प्रवाह को बढ़ाने के लिए भी दिखाया गया है, इस प्रकार मस्तिष्क के प्रदर्शन को और अधिक इष्टतम बना देता है , ताकि चिकन स्टार्च पीने के बाद , आपके लिए जो कुछ भी आप कर रहे हैं, उस पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करना आसान हो जाएगा।

4. व्यायाम के बाद रिकवरी में तेजी लाएं

2006 में द चाइनीज जर्नल ऑफ फिजियोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, व्यायाम के बाद मांसपेशियों की रिकवरी को तेज करने के लिए चिकन स्टार्च दिखाया गया है। हसीन-आई लो और उनकी शोध टीम ने उल्लेख किया कि प्राकृतिक अवयवों की सामग्री को शरीर के प्लाज्मा में लैक्टेट और अमोनिया के निपटान को बढ़ाने के लिए दिखाया गया है।

इस अध्ययन में 12 प्रतिभागियों को शामिल किया गया था, जब तक वे थकान का अनुभव नहीं करते। अभ्यास समाप्त होने के बाद 5 मिनट के भीतर, कुछ प्रतिभागियों को प्रोटीन दिया गया और कुछ को सीधे उपभोग के लिए चिकन स्टार्च दिया गया। इसके अलावा, लैक्टेट और अमोनिया की सांद्रता पर दो पदार्थों के प्रभाव को निर्धारित करने के लिए वसूली की अवधि के दौरान रक्त के नमूने लिए गए थे।

परिणामस्वरूप, चिकन स्टार्च का सेवन करने वाले समूह में अमोनिया और लैक्टेट का स्तर उस समूह की तुलना में कम था जिसे प्रोटीन दिया गया था। इसका मतलब यह है कि चिकन स्टार्च पीने से गतिविधियों के बाद एक थके हुए शरीर की वसूली में तेजी लाने में सक्षम साबित होता है।

आपको चिकन स्टार्च कहाँ मिलता है?

भले ही यह प्राकृतिक अवयवों से बना हो , लेकिन चिकन स्टार्च ऐसी चीज नहीं है जिसे आप आसानी से बना सकते हैं। चिकन स्टार्च के लाभ प्राप्त करने के लिए , निश्चित तकनीक का उपयोग करते हुए, उच्च तापमान पर 10-12 घंटे के लिए डबल-उबलते हीटिंग प्रक्रिया करना आवश्यक है । यह प्रक्रिया यह सुनिश्चित करने के लिए भी महत्वपूर्ण है कि उत्पादित चिकन स्टार्च में वसा और कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है।

सौभाग्य से, अब चिकन स्टार्च उत्पाद हैं जो पीने के लिए तैयार हैं। लेकिन सुनिश्चित करें कि आप चिकन स्टार्च उत्पादों है कि कर दिया है चुनें पर विश्वास किया और पीढ़ी दर पीढ़ी साबित क्योंकि वे 100% कर रहे हैं प्राकृतिक, बिना इसके अलावा संरक्षक और रसायनों के । आपको चिंता करने की भी आवश्यकता नहीं है, क्योंकि चिकन स्टार्च की खुराक लेना हर किसी के लिए स्वस्थ और सुरक्षित साबित होता है, जिसमें गर्भवती महिलाएं और 6 महीने से अधिक उम्र के बच्चे भी शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button